मदद के बहाने बदला एटीएम,फिर खाते से निकाले 50 हजार

जयपुर 05  मई 2019 बजाज नगर थाना इलाके में एक युवक को अनजान व्यक्ति से मदद लेना बहुत भारी पड़ गया । जहां एटीएम से रुपए निकालने गए एक युवक  को मशीन खराब होने की कहकर अज्ञात युवक  ने उसकी मदद करने के बहाने उसका एटीएम कार्ड बदल दिया  और कुछ देर बाद पीड़ित के एटीएम से दो बार में 50 हजार रुपए की नकदी निकाल ली। वारदात का पता पीड़ित  को मोबाइल आए मैसेज से चला। इस पर पीड़ित थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया।
जांच अधिकारी हैड कास्टेबल जगदीश प्रसाद ने बताया कि ठगी का शिकार रविन्द्र कुमार जैन निवासी हिम्मत नगर टोक रोड ने मामला दर्ज करवाया कि वह एक मई को थाना इलाके के न्यू लाईट कॉलोनी टोक रोड एसबीआई एटीएम पर  रुपए निकालने के लिए आया था । वहां जैसे ही एटीएम में कार्ड डाला पासवर्ड लिखने के बाद अचानक हैग हो गया। काफी मशक्कत करने के बाद भी रुपए नहीं निकले तो पास ही खड़े एक व्यक्ति ने कहा कि शायद यह एटीएम खराब हो गया है और पीड़ित की मदद करने के लिए उसका एटीएम लेकर मशीन डाला और उसे  10 हजार रुपए की नकदी निकाल कर दे दी और उसका ध्यान बटाकर उसका एटीएम कार्ड बदला और दूसरा दे दिया, जैसे लेकर वह आ गया। जिसके बाद पीडित घर आ गया। कुछ देर बाद पीड़ित के  मोबाइल पर मैसेज आया कि उसके एटीएम से 10 हजार रुपए की नकदी व 40 हजार रुपए आॅनलाइन ट्रांसफर किए गए है। जब पीड़ित ने अपना एटीएम देखा तो वह बदला हुआ था। इस पर पीड़ित थाने पहुंची और मामला दर्ज करवाया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जिस एटीएम से रुपए निकाले गए है वहां से सीसीटीवी कैमरे से फुटेज खंगाल रही है।
ओटीपी पूछ  पशु चिकित्सा सहायक के खाते से 50 हजार रुपए निकाले
इधर नाहरगढ रोड थाना इलाके में बैंक अधिकारी बन कर एक ठग ने बातों में फंसा कर खाते की जानकारी लेकर 50 हजार रुपए की नकदी निकाल ली। पीड़ित को वारदात का पता मोबाइल पर आए मैसेज से चला तो वह थाने पहुंचा और मामला दर्ज करवाया।
थानाधिकार सतीश कुमार ने बताया कि सुरेन्द्र सिंह हाल  पशु चिकित्सा सहायक पशु चिकित्सालय पुरानी बस्ती ने मामला दर्ज करवाया कि उसके पास दो दिन पहले एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को एसबीआई बैंक का अधिकारी बताते हुए  खाता अपडेट करने के बहाने एटीएम कार्ड सहित अन्य खाते की जानकारी मांगी और कहा कि मोबाइल पर आए ओटीपी बताने है। इस पर पीड़ित उसकी बातों में आ गया और खाते की जानकारी देने के बाद मोबाइल पर आए ओटीपी बता दिए। कुछ देर बाद उसके मोबाइल पर मैसेज आया कि उसके खाते से 50 हजार रुपए की नकदी ऑनलाइन निकाली गई। बातों में फंसा कर खाते से निकाले हजारों रुपए बिना कोई फोन, मैसेज के खाते से कट गए 16हजार रुपए इधर विद्याधर नगर थाना इलाके में बिना कोई फोन और मैसेज के एक युवक के खाते से तीन-चार बार में 16 हजार रूपए कट गए। पुलिस ने बताया रेल विहार के सामने विद्याधर नगर निवासी कन्हैया लाल ने मामला दर्ज कराया कि उसका खाता आईसीआईसीआई बैंक में है। जब वह पासबुक में एंट्री कराने गया तो पता चला कि दो महीने में तीन-चार में 16 हजार रूपए खाते से कटे है। जबकि उसके पास ना तो किसी का फोन आया और ना ही मैसेज। पुलिस बैंक डिटेल के आधार पर मामले की जांच में जुटी हुई है।
युवक के खाते से उड़ाए रूपए वहीं मालवीय नगर थाना इलाके में एक युवक के के खाते से 15500रूपए निकलने का मामला सामने आया है। पुलिस ने बताया यतिन कुमार निवासी खादी कॉलोनी, राकड़ी, सोडाला ने मामला दर्ज कराया कि 19 अप्रैल को किसी अज्ञात ने उसके एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर खाते से 15500 रूपए निकाल लिए। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

About Manish Mathur