टाटा पावर का ग्राहकों से निवेदन बिजली के बिल का समय पर भुगतान करने के लिए डिजिटल पेमेंट्स विकल्पों का उपयोग करें

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 27 अप्रैल 2020 भारत की सबसे बड़ी एकात्मिक ऊर्जा कंपनी टाटा पावर ने अपने ग्राहकों को अखंडित बिजली की आपूर्ति करते हुए देश के आर्थिक विकास में लगातार सहयोग प्रदान किया है। वर्तमान चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हर एक घर अस्पताल प्रयोगशाला और सभी आवश्यक सेवा आपूर्तिकर्ताओं को अखंडित बिजली की आपूर्ति करते रहने में सक्षम होने के लिए टाटा पावर ने अपने ग्राहकों से बिजली के बिलों का भुगतान समय पर करके कंपनी को समर्थन देने का निवेदन किया है। मुंबई दिल्ली और अजमेर में टाटा पावर द्वारा 2.6 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों को सेवाएं प्रदान की जाती हैं। ग्राहकों को दिए जाने वाले सेवा अनुभव में लगातार सुधार लाने के लिए टाटा पावर हमेशा से ही सबसे अच्छे डिजिटल तकनीक का पालन करती आ रही है। पुश.पुल एसएमएसए नए बिजली आपूर्ति कनेक्शन के लिए आवेदन का ऑनलाइन सबमिशन 19 प्रकार के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने वाली इ.सेवाए साईट विजिट और जांच के लिए जीआईएस पर आधारित टेबलेट्सए इ.पेमेंट्स व्हाट्सप्प सेवाए चैटबॉट और ग्राहकों के ईमेल्स के जवाब देने की सुविधा जैसे कई नए डिजिटल उपक्रम टाटा पावर द्वारा चलाए जाते हैं।

टाटा पावर के सीईओ और एमडी श्रीण् प्रवीर सिन्हा ने बतायाए ष्टाटा पावर में हम डिजिटल प्रौद्योगिकी का स्वीकार और उपयोग तेजी से करते हैं। इससे हमें ग्राहक केंद्रित सेवा आपूर्तिकर्ता के रूप में पहचान बनाने में आसानी हुई है। वर्तमान चुनौतीपूर्ण स्थिति में यह डिजिटल प्रगति बहुत ही उपयुक्त साबित हो रही है जब हम सब घर बैठे हैं और बाहर जाने का कोई भी विकल्प हमारे पास नहीं है। इसीलिए हम हमारे सम्माननीय ग्राहकों से अनुरोध करते हैं कि वे अपने बिजली के बिलों का भुगतान डिजिटल पेमेंट्स के जरिए समय पर करें और हमें हमारे प्लांट्स को हर दिन सुचारु रूप से शुरू रखते हुए आपकी मांगों को पूरा करने में सहयोग करें।

फ़िलहाल देश की गंभीर स्थिति और क्षेत्रों की बिजली की मांग को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने गुजरात में अपने मुंद्रा अल्ट्रा मेगा पावर प्लांट को शुरू रखा है। इस पावर प्लांट से ग्राहकों को कम कीमत में बिजली की आपूर्ति की जाती है। शाश्वत ऊर्जा परियोजनाओं की करीबन 70 और थर्मल ऊर्जा परियोजनाओं की 11 साइट्स अपनी अधिकतम क्षमता के साथ काम कर रही हैं। ;इनमें सीजीपीएल के मुंद्रा यूएमपीपी और पांच शहरों में उनके ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी शामिल हैं

प्रौद्योगिकी में अगुवाईए सबसे बढ़िया परियोजना कार्यान्वयनए वैश्विक स्तर की सुरक्षा प्रक्रियाए ग्राहक सेवा और पर्यावरण सुरक्षा के लिए प्रयासों की 103 सालों की परंपरा के साथ टाटा पावर कंपनी सरकार के ष्बिजली सभी के लिएष् पहल को सहयोग देते हुए भविष्य में कई पीढ़ियों के जीवन को प्रकाशमान करती रहेगी।

डिजिटल बिल पेमेंट के विकल्परू
ऽ इ.पेमेंटरू भारत सरकार की कई योजनाओं के जरिए बिजली के बिल का भुगतान किया जा सकता है। जैसे किए भारत इंटरफेस फॉर मनी ;भीमद्ध ऐपए भारत बिल पेमेंट सिस्टम ;बीबीपीएसद्धए डायनामिक भारत या यूपीआई लिंक्ड क्यूआर कोडए डेबिटध्क्रेडिट कार्ड्सए नेट बैंकिंगए 15 से ज्यादा इ.वॉलेट्सए नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस ;एनएसीएच ऑनलाइन फंड ट्रांसफर ;एनईएफटी ध् आरटीजीएसए आईएमपीएस

ऽ मोबाइल एप्लिकेशनर मुंबई नयी दिल्ली और अजमेर के ग्राहकों के लिए शुरू की गयी टाटा पावर मोबाइल ऐप्स को एंड्राइड और आईओएस प्लेटफॉर्म्स पर चलाया जा सकता है। कंपनी सिस्टम्स के साथ संपर्क के लिए इस ऐप का उपयोग करना संभव होने की वजह से यह ऐप ग्राहकों को अनोखा सेवा प्रदान करते हैं।

ऽ इ.वॉलेट्स नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस ;एनएसीएचद्ध और अलग.अलग इ.वॉलेट्स जैसे किए गूगल पेए अमेज़नए एयरटेल मनीए रुपेए ओला मनीए पे ज़ैपए फोन पे आदि के जरिए बिजली के बिल का भुगतान किया जा सकता है। इस वॉलेट के जरिए बिल की रकम का भुगतान करने से रिवार्ड्स भी जीते जा सकते हैं।

ऽ व्हाट्सप्प सेवारू ग्राहकों की शिकायतों का निवारण करके यह सेवा उन्हें व्यापक सेवा अनुभव प्रदान करती है। टाटा पावर मुंबई व्हाट्सप्प क्रमांक 7045116237 पर संदेश भेजकर बिल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

ऽ इंटरैक्टिव बिल्स ईमेल और एसएमएस लिंक्स पर उपलब्ध कराए जाने वाले इंटरैक्टिव बिलों की मदद से टाटा पावर के दिल्ली के ग्राहक बिल की शेष रकम बिल की आखरी तारीख आदि जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ऽ इ.नॅचरू ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लगने वाले टर्न.अराउंड समय को कम करते हुए इस सेवा के उपयोग से ऑटोमेटेड बिल पेमेंट्स कर सकते हैंए यात्रा के दौरान भी रजिस्ट्रेशन की सुविधा होने की वजह यह ग्राहकों के लिए बहुत ही सुविधाजनक है।

ऽ वॉइसबॉट टीनारू गूगल असिस्टेंट द्वारा पॉवर्ड यह इंटरैक्टिव एप्लिकेशन वॉइस कमांड्स अर्थात बोलकर दी जाने वाली आज्ञाओं के जरिए अलग.अलग सेवाओं का लाभ लेने में ग्राहकों को सक्षम करता है। बिलिंगए पेमेंट्स और ग्राहकों की शिकायतों का निवारण आदि सेवाओं का लाभ इसके जरिए लिया जा सकता है। किसी भी एंड्राइड या आईओएस मोबाईल डिवाइसेस और गूगल होम डिवाइसेस के जरिए इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है।
ऽ कस्टमर पोर्टलरू प्रभावकारी और आसानी से इस्तेमाल करने योग्य यह पोर्टल ग्राहक और टाटा पावर कंपनी के बीच नजदीकी संबंध जोड़ता है। इस पोर्टल पर विभिन्न सेवाओं को आसानी से पाया जा सकता है।

ऽ क्यूआर कोडरू ग्राहकों की बिजली के बिलों पर डायनामिक क्यूआर कोड प्रिंट किया होता है। भीम या किसी भी यूपीआई लिंक्ड बैंक ऐप पर जाकर ग्राहक इस क्यूआर कोड को स्कैन करके आसानी से अपने बिजली के बिलों का भुगतान कर सकते हैं।

ऽ कैज़ालारू कैज़ाला मोबाइल ऐप पर डिजिटल बिल भेजने की व्यवस्था टाटा पावर मुंबई ने की है। माइक्रोसॉफ्ट कैज़ाला एप्लिकेशन के उपयोग से डिजिटल पेमेंट्स करना संभव है। ग्राहक अपने घरों में बैठकर टाटा पावर के साथ संपर्क कर सकते हैं। कैज़ाला ऐप डाउनलोड करें और टाटा पावर व्हाट्सप्प क्रमांक पर अपना कंज्यूमर अकाउंट नंबर और मोबाईल क्रमांक भेज दे। यह सेवा शुरू हो जाएगी।

ऽ श्गो डीजी गेट लकीश् डिजिटल ग्राहकों के लिए प्रतियोगितारू टाटा पावर ने अपने मुंबई के ग्राहकों के लिए श्गो डीजी गेट लकीश् लकी ड्रॉ प्रतियोगिता रखी है। टाटा पावर के डिजिटल ग्राहकों को सम्मानित करने के आयोजित इस प्रतियोगिता में लकी ड्रॉ के जरिए 18 ग्राहकों को चुनकर हर महीने में 5000, 2500, 1000 के पुरस्कार दिए जाते हैं।

इसके अलावा अधिक जानकारीए नयी ऑफर्सए सेवा और गतिविधियों के बारे में जानने के लिए फेसबुकए ट्विटर और इंस्टाग्राम पर टाटा पावर सोशल मीडिया हैंडल्स को कृपया फॉलो करें।

About y2ks