राजस्थान सरकार ने डीलशेयर के साथ की साझेदारी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए लाॅन्च किया बी2बी प्लेटफॉर्म

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 29 अप्रेल 2020 –  कोविड- 19 के प्रकोप के बीच थोक और खुदरा विक्रेताओं को आवश्यक वस्तुओं की सुचारू सप्लाई के लिए राजस्थान सरकार ने सबसे तेजी से बढ़ती सोशल ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक डीलशेयर के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इस एमओयू के तहत उन्होंने एक बी2बी प्लेटफॉर्म – E-Baazarkirana.dealShare.in शुरू किया है।

E-Baazarkirana.dealShare.in एक खुले बाजार के रूप में कार्य करेगा जो खुदरा विक्रेताओं के साथ आवश्यक वस्तुओं के थोक विक्रेताओं को जोड़ता है। मंच राज्य के 33 जिलों के पंजीकृत किराना स्टोरों को अपने उत्पाद बेचने के लिए पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं को सक्षम करेगा। इसके साथ ही मुख्य रूप से घरेलू जरूरतों से संबंधित वस्तुओं में डील करने वाली कंपनी डीलशेयर किसी सरकारी इकाई के लिए अपने तकनीकी समर्थन का विस्तार करने वाली राज्य में एकमात्र ई-कॉमर्स कंपनी बन जाती है।

इस साझेदारी के माध्यम से डीलशेयर को इस प्लेटफाॅर्म के एंड टू एंड रखरखाव का काम भी सौंपा गया है। इसके अतिरिक्त, डीलशेयर अपने मजबूत डिलीवरी नेटवर्क को भी आपूर्तिकर्ताओं से किराना स्टोर तक उत्पादों के निर्बाध आवागमन में सहायता के लिए दे सकते हैं। यह प्लेटफाॅर्म राज्य के 33 जिलों में सभी सूचीबद्ध आपूर्तिकर्ताओं और खुदरा विक्रेताओं के लिए सुलभ होगा।

इस साझेदारी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डीलशेयर के फाउंडर और सीईओ श्री विनीत राव ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के विस्तार के साथ यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी ग्राहकों और खुदरा विक्रेताओं दोनों के लिए आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। वास्तव में, लॉकडाउन  1.0 में खुदरा विक्रेताओं या किराना स्टोर के सामने सबसे बड़ा मुद्दा ही सप्लाई में कमी से संबंधित था। हम राजस्थान सरकार के लिए अपनी विशेषज्ञता का विस्तार करने और एक उन्नत तकनीक की अगुवाई वाले ईको-सिस्टम का निर्माण करते हुए बेहद खुशी का अनुभव कर रहे हैं, जो हजार से अधिक निर्माताओं और आपूर्तिकर्ताओं के लिए सप्लाई की प्रक्रिया को आसान बना देगा और एक लाख से अधिक किराने की दुकानों के लिए खरीद करेगा। शुरुआती दौर में इस प्लेटफाॅर्म ने कई थोक विक्रेताओं और अच्छी संख्या में खुदरा विक्रेताओं को आवश्यक वस्तुएं खरीदते और बेचते हुए देखा है। हमें विश्वास है कि आने वाले दिनों में इस प्लेटफाॅर्म पर कारोबार और बढ़ेगा। इसके अतिरिक्त, ए क्मंसैींतमण्पद पर अपने बी2सी और बी2बी प्लेटफार्मों के माध्यम से सामान्य रूप से कारोबार जारी रहेगा और हम सभी उपभोक्ताओं और किराना स्टोर्स को सप्लाई जारी रखेंगे।‘‘

पिछले एक महीने में, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 10 लाख से अधिक ग्राहकों को आवश्यक घरेलू वस्तुओं की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित करने के मामले में डीलशेयर सबसे आगे रहा है। डीलशेयर पहली कुछ ऐसी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है, जिसने कोविड- 19 के बाद लागू लॉकडाउन के प्रारंभिक चरण के दौरान अपनी सेवाओं को जारी रखने के लिए राजस्थान और गुजरात के राज्य प्रशासन से आधिकारिक अनुमति प्राप्त की थी।

डीलशेयर के फाउंडर, चीफ बिजनेस ऑफिसर और चीफ फाइनेंस ऑफिसर श्री सूर्जेंदु मेड्डा ने कहा, ‘‘डीलशेयर में, हमारा प्राथमिक उद्देश्य न केवल उपभोक्ताओं के लिए स्थिति को आसान बनाना है, बल्कि सरकार, आपूर्तिकर्ताओं और स्थानीय स्टोर सहित अन्य हितधारकों का समर्थन करना भी है। यह एमओयू कोविड- 19 के खिलाफ लड़ाई में बड़े पैमाने पर समाज का समर्थन करने के हमारे दृढ़ संकल्प का ही परिणाम है। यह निश्चित रूप से उन आपूर्तिकर्ताओं के बोझ को कम करेगा जो अपनी इन्वेंट्री को बेचने में सक्षम नहीं हैं और साथ ही उन खुदरा विक्रेताओं की मुश्किलों को भी दूर करेगा, जो सप्लाई हासिल नहीं कर पा रहे हैं। यह एमओयू समस्त उपभोक्ताओं को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के लिए आसान पहुंच भी प्रदान करेगा।‘‘इन मुश्किल घड़ियों के दौरान डीलशेयर ने राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में 100 से अधिक स्वदेशी/स्थानीय ब्रांडों और 10,000 खुदरा/किराना स्टोरों को अपना कारोबार जारी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

डीलशेयर के बारे में
डीलशेयर एक अविश्वसनीय रूप से लीक से हट कर सोशल ई-कॉमर्स मॉडल है, जो नेक्स्ट बिलियन यूजर्स के लिए ई-रिटेल का आविष्कार करने की ओर प्रेरित है। असाधारण कंपनियों और स्टार्टअप्स के साथ काम कर कर टेक, सेल्स, ऑपरेशंस और प्रोडक्ट डवलपमेंट में विशेषज्ञता प्राप्त पांच सक्रिय उद्यमियों ने जयपुर मुख्यालय के साथ बेंगलुरू और अहमदाबाद में कार्यालयों के साथ इसकी शुरुआत की थी। डीलशेयर को सितंबर 2018 में शुरू किया गया था। डीलेशेयर वर्तमान में राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के छोटे-बड़े शहरों में अपनी सेवाएं दे रहा है। डीलशेयर खोज से जुड़ा कारोबार का एक ऐसा मॉडल है, जो अपने ग्राहकों को घरेलू और किराना उत्पादों पर सुपर सौदों की खोज करने की सुविधा देता है। इस प्लेटफॉर्म पर सौदे अन्य ई-ग्रॉसरी प्लेटफॉर्मों की पेशकश की तुलना में कुछ अलग हैं। सभी श्रेणियों में औसतन 2000 स्टॉक कीपिंग यूनिट्स (एसकेयू) के साथ डीलशेयर अपने उपभोक्ताओं और किराना पार्टनर्स को प्रतिदिन लगभग 30,000 से 40,000 ऑर्डर डिलीवर करता है। वर्तमान में डीलशेयर के साथ 150 निर्माता और आपूर्तिकर्ता जुड़े हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत स्थानीय हैं।

About y2ks