होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन ने कोविड-19 के खिलाफ़ 11 करोड़ की सहायता देने की शपथ ली है।

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 1 अप्रैल, 2020ः भारत में सभी होण्डा ग्रुप कंपनियों की सीएसआर (काॅर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) शाखा होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन ने देश में कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं इससे राहत के प्रयासों में योगदान देने के लिए रु 11 करोड़ की सहायता देने की शपथ ली है।

इस सहायता के तहत, होण्डा विभिन्न सरकारी एजेन्सियों को होण्डा इंजन पावर्ड हाई प्रेशर बैकपैक स्प्रेयर्स की 2000 युनिट्स की आपूर्ति तुरंत देगी। इन लाईट-वेट पावरफुल स्प्रेयर्स का इस्तेमाल अस्पतालों, सार्वजनिक परिवहन, रेलवे स्टेशनों, सार्वजनिक कैंटीनों एवं अन्य आम क्षेत्रों में डिस्इन्फेक्टेन्ट फ्यूमिगेशन (स्प्रे के द्वारा इन सार्वजनिक क्षेत्रों को सैनिटाईज़ करने) के लिए किया जाएगा। सरकार के साथ सलाह के आधार पर; तथा कोविड-19 के खिलाफ़ लड़ाई में भारत को सहयोग देने के आॅटो उद्योग के सामुहिक प्रयासों के तहत होण्डा ने यह अनूठी पहल की है। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नियमित रूप से हाथ धोने एवं कई अन्य ज़रूरी ऐहतियातों के अलावा सार्वजनिक स्थानों को डिसइन्फेक्ट करना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा होण्डा अपनी सभी मैनुफैक्चरिंग लोकेशनों में स्थानीय प्रशासन को सहयोग प्रदान करेगी। होण्डा अपने सभी प्लांट्स में उपलब्ध एम्बुलेंसेज़ को मेडिकल एमरजेन्सी के लिए उपलब्ध कराएगी और साथ ही इस मुश्किल समय में गरीब एवं ज़रूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचाने में भी मदद करेगी।

कोविड-19 से लड़ने के लिए, होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, कर्नाटक, गुजरात एवं राजस्थान में केन्द्र और राज्य सरकारों के राहत कोषों में वित्तीय सहायता भी प्रदन करेगी, जहां होण्डा ग्रुप कंपनीज़ के मैनुफैक्चरिंग प्लांट्स स्थित हैं। इसके अलावा भारत में सभी 5 होण्डा ग्रुप कंपनीज़ के एसोसिएट्स ने स्वेच्छा से अपना एक दिन का वेतन राहत कार्यों के लिए दान में देने की शपथ ली है।

श्री मिनोरू कातो, चेयरमैन, होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन ने कहा, ‘‘कोविड-19 महामारी के चलते अप्रत्याशित स्थिति उत्पन्न हुई है और ऐसी स्थिति में समाज के सभी स्तरों की ओर से सहयोग अपेक्षित है। मौजूदा दौर में काॅर्पोरेट्स एवं लोगों को आगे आना चाहिए तथा कोरोना वायरस के खिलाफ़ भारत की लड़ाई में सहयोग प्रदान करना चाहिए। वित्तीय सहायता के अलावा, हम होण्डा इंजन पावर्ड बैकपैक स्प्रेयर्स की 2000 युनिट्स तुरंत दे रहे हैं, जिससे सरकार को इस मुश्किल समय में सार्वजनिक स्थलों को सैनिटाइज़ करने में मदद मिलेगी। हम कोविड-19 के खिलाफ़ इस लड़ाई में भारत सरकार के साथ हैं।’’

होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन (एचआईएफ) के बारे में
होण्डा इण्डिया फाउन्डेशन भारत में सभी होण्डा ग्रुप कंपनीज़-होण्डा कार्स इण्डिया लिमिटेड, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड, होण्डा सील पावर प्रोडक्ट्स लिमिटेड, होण्डा आर एण्ड डी (इण्डिया) प्राइवेट लिमिटेड और होण्डा एक्सेस इण्डिया- की सीएसआर शाखा है। फाउन्डेशन, सड़क सुरक्षा, पर्यावरण संरक्षण, शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा को बढ़ावा देने के लिए काॅर्पोरेट सामाजिक उत्तदायित्व पहलों पर ध्यान केन्द्रित करता है। होण्डा विश्वस्तर पर ऐसी कंपनी बनने के लिए तत्पर है ‘जिसे समाज प्राथमिकता दे’ और अपनी सामाजिक गतिविधियों केे माध्यम से दुनिया भर के लोगों को सेवाएं प्रदान कर स्थायी समाज के निर्माण में योगदान देती है।

About y2ks