वोडाफ़ोन आइडिया रीटेल आउटलेट्स पर लेकर आए हैं वाॅइस आधारित काॅन्टेक्टलैस रीचार्ज

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 14 मई 2020 –  वोडाफ़ोन आइडिया, रीटेल आउटलेट्स पर काॅन्टेक्टलैस रीचार्ज के साथ उद्योग जगत में एक अनूठी पहल लेकर आए हैं, जिसके द्वारा उपभोक्ता और रीटेलर के बीच सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करते हुए काॅन्टेक्टलैस रीचार्ज को सुनिश्चित किया जा सकेगा। यह वोडाफ़ोन आइडिया के स्मार्ट कनेक्ट रीटेलर ऐप के माध्यम से संभव हो पाया है, जिसके ज़रिए रीटेलर को रीचार्ज के लिए मोबाइल नंबर एंटर करने हेतु अपना फोन उपभोक्ता को नहीं देना होगा। उपभोक्ता या रीटेलर डिवाइस पर दस अंकों का मोबाइल नंबर बोल सकते हैं और गूगल वाॅइस इनेबल्ड फीचर दस फीट की दूरी से ही इस कमांड को कैप्चर कर लेगा।

जब एक उपभोक्ता रीचार्ज के लिए रीटेलर के पास आता है, रीटेलर अक्सर उसे अपना फोन देता है (जिसमें स्मार्ट कनेक्ट रीटेलर ऐप खुला होता हैे), उपभोक्ता को इसमें अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होता है और इसके बाद दोबारा नंबर एंटर कर सही नंबर को सुनिश्चित किया जाता है। हालांकि, मौजूदा दौर में सोशल डिस्टेंसिंग की ज़रूरत को देखते हुए यह व्यवहारिक विकल्प नहीं हैं।

देश भर के विभिन्न ओरेंज और ग्रीन ज़ोनों में रीटेल आउटलेट्स खुलने लगे हैं, ऐसे में वोडाफ़ोन आइडिया अपने स्टोर्स पर सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का अनुपालन कर रहा है। काॅन्टेक्टलैस रीचार्ज को सुनिश्चित करने के लिए अब स्मार्ट कनेक्ट को वाॅइस आधारित रीचार्ज फीचर से इनेबल्ड किया गया है, जो वोडाफ़ोन आइडिया के अपने स्टोर्स एवं मल्टी-ब्राण्डेड स्टोर्स पर उपलब्ध है। उपभोक्ता मोबाइल नंबर बोलेगा जो कैप्चर होकर रीचार्ज टैब में रिफलेक्ट हो जाएगा। इसके आगे रीचार्ज की प्रक्रिया मौजूदा प्रक्रिया के समान ही होगी।

नए वाॅइस आधारित काॅन्टेक्टलैस रीचार्ज प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए अम्बरीश जैन, चीफ़ आॅपरेटिंग आॅफिसर, वोडाफ़ोन आइडिया ने कहा, ‘‘एक उपभोक्ता उन्मुख दूरसंचार प्रदाता होने के नाते, हम निरंतर ऐसे उत्पाद और सेवाएं लाते रहें हैं जो समय केे अनुसार प्रासंगिक हों तथा उपभोक्ताओं को हर समय एक दूसरे के साथ जोड़े रख सकें। अपने डिजिटल फस्र्ट दृष्टिकोण के अनुरूप हम सभी प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण कर रहे हैं ताकि हमारे तकरीबन 300 मिलियन उपभोक्ता सुविधाजनक एवं सहज सेवाओं से लाभान्वित हो सकें। उद्योग जगत में पहली बार पेश किया गया काॅन्टेक्टलैस रीचार्ज, टच के बिना रीचार्ज को सक्षम बनाएगा। यह मौजूदा दौर में बेहद प्रासंगिक है जब सुरक्षित रहने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग समय की मांग बन चुकी है।’’

वर्तमान में वाॅइस आधारित फीचर हिंदी एवं अंग्रेज़ी भाषा को सपोर्ट करता है और विभिन्न वेरिएशन्स में मोबाइल नंबर के कमांड ले सकता है। चरणबद्ध तरीके से अन्य भाषाओं की शुरूआत भी की जाएगी।

वेबसाईट और व्हाॅटसऐप पर एआई पावर्ड कस्टमर सर्विस बीओटी के लाॅन्च के मद्देनज़र यह सेवा पेश की गई है। वोडाफ़ोन आइडिया ने उपभोक्ताओं के लिए डिजिटल रीचार्ज को आसान बनाने के लिए भी कई प्रयास किए हैं ताकि उपभोक्ता अपने घर पर सुरक्षित रहते हुए आराम से रीचार्ज कर सकें।

About Manish Mathur