मेला-प्रदर्शनियों सहित प्रमोशनल गतिविघियों के साझा प्रयास किए जाएंगे-उद्योग आयुक्त

जयपुर 01 मई 2019 उद्योग आयुक्त व सीएसआर सचिव डॉ़ कृृष्णाकांत पाठक ने राज्य में मेला-प्रदर्शनियों, कौशल विकास कार्यक्रमों, प्रशिक्षण सत्रों, तकनीकी मार्गदर्शन, डिजाइन अपग्रेडेशन, वित्तीय सहयोग आदि से जुड़ी गतिविधियों, कार्यक्रमों के संचालन व इनसे लक्षित वर्ग का जुड़ाव सुनिश्चित करने के लिए परस्पर सहयोग से समन्वित प्रयास किए जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की है। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रमोशनल गतिविधियों के संचालन के साझा बिन्दु तय किए जाएंगे।
डॉ. पाठक बुधवार को उद्योग भवन में केन्द्र व राज्य सरकार के 26 विभागों व उपक्रमों की समंवित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग समन्वित व साझा प्रयासों से संभव है और इससे लघु उद्यमियों, हस्तशिल्पियों, दस्तकारों, बुनकरों सहित कारोबारियों का सीधा आमजन से जुड़ाव संभव हो पायेगा। उन्होंने कहा कि साझा प्रयासों से गुणवत्ता, तकनीकी अपग्रेडेशन, वित्तीय समस्याओं के समाधान और राज्य और राज्य के बाहर बेहतर मार्केट उपलब्ध हो सकेगा।
  आयुक्त ने कहा कि लगभग एक ही समय के आसपास एक ही तरह की मेला प्रदर्शनियों का आयोजन विभिन्न विभागों व संस्थाओं द्वारा अलग अलग लगाया जाता है इससे संसाधनों का समुचित उपयोग नहीं होने के साथ ही प्रतिभागियाें को भी समुचित रेस्पांस नहीं मिलने से निराशा होती है। उन्होंने कहा कि थीम बेस मेला प्रदर्शनियां आयोजित करने और संबंधित विभागों के बीच बेहतर तालमेल से इनके आयोजन का लाभ मिल सकता है। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग स्तर पर समंवय व सहयोग की पहल की जाएगी जिसमें मेला प्रदर्शनियों के आयोजन की जानकारी, भागीदारी, प्रशिक्षण कार्यक्रमों, योजनाओं आदि की जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास प्रतिस्पर्घा न होकर लक्षित वर्गों को लाभान्वित करना होना चाहिए। उन्होंने स्लाइड शो प्रस्तुतिकरण के माध्यम से विस्तार से कार्ययोजना प्रस्तुत की।
 बैठक में रुडा के ईडी संजीव सक्सैना ने बताया कि रुडा ने कलेण्डर तैयार कर लिया है। बुनकर संघ के एमडी आरके आमेरिया ने बताया कि नेशनल हैण्डलूम एक्सपो जैसे आयोजन केन्द्र सरकार के सहयोग से लगाए जा सकते हैं। भारतीय शिल्प कला संस्थान की निदेशक तूलिका गुप्ता ने बताया कि संस्थान द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जरुरतमंद युवाओं के प्रशिक्षण के लिए सीएसआर के माध्यम से सहयोग दिलाया जा सकता है। राजस्थान हैण्डलूम कारपोरेशन के महाप्रबंधक नायाब खान ने बताया कि आरएसडीसी द्वारा छोटे स्तर पर यूजफूल प्रदर्शनियों का आयोजन किया जा रहा है।
बैठक में संयुक्त निदेशक उद्योग एसएस शाह, पीएन शर्मा, उपनिदेशक निधी शर्मा भी उपस्थित रही। बैठक में एमएसएमईडीआई,खादी ग्रामोद्योग, रीको, सीडोस, डीसी हैण्डीक्राफ्ट,सहकारिता, कृृषि, वूल बोर्ड,एनपीसी, ट्राइफैड, पर्यटन, राजस्थान वित निगम, मसाला बोर्ड, बुनकर संघ, भारतीय मानक संस्थान, एनसीआईसी, राजसिको, महिला बाल विकास,सीपेट, ईपीसीएस सहित 26 विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

About Manish Mathur