हुवावे ने लॉंच किया साउंड एक्स डेविएलेट एक प्रीमियम डुअल सब वूफ़र स्पीकर

Edit- Rashmi Sharma

जयपुर 31 मार्च 2020 हुवावे कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप ने हुवावे की फ्लेगशिप पी40 सिरीज़ के वैश्विक लॉन्च इवेंट में अपने प्रीमियम स्पीकरए साउंड एक्स को लॉन्च करने की घोषणा की है। साउंड एक्स में डेविएलेट के साथ एक संयुक्त डिजाइन हैए यह एक टॉप.3 ग्लोबल ऑडियो ब्रांड है जिसे प्रीमियम हाई.फिडेलिटी उत्पादों के लिए अपनी प्रतिष्ठा के कारण एक खास मान्यता प्राप्त है और इसने पेशेवर साउंड तकनीक के विकास में एक अपरिहार्य भूमिका निभाई है। हुवावे एक्स में 512 एमबी की रैम और 8 जीबी रोम के साथ 40 हर्ट्ज से 40 किलो हर्ट्ज तक की फ्रिक्वेंसी रेंज दी गई है।

चमकीले रंग और अतुलनीय सुंदरता

स्पीकर के ऊपर आरजीबी  ट्राई.कलर इंडिकेटर दिया गया है। यह एक गाइडेड लाइट स्ट्रक्चर का उपयोग करता है जो अपने आस.पास के वातावरण के साथ उत्सर्जित प्रकाश को मिश्रित करता हैए यह बेहद ही खूबसूरत दिखाई देता है। एपल के होमपॉड जैसे उत्पादों पर दिए गए जेनेरिक सर्कुलर लाइटिंग से मेल खाते हुएए हुवावे साउंड एक्स पर दी गई ग्रेडिएंट रिंग.शेप्ड लाइटिंग कलाइडोस्कोपिक डिस्प्ले के साथ आस पास के माहौल को खुशनुमा बना देती है। ये सब नॉर्दर्न लाइट्स जैसा प्रतीत होता है।

देखें सुनें और वाइब्रेटिंग डुअल सबवूफ़र्स का अनुभव लें

हुवावे  साउंड एक्स में दिया गया एक परिभाषित डिजाइन फीचर इसकी विसिबल बेस यूनिट है। जब संगीत बजाया जाता हैए तो ध्वनि तरंगें स्पीकर को वाइब्रेट करती हैंए जिससे गीत की भावनात्मक आवाज़ के साथ एक खूबसूरत दृश्य बनता है।

हुवावे साउंड एक्स स्पीकर जब वाइब्रेट करता हैए तो इसके रनवे.स्टाइल साउंड होल्स में हवा के अणुओं को गति दी जाती है और किसी भी धूल कण को जमने से रोकता है। आवश्यकता पड़ने पर परेशानी से मुक्त सफाई के लिए यह प्रोडक्ट सफाई के लिए एक प्रीमियम कपड़े के साथ आता है।

डेविएलेट का मुख्य लक्ष्य मैग्नेटाइजेशन सेचुरेशन और शोर को दरकिनार करकेए इमर्सिवए डिस्टोर्शन.फ्री हाई.फाई ऑडियो को सर्वसुलभ बनाने के लिए नई तकनीक पेश करना है।

अधिकतम वॉल्यूम पर भी डिस्टोर्शन फ्री साउंड देने और लो पिच वाइब्रेशन जो सुनने वाले को एक अलग ही अहसास देता हैए इसके लिए एक दशक लंबे अथक आर एंड डी की मदद सेए डेविएलेट ने कुछ असाधारण तकनीकी सफलताएं हासिल की हैंए जैसे सोरिंग वॉल्यूम ध्परफ़ोर्मेंस रेशिओए दमदार आवाज़ और पीछे से आने वाली आवाज़ों को खत्म करना। विशेष रूप सेए डेविएलेट प्रीमियर और रिएक्टर सिरीज़ अल्ट्रा.लो डिस्टोर्शन और सेचुरेशन के साथ.साथ 0 डीबी का बैक ग्राउंड साउंड जैसे फीचर्स के लिए जाने जाते हैं।

फोनोग्राफ से लेकर डिजिटल रिकॉर्डर्स तकए विनाइल रिकॉर्ड्स से लेकर ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग तकए या पारंपरिक स्पीकर से लेकर ब्लूटूथ स्पीकर तकए ऑडियो टेक्नोलॉजी नए और बेहतर इनोवेशन का स्रोत रही है। हुवावे ने दैनिक जीवन में सहज उपयोग के साथ प्रीमियम साउंड की गुणवत्ता के लिए यूजर्स की बढ़ती मांग को देखते हुएए उच्च स्तर के प्रोडक्ट को लाने की चुनौती स्वीकार की है। हुवावे साउंड एक्स इन्हीं प्रयासों का परिणाम हैए जिसमे ऑडियो दिग्गज डेविएलेट के साथ एक अग्रणी तकनीकी सहयोग किया गया हैए जो लो से हाई फ्रिक्वेन्सीए श्रोताओं को बेहतरीन साउंड का मज़ा देने और अपने छोटे आकार के साथ जबरदस्त आवाज़ देने के लिएए दोनों कंपनियों की क्षमता का लाभ उठाता है।

आविष्कारक ै।ड® तकनीक और विशिष्ट पुश.पुश संरचना से प्रेरित होकरए हुवावे साउंड एक्स सभी स्थितियों में बेहतरीन ऑडियो उत्पन्न करता हैए जो ब्लूटूथ स्पीकर की बेमिसाल क्षमताएं पेश करता है।

ब्लूटूथ स्पीकर आमतौर पर बाहरी सुंदरता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ डिज़ाइन किए जाते हैंए जो अनिवार्य रूप से आकार को सीमित करता है और साथ ही लो फ्रिक्वेंसी वाले ध्वनि की गुणवत्ता को कम करता है। हुवावे साउंड एक्सए  पारंपरिक रूप से 8 स्पीकर्स दिए गए हैं जो अधिकतम 144वाट्स का साउंड प्रदान करते है। एकीकृत आवाज़ के साथ ही प्रामाणिकए स्टूडियो.ग्रेड ऑडियो जो एक कमरे को गुंजा सकता है। श्रोता आसपास के माहौल से दूर होकर इस स्पीकर के साउंड में खो जाता है।

बेस एक खोल के अंदर बंद होता है जिसमें 20 मिमी तक के आयाम होते हैं जो उपयोगकर्ताओं को एक गहरे स्तर पर कंपन को देखनेए सुनने और महसूस करने का अनुभव देता है।

हुवावे साउंड एक्स काले रंग की एक स्लीक बॉडी के साथ आता हैए जो एक शानदार आवाज़ के साथ किसी कुएं की आवाज़ जैसा प्रतीत होता है। स्पीकर का मुख्य भाग एक उन्नत नॉन.कंडक्टिव वैक्यूम इलेक्ट्रोप्लेटिंग प्रक्रिया के उपयोग के माध्यम से तैयार किया गया हैए ताकि एक चिकनी सतह बनाई जा सके जो एक दर्पण जैसी उज्ज्वल और पारदर्शी हो। सुनने का अनुभव एक कॉन्सर्ट हॉल की प्रफ़ोर्मेंस में भाग लेने की याद दिलाता हैए यह एक गुंजायमान ध्वनि क्षेत्र होता है जो श्रोता को हर एक स्वर में डुबो देता है। हुवावे साउंड एक्स पर कोटिंग एक विशेष संरचना का उपयोग करती है जो हाई फ्रिक्वेंसी परफ़ोर्मेंस को कमजोर किए बिना ऑडियो गुणवत्ता को बढ़ाते हुएए गुणवत्ता सिग्नल रिसेप्शन और ट्रांसमिशन को सुनिश्चित करती है।

स्पीकर को प्रीमियमए प्रभाव.प्रतिरोधी पॉली कार्बोनेट सामग्री के साथ लेपित किया जाता हैए जब इसे किसी दूसरी जगह ले जाया जाता हाईए तब यह उत्पाद को सुरक्षित करता है और साथ ही यह एक अद्वितीय बाहरी डिजाइन प्रस्तुत भी करता है। यह लेआउट सभी कम्पोनेंट से बेहतरीन परफ़ोर्मेंस हासिल करता हैए और निर्दोष रूप से एक कॉम्पैक्ट और हल्की बॉडीए बाहरी सौंदर्यए और असम्बद्ध ध्वनि की गुणवत्ता आदि को संतुलित करता है।स्पीकर का निचला हिस्सा एक सहज आवरण से सुसज्जित है जो विविध परिस्थितियों में टिकाऊ उपयोग के लिए डस्ट.प्रूफ और स्प्लटर.प्रूफ क्षमताओं को प्रदान करते हुएए निर्बाध और पारदर्शी ध्वनि संचरण की सुविधा देता है।

अतिरिक्त फीचर्स

अधिकांश पारंपरिक स्पीकर इकाइयां हाई साउंड पर कांपने लगती हैंए जो ऑडियो गुणवत्ता को कम करती हैं। इस समस्या को हल करने के लिएए हुवावे साउंड एक्स अपने दोहरे सबवूफ़र्स के लिए एक सममित पुश.पुश ध्वनिक डिज़ाइन को अपनाता है। प्रत्येक सबवूफ़र दोनों से पीछे की ओर कंपन को खत्म कर देता हैए जबकि दोनों से ध्वनि ऊर्जा को सुपर इंपोज करता हैए जिससे सभी स्तरों पर शोर और डिस्टोर्शन को दबा दिया जाता हैए जिससे अद्वितीय ध्वनि प्राप्त होती है। डुअल सबवूफर होमपॉड की तुलना में दो गुना यानि 93 डीबी साउंड प्रेशर लेवल ;एसपीएलद्ध तक पहुंचते हैं। इसके अलावाए प्रीमियम मटिरियल जो प्लास्टिक की तुलना में काफी अधिक प्रभाव प्रतिरोधी हैए इसका उपयोग उत्पाद को सील करने के लिए किया जाता है। इसका मतलब यह है कि जब दीवारें हिल रही होती हैंए तब भी साउंड एक्स ठंडा रहता है।

साउंड एक्स को छह शक्तिशाली फुल.फ्रिक्वेंसी वाले ट्वीटर से सुसज्जित किया गया हैए जो समान रूप से रिंग आकार में वितरित किए जाते हैं। यह 360° साउंड फील्ड में भी अपनी ध्वनि को पहुंचा सकता है। इसकी हाइ फ्रिक्वेंसी 40 ज्ञभ््र तक विस्तारित होती है जो अद्वितीय साउंड प्रदान करती है।

हुवावे  कंज्यूमर  बीजी  के  बारे  में

हुवावे के उत्पाद और सेवाएं 170 से अधिक देशों में उपलब्ध हैं और इनका उपयोग दुनिया की एक तिहाई जनसंख्या द्वारा किया जाता है। अमेरिकाए जर्मनीए स्वीडनए रूसए भारत और चीन में 15 अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किए गए हैं। हुवावे कंज्यूमर बीजी हुवावे के तीन बिजनेस यूनिट में से एक है और इसके तहत स्मार्टफोनए पीसी और टैबलेटए वियरेबल्स एवं क्लाउड सर्विसेस आदि को कवर किया जाता है। हुवावे का वैश्विक नेटवर्क टेलीकॉम इंडस्ट्री में लगभग 30 साल की विशेषज्ञता के साथ तैयार किया हुआ है और यह पूरी दुनिया भर में उपभोक्ताओं को नवीनतम टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराने के लिए समर्पित है।

About y2ks