स्वास्थ्य बीमा या क्रिटिकल इलनेस बीमा योजना – धिरेंद्र मह्यावन्शी, सह संस्थापक, टर्टलमिंट

जयपुर 21 नवंबर 2019 दवा की कीमतें छत को छू रही हैं और बीमारी की बढ़ती संभावना को देखते हुए वित्तीय संकट स्पष्ट है ।एक स्वास्थ्य बीमा योजना इस वित्तीय संकट से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, क्रिटिकल इलनेस योजनाएं भी हैं जो बड़ी बीमारियों में फायदेमंद हो सकती हैं। हालाँकि, हम में से अधिकांश स्वास्थ्य बीमा और क्रिटिकल इलनेस बीमा को एक ही मानते हैं। लेकिन दोनों विभिन्न योजनाए है।

स्वास्थ्य बीमा योजना

स्वास्थ्य बीमा योजना कवरेज की पूरी श्रृंखला पेश करती है। सभी स्वास्थ्य योजनाओं द्वारा कवर की गई लागत में रोगियों के अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में की गई लागत, दिन देखभाल उपचार, एम्बुलेंस लागत, अंगदान की लागत आदि शामिल हैं। स्वास्थ्य योजना को चिकित्सा आपात से संबंधित सभी खर्चों को कवर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमे बीमित व्यक्ति  को  अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

क्रिटिकल इलनेस बीमा योजना

क्रिटिकल इलनेस बीमा योजनाएं अनुबंध में उल्लिखित बीमारियों की एक विशिष्ट सूची के लिए कवरेज प्रदान करती हैं। योजना द्वारा कवर की गई किसी भी बीमारी के मामले में, आपको एकमुश्त लाभ दिया जाता है जो कि बीमा राशि के बराबर है।

स्वास्थ्य बीमा और क्रिटिकल इलनेस बीमा योजनाओं के बीच अंतर:

हालांकि एक क्रिटिकल इलनेस योजना एक प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजना है, लेकिन स्वास्थ्य बीमा योजना की तुलना में यह एक बड़ा बदलाव करता है।

  • प्रदान की गई कवरेज

स्वास्थ्य बीमा योजना कवरेज सुविधाओं को सूचीबद्ध करती है। वे एम्बुलेंस से अस्पताल में भर्ती होने से लेकर, घर वापसी के बाद उपचार और पुनर्वास चिकित्सा के सभी खर्चों को शामिल करती  हैं। आयुष उपचार, घरेलू हॉस्पिटलायझेशन, बीमित राशि का पुनर्वास, मातृत्व खर्च आदि के लिए कई योजनाएं कवरेज प्रदान करती हैं। क्रिटिकल इलनेस बीमा में ये कवरेज फीचर्स उपलब्ध नहीं हैं। उनमें केवल उल्लेखित बीमारियाँ शामिल हैं।

  • बीमित राशि

स्वास्थ्य बीमा योजनाएं क्रिटिकल इलनेस योजनाओं की तुलना में उच्च कवरेज मात्रा की अनुमति देती हैं। कुछ योजनाएँ ऐसी हैं जहाँ बीमा राशि ५-६ करोड़ रु. तक है। हालांकि, क्रिटिकल इलनेस योजनाओं में ऐसा कवरेज नहीं होता है। क्रिटिकल इलनेस बीमा के तहत, अधिकतम बीमा कवरेज १० लाख से २५ लाख रु. के बीच होता है ।

  • लाभ संरचना

स्वास्थ्य बीमा योजना क्षतिपूर्ति योजनाएं हैं जो अस्पताल में भर्ती होने की वास्तविक लागत का भुगतान करती हैं। दावे के मामले में, आपको अपने मेडिकल रिकॉर्ड और सभी प्रासंगिक बिल जमा करने होंगे। बीमा कंपनी तब अधिकतम बीमित राशि के अधीन लागत का भुगतान करती है।

क्रिटिकल इलनेस बीमा योजना इसके विपरीत, निश्चित लाभ योजनाएं हैं। यदि आपका किसी आच्छादित बीमारी का निदान होता हैं तो ये योजनाएँ बीमित राशि का भुगतान करती हैं । लाभ का भुगतान वास्तविक खर्चों पर निर्भर नहीं होता है। एक क्रिटिकल इलनेस योजना से प्राप्त धन का उपयोग किसी भी खर्च को पूरा करने के लिए किया जा सकता है । जैसे की अपनी देनदारियों का भुगतान करना या सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करना । हालांकि, एक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्राप्त दावा पूरी तरह से चिकित्सा लागतों के लिए है और किसी भी अन्य उद्देश्यों के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है।

  • प्रीमियम

स्वास्थ्य बीमा अधिक व्यापक कवरेज प्रदान करता है, इसलिए लिया गया प्रीमियम शुल्क अधिक होता है। दूसरी ओर, क्रिटिकल इलनेस बीमा योजनाएं प्रीमियम के संदर्भ में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना में सस्ती  होती हैं।

कवरेज सुविधा के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना आवश्यक है। यह आपके चिकित्सीय आपात स्थितियों के लिए पूर्ण कवरेज प्रदान करता है जो की  आवश्यक है। एक क्रिटिकल इलनेस बीमा को अतिरिक्त कवरेज विकल्प के रूप में लिया जा सकता है। यह आपको एक गंभीर बीमारी की वित्तीय समस्या के खिलाफ अतिरिक्त कवरेज देता है। लेकिन क्रिटिकल इलनेस बीमा स्वास्थ्य बीमा का विकल्प नहीं हो सकता है। स्वास्थ्य बीमा एक आवश्यक है और इसे प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

 

About Manish Mathur