साइबर ठगों ने तीन लोगों के खातों से निकाले 2.50 लाख

जयपुर 9 मई  2019  शहर में साइबर ठगी के मामले  थमने का नाम नहीं ले रहा है। साइबर ठगों ने गुगल पे पर पैसे भेजने, ऐनी डेस्क एप डाउनलोड करने व ओटीपी पूछकर युवकों के खाते से ढाई लाख रुपए निकाल लिए। दो मामलों की जांच विशेष अपराध व साइबर क्राइम व तीसरे की सुभाष चौक थाना पुलिस कर रही है। शहर में साइबर ठगी की रोजाना से दो से तीन वारदात सामने आ रही है। लेकिन बैंक व पुलिस प्रशासन इन वारदातों को रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है।
विशेष अपराध व साइबर क्राइम थाने में सीतापुरा निवासी प्रमोद यादव ने मामला दर्ज करवाया कि उसके पास किसी ने बैंक कर्मचारी बनकर कॉल किया और खाता व क्रेडिट कार्ड अपडेट करने के नाम पर सारी जानकारी ले ली। इसके बाद पीड़ित के मोबाइल पर खाते से दो बार में एक लाख रुपए निकाले जाने का मैसेज आया। ठगों ने दो बार पचास-पचास हजार रुपए दूसरे खाते में ट्रांसफर किए है। ठगी का पता चलने पर पीड़ित ने पुलिस की शरण ली। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
दूसरे मामले में जगतपुरा निवासी रोहित कुमार मीणा ने मुकदमा दर्ज करवाया कि किसी ने उसे ऐनी डेस्क एप डाउनलोड़ करने को कहा। एप डाउनलोड़ करने के बाद उसके मोबाइल पर खाते से एक लाख एक हजार रुपए निकाले जाने का मैसेज आया। इस पर उसे ठगी का पता चला।
तीसरी मामले में सुभाष चौक थाना इलाके में हिम्मत नगर, टोंक रोड निवासी सौरभ आहुजा ने मामला दर्ज करवाया कि किसी ने उसे इनाम की राशि गुगल पे पर भेजने का झांसा दिया । आरोपी ने उससे गुगल पे व अन्य जानकारी ले ली। इसके बाद उसके खाते से पचास हजार रुपए निकाल लिए गए। ठगी का पता पीड़ित को मोबाइल पर मेसेज आने पर लगा।

About Manish Mathur