एनटीपीसी ने लेह और नई दिल्ली के लिए लाॅन्च किया हाइड्रोजन फ्यूल बस और कार प्रोजेक्ट

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 27 अप्रैल 2020 – भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने लेह और नई दिल्ली में 10 हाइड्रोजन फ्यूल सेल (एफसी) आधारित इलेक्ट्रिक बसें और इतनी ही संख्या में कार उपलब्ध कराने के लिए ग्लोबल स्तर पर एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (ईओआई) आमंत्रित किए हैं। ईओआई को एनटीपीसी की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनटीपीसी विद्युत व्यापार निगम (एनवीवीएन) लिमिटेड द्वारा जारी किया गया है।

हाइड्रोजन फ्यूल सेल आधारित वाहनों की खरीद का कदम उठाना देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जिसमें हरित ऊर्जा से लेकर फ्यूल सेल वाहन तक का संपूर्ण समाधान विकसित किया जाएगा।

यह पहल नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के समर्थन के साथ शुरू की गई है। इसके तहत हाइड्रोजन जनरेट करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा का भी उपयोग करेगी और साथ ही लेह और नई दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में इसके भंडारण और वितरण की सुविधाएं भी विकसित की जाएंगी। हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को लॉन्च करने का उद्देश्य मोबिलिटी सेगमेंट को डिकार्बनाइजिंग करना है।

एनटीपीसी सार्वजनिक परिवहन के लिए पूर्ण ई-मोबिलिटी समाधान प्रदान करने के लिहाज से विभिन्न तकनीकों की पहल कर रहा है, जिसमें पब्लिक चार्जिंग के बुनियादी ढांचे का निर्माण और राज्यों तथा शहरों के परिवहन उपक्रमों को इलेक्ट्रिक बसें प्रदान करना शामिल है। इस संबंध में, विभिन्न शहरों में 90 सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन और ई-3-व्हीलर्स के लिए फरीदाबाद में बैटरी चार्जिंग और स्वैपिंग स्टेशन पहले ही चालू हो चुके हैं। इसी तरह, अंडमान और निकोबार प्रशासन के लिए ई-बस समाधान लागू किया जा रहा है।

ईओआई को निम्न लिंक से डाउनलोड किया जा सकता हैः-
https://eprocurentpc.nic.in/nicgep/app?component=%24DirectLink&page=FrontEndViewTender&service=direct&session=T&sp=S9jKXObCbvSsD6XuLgJnFUA%3D%3D
or site:
https://eprocurentpc.nic.in/nicgep/app

About y2ks