5पैसा डाॅट काॅम ने लॉन्च किया पीयर-टू-पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म – ‘5पैसा लोन्स‘

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 14 मई 2020 – भारत की एकमात्र सूचीबद्ध फिनटेक कंपनी 5पैसा डाॅट काॅम ने आज पीयर-टू-पीयर लेंडिंग प्लेटफॉर्म ‘5पैसा लोन्स‘ को लाॅन्च करने का एलान किया। इस प्लेटफाॅर्म पर कोई व्यक्ति अनेक उधारकर्ताओं को 500 रुपए से लेकर 50 लाख रुपए तक उधार दे सकता है और प्रति वर्ष 36 प्रतिशत तक ब्याज कमा सकता है।

‘5पैसा लोन्स‘ भारतीय रिजर्व बैंक के साथ एक पंजीकृत एनबीएफसी है, जो जीवन के सभी क्षेत्रों से उधारकर्ताओं की अल्पकालिक नकदी आवश्यकताओं को हल करने के उद्देश्य से पीयर-टू-पीयर लेंडिंग समाधान की पेशकश करती है। साथ ही, यह कंपनी उधारकर्ताओं को अपने निष्क्रिय धन से आमदनी करने का अवसर देती है। ‘5पैसा लोन्स‘ पर उधार पूरी तरह से कागज रहित, विविध, कम जोखिम भरा, पारदर्शी और डिजिटल है।

5पैसा डाॅट काॅम के सीईओ श्री प्रकर्ष गगदानी ने कहा, “हमें ऐसे समय में ‘5पैसा लोन्स‘ लॉन्च करने की खुशी है, जब छोटे व्यवसायी और दूसरे लोगों के पास उधार लेने के ज्यादा विकल्प नहीं हैं और कई उधारदाताओं के पास भी उधार देने का कोई अवसर नहीं है। ‘5पैसा लोन्स‘ एक ऐसा प्लेटफाॅर्म है, जहां हम पुराने तरीके से उधार दे रहे हैं और नवीनतम अवतार में उधार ले रहे हैं। हमारे पोर्टफोलियो में एआई और टेक संचालित क्रेडिट अंडरराइटिंग दृष्टिकोण उद्योग में दूसरों की तुलना में एकदम अलग है।‘‘

‘‘हमें उम्मीद है कि कोविड- 19 के कारण उपजे दुर्भाग्यपूर्ण हालात के दौरान हमारा प्लेटफॉर्म उधार देने के इच्छुक लोगों और उधार लेने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने में अपनी तरफ से एक छोटा-सा योगदान करने में सफल रहेगा।‘‘
5पैसा लोन्स प्लेटफाॅर्म पर आने वाले प्रत्येक उधारकर्ता की 100 से अधिक वेरिएबल डेटा बिंदुओं के साथ जांच की जाएगी, जिसमें उम्र, स्थान, कमाई, कर्ज का पिछला इतिहास, सामाजिक प्रोफाइल, व्यय, आदि जैसे पैरामीटर शामिल हैं। इस तरह, उधारदाताओं के लिए एकीकृत स्कोर के माध्यम से जानकारी प्रस्तुत की जाती है।

इसलिए, एक व्यक्तिगत उधारकर्ता को उधार देने के बजाय यह प्लेटफाॅर्म उधारकर्ताओं के एक पोर्टफोलियो को उधार देने में सक्षम बनाता है, जिससे जोखिम को कम करने में मदद मिलती है और निवेश में विविधता आती है। यहां एक ऋणदाता कई उधारकर्ताओं को विभिन्न स्कोर के साथ पैसा उधार दे सकता है और निश्चित मासिक रिटर्न हासिल कर सकता है।

5पैसा डाॅट काॅम वित्तीय उत्पादों के लिए भारत का एकमात्र विविधतापूर्ण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जो लगभग 5.5 लाख ग्राहकों को सेवाएं देता है। पीयर-टू-पीयर लेंडिंग के अलावा 5पैसा डाॅट काॅम अपने प्लेटफॉर्म पर इक्विटी, डेट, गोल्ड आदि भी ऑफर करता है। यह भारत में सबसे सस्ता और दूसरा सबसे बड़ा डिस्काउंट ब्रोकर है और 10 रुपए प्रति ट्रेड और शून्य ब्रोकरेज का एक फ्लैट शुल्क लेता है।

पीयर-टू-पीयर उधार ज्यादातर असंगठित रूप में है, जहां कुछ व्यवसायी अल्पकालिक आवश्यकताओं के लिए अन्य व्यवसायियों को पैसा उधार देते आए हैं। सबसे पहली बात तो यह कि संपूर्ण लेनदेन नियामक ढांचे के बाहर था और उधारकर्ता की विश्वसनीयता का मूल्यांकन ज्यादातर व्यक्तिगत संबंधों पर किया जाता था। दूसरे, लेनदेन मूल्य और जोखिम, दोनों उच्च स्तर पर थे और इसलिए ज्यादातर खुदरा निवेशकों की पहुंच से बाहर थे।

About Manish Mathur