टाटा पावर ने अर्थ अवर 2020 मनाने के लिए वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर के साथ की साझेदारी

Edit-Rashmi Sharma
जयपुर, 28 मार्च 2020।पर्यावरण अनुकूलता टाटा पावर के मुख्य सिद्धांत का केंद्रबिंदु है। भारत की सबसे बड़ी एकात्मिक ऊर्जा कंपनी होने के नाते टाटा पावर जलवायु परिवर्तन की समस्या का सामना करने के लिए हरित ऊर्जा का निर्माण करने और कार्बन उत्सर्जन को कम करने में हमेशा से ही आगे रही है। इस वर्ष पूरी दुनिया में 28 मार्च 2020 को अर्थ अवर मनाया जा रहा हैए इसके उपलक्ष्य में टाटा पावर ने वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर ;डब्ल्यूडब्ल्यूएफद्ध के सहयोग से नागरिकों को बिजली के अनावश्यक उपयोग को टालने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से श्गिव अपश् और बी द श्वौइस् फॉर द प्लैनेटश् अर्थात बिजली का अनावशयक उपयोग टालें और पृथ्वी की समस्याओं पर आवाज उठाए इस संदेश को फ़ैलाने का निश्चय किया है।

रात के साढ़े आठ से साढ़े नौ बजे तक अनावश्यक लाइट्स और दूसरे डिवाइसेस को #SwitchOff अर्थात बंद रखने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना और चिरस्थायीए पर्यावरण के अनुकूल जीवनशैली को बढ़ावा देना इस पहल का उद्देश्य है। टाटा पावर के सभी सहयोगीए ग्राहक और कर्मचारियों को भी 28 मार्च को निर्देशित समय में बिजली का उपयोग बंद रखने का अनुरोध किया गया है। बिजली के अनावश्यक उपयोग को टालकर प्रकृति का ऋण चुकाने के प्रयास के रूप में गिवअप अभियान चलाया जा रहा है।

टाटा पावर के एमडी और सीईओ श्रीण् प्रवीर सिन्हा ने बतायाए ष्भारत की सबसे बड़ी एकात्मिक ऊर्जा कंपनी और शाश्वत ऊर्जा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी होने के नाते टाटा पावर यह बखूबी समझती है कि स्त्रोत संवर्धन और जिम्मेदारी के प्रति जागरूक रहते हुए आगे बढ़ना अत्यंत महत्वपूर्ण है। दुनिया भर में मनाए जा रहे अर्थ अवर के उपलक्ष्य में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के साथ सहयोग करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही हैए हम मानते हैं कि हमारे दुनिया भर के ग्राहकए व्यवसाय सहयोगी और कर्मचारियों तक हमारे ब्रांड का शाश्वत जीवनशैली का संदेश पहुंचाना और बेहतर भविष्य के लिए योगदान देना हमारी जिम्मेदारी है।

इस साल के शुरूआत में टाटा पावर ने श्आई हैव द पावरश् यह अभियान पूरे देश भर में शुरू किया था। ऊर्जा का उपयोग पर्यावरण के अनुकूल तरीकों से करने के लिए टाटा पावर ने ग्राहकों को मुहैया किए हुए विभिन्न विकल्पों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना और सोलर रूफटॉप्सए इवी चार्जिंगए सोलर माइक्रोग्रिड्स इन टाटा पावर की स्मार्ट और शाश्वत सुविधाओंए सेवाओं की जानकारी ग्राहकों को देना इस अभियान का उद्देश्य है। इस अभियान को भारी लोकप्रियता मिल रही हैए भारतीय क्रिकेट टीम के नामचीन युवा खिलाड़ी शार्दुल ठाकुर ने भी इसे समर्थन दिया है।

पिछले एक दशक से लंबे समय से सफलतापूर्वक मनाए जा रहे अर्थ अवरए दुनिया के सबसे बड़े अभियान ने करोड़ों लोगों को प्रकृति की सुरक्षा और संवर्धन के लिए प्रेरित किया है। पिछले वर्ष दुनिया भर के 188 देशों ने अर्थ अवर को मनाया और सोशल मीडिया पर 2 बिलियन से ज्यादा पोस्ट्स आयी थी।

About y2ks