टाटा पावर की ओर से 50 वे पृथ्वी दिवस पर आई हैव द पावर टू चूज़ प्रतिज्ञा अभियान का आयोजन

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 अप्रैल 2020 – 22 अप्रैल को दुनिया भर में 50 वा पृथ्वी दिवस मनाए जाने के उपलक्ष्य में टाटा पावर ने आई हैव द पावर टू चूज़ अभियान की शुरूआत करके क्लाइमेट एक्शन की संकल्पना को बढ़ावा देने के लिए अर्थ डे नेटवर्क के साथ सहयोग किया है। टाटा पावर द्वारा पहले से चलाए जा रहे आई हैव द पावर अभियान की तरह आई हैव द पावर टू चूज़ अभियान का उद्देश्य भी देश भर के उनके ग्राहकों और कर्मचारियों को जागरूक करनाए हर व्यक्ति को पर्यावरण के अनुकूल जीवन जीने में मदद कर सकें ऐसे शाश्वत विकल्पों को बढ़ावा देना और उन्हें‘#Power2Choose’ दिलाना है।

नीजि स्तर पर बदलाव लाने और जलवायु परिवर्तन में कमी लाने के लिए योगदान देकर जिम्मेदारीपूर्वक कदम बढ़ाने के लिए समाज को जागरूक करना इस साझेदारी का लक्ष्य है। सभी क्षेत्रों के लोगों द्वारा प्रतिज्ञा ली जाए और अपनी.अपनी ऊर्जा उपयोग की आदतों में बदलाव लाए जाए इसलिए टाटा पावर कंपनी अपने ‘#Power2Choose’ अभियान के द्वारा प्रयास करेगी। हमारी पृथ्वी की भलाई के लिए सभी लोग एकसाथ आए इसलिए उन्हें प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कंपनी यह पहल चला रही है।

इस अभियान को टीटीएल और बीटीएल माध्यमों में लोगों तक पहुंचाया जाएगा। अधिकृत वेबसाइट पर ‘#Power2Choose’ प्रतिज्ञा ली जा सकती है। टाटा पावर के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स पर इस अभियान को लाइव चलाया जाएगा। ग्राहक और कर्मचारी उसमें रजिस्टर करके प्रतिज्ञा ले सकते हैं।

साझेदारी पर ख़ुशी व्यक्त करते हुए टाटा पावर की चीफ . कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस एंड सस्टेनेबिलिटी सुश्री शालिनी सिंग ने बताया पर्यावरण के प्रति जागरूक और पर्यावरण के अनुकूल कार्यरत संगठन होने के नाते अर्थ डे नेटवर्क के साथ सहयोग करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। हमारी सोच एक जैसी हैए इसलिए एकसाथ मिलकर अगली पीढ़ियों को पूरी जानकारी के साथ विकल्प चुनने में मदद हो और हमारी पृथ्वी को स्वस्थ जीवन के लिए बेहतर स्थान बनाया जा सके इन प्रयासों का लक्ष्य हमने रखा है। हमें यकीन है कि इस अभियान से लोगों को एहसास होगा कि हर व्यक्ति के पास पृथ्वी के संरक्षण की शक्ति है और जलवायु परिवर्तन को कम करने के हमारे प्रयासों में हमें उनका साथ मिलेगा।

अर्थ डे की कंट्री डायरेक्टर . इंडिया सुश्री करुणा सिंग ने बतायाए ष्हमारे अभियान श्लो कार्बन लाइफस्टाइलश् के अनुकूल इस पहल में सहभागी होते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। इस पहल के जरिए लोगों को ;खास कर युवा पीढ़ी कोद्ध जागरूक करने के हमने नए उपाय विकसित किए हैं। कार्बन उत्सर्जन को कम करना जरुरी क्यों है और ऊर्जा बचत करने वाले डिवाइसेस के उपयोग से अपना सकारात्मक योगदान कैसे देना है यह वे इस पहल से सीख पाएंगे।

1970 से पृथ्वी दिवस को मनाया जा रहा है। पर्यावरण के प्रति जागरूकता निर्माण करनाए उसके लिए आवाज उठाकर सही दिशा में प्रयास करना इसका उद्देश्य है। तेल का फैलना स्मॉग आग पकड़ ले इतनी प्रदूषित नदियां इन सभी विपदाओं से घिरे हुए पर्यावरण की रक्षा के लिए पृथ्वी पर सभी लोगों को एकसाथ लाकर सक्रिय करना पृथ्वी दिवस का लक्ष्य है। आधुनिक पर्यावरण आंदोलन को शुरू करने का श्रेय पहले पृथ्वी दिवस को दिया जाता है और अब इसे पृथ्वी की सबसे बड़ी नागरिक पहल के रूप में पहचाना जाता है।

About y2ks