YES BANK, launches, Smart Edge,industry first surrogate ,lending program , MSMEs

येस बैंक को 732 सुविधाओं के लिए हासिल हुआ आईएसओ 14001ः 2015 सर्टिफिकेशन

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 23 अप्रैल, 2020  येस बैंक के एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) को लगातार सातवें वर्ष के लिए आईएसओ 14001ः 2015 सर्टिफिकेशन हासिल हुआ है। बैंक को 732 सुविधाओं के लिए यह सर्टिफिकेट मिला है, जो बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र में वैश्विक रूप से उच्चतम है। बैंक का ईएमएस ग्रीनिंग आॅपरेशंस की दिशा में सक्षम है और यह इसके पर्यावरणीय प्रदर्शन को बढ़ाता है।

आईएसओ 14001ः 2015 इंटरनेशनल आॅर्गनाइजेशन फाॅर स्टैंडर्ड्स (आईएसओ) द्वारा विकसित विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त एक मानक है जो एक ईएमएस के लिए मानदंड निर्धारित करता है। प्रमाणन सेवाओं में वैश्विक तौर पर अग्रणी कंपनी ब्यूरो वेरिटास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा यह प्रमाणीकरण प्रदान किया गया।

येस बैंक ने साल-दर-साल 10 प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन की तीव्रता को कम करने के उद्देश्य से एक एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट पाॅलिसी अपनाई है। सर्टिफिकेशन में कागज के उपयोग को कम करने, ऊर्जा दक्षता बढ़ाने, अपशिष्ट को रीसाइकल करने, पर्यावरणीय जोखिम को कम करने, और इसके संचालन में पर्यावरणीय स्थिरता को एकीकृत करने के लिए बैंक के प्रयासों पर प्रकाश डाला गया है।

बैंक को हाल ही में सीडीपी द्वारा ष्।.ष् (लीडरशिप बैंड) रेटिंग दी गई थी। यह रेटिंग इसके 2019 जलवायु परिवर्तन के खुलासे के लिए दी गई और जो वित्तीय सेवाओं और एशिया क्षेत्र के लिए ‘सी‘ औसत को पार करते हुए हासिल की गई है। येस बैंक को सीडीपी द्वारा 2019 सप्लायर एंगेजमेंट रेटिंग में भी ष्।.ष् (लीडरशिप बैंड) रेटिंग दी गई है।

आईएसओ 14001ः 2015 सर्टिफिकेशन के बारे मंे जानकारी देते हुए येस बैंक की सीनियर ग्रुप प्रेसीडेंट और ग्लोबल हैड- क्लाइमेट स्ट्रेटेजी और रिस्पाॅन्सिबल बैंकिंग सुश्री नमिता विकास ने कहा, ‘‘बैंक के संचालन संबंधी एनवायर्नमेंटल फुटप्रिंट को कम करना एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में सात साल की आईएसओ यात्रा दरअसल पर्यावरणीय प्रदर्शन के लिए बैंक के नेतृत्व और समस्त कर्मचारियों की एक मजबूत प्रतिबद्धता का मिलाजुला परिणाम है।‘‘

सर्टिफिकेशन पर टिप्पणी करते हुए ब्यूरो वेरिटास इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के हैड – साउथ एशिया आॅपरेटिंग रीजन श्री जगदीश मणियन ने कहा, ‘‘एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) के लिए आईएसओ 14001ः 2015 सर्टिफिकेशन हासिल करना वास्तव में येस बैंक के लिए गर्व का एक क्षण है। बैंक के कर्मचारियों ने अपनी सामूहिक मेहनत और समर्पण से इसे संभव बनाया है। यह सर्टिफिकेशन बैंक की सभी 726 शाखाओं और 6 काॅर्पोरेट कार्यालयों को पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार बनाने को लेकर टाॅप मैनेजमेंट के विजन और उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ब्यूरो वेरिटास इन प्रयासों की सराहना करता है और इस उपलब्धि पर येस बैंक की पूरी टीम को बधाई देता है।‘‘

2014 में येस बैंक 14001ः 2004 सर्टिफिकेशन हासिल करने वाला भारत का पहला बैंक बना और 2017 में यह पहला बैंक था, जिसने अपने एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) के लिए 14001ः 2015 मानक को हासिल किया।

येस बैंक के बारे में
येस बैंक एक उच्च गुणवत्ता वाला, ग्राहक केंद्रित और सेवा संचालित बैंक है। 2004 में शुरू होने के बाद से येस बैंक एक ‘पूर्ण सेवा वाणिज्यिक बैंक‘ में विकसित हुआ है, जो कॉर्पोरेट, एमएसएमई और खुदरा ग्राहकों के लिए उत्पादों, सेवाओं और टैक्नोलाॅजी से संचालित डिजिटल आॅफरिंग्स की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराता है। येस बैंक अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी येस सिक्योरिटीज और अपने म्युचुअल फंड कारोबार से संबंधित कंपनी येस एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से अपने निवेश बैंकिंग, मर्चेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज व्यवसायों को संचालित करता है। मुंबई में मुख्यालय वाले येस बैंक की भारत में सभी 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में अखिल भारतीय मौजूदगी है, जिनमें गिफ्ट सिटी में एक आईबीयू और अबू धाबी में एक प्रतिनिधि कार्यालय भी शामिल है।

About y2ks