धन चाहिए?आपकी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस पाॅलिसी कर सकती है आपकी मदद

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 27 मई 2020 – महामारी के वर्तमान मुश्किल दौर में भारत सहित दुनिया भर में कई देशों की अर्थव्यवस्था ठहर गई है और लोगों की आमदनी पर भी प्रतिकूल असर पड़ा है। हालांकि हमारे देश में सरकार, आरबीआई और अन्य वित्तीय संस्थान लोगों को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई उपाय कर रहे हैं, लेकिन ग्राहक ऐसे मुश्किल दौर में अपनी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस पाॅलिसी की सहायता भी ले सकते हैं और बीमा पॉलिसी के विरुद्ध ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

लोन अगेंस्ट पॉलिसी की इस सुविधा पर टिप्पणी करते हुए बजाज आलियांज लाइफ के चीफ – कस्टमर एक्सपीरियंस एंड ऑपरेशंस श्री कैजाद हिरामानेक ने कहा, ‘‘यह सुविधा उन ग्राहकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो संकट के इस दौर में वित्तीय सहायता की तलाश में हैं। ऋण आवेदन प्रक्रिया सरल और परेशानी मुक्त रखी गई है, और हम अपने ग्राहकों की तुरंत मदद करने में सक्षम हैं। ग्राहकों को हम यह जानकारी भी देना चाहते हैं कि वे जिस पॉलिसी ऋण लेंगे, वह पॉलिसी जारी रहेगी और पाॅलिसी से संबंधित वे तमाम फायदे उन्हें मिलते रहेंगे, जिनका उल्लेख पाॅलिसी कवर में किया गया है। हम अपने ग्राहकों को अपने तात्कालिक और दीर्घकालिक जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए अपनी तरफ से हर संभव मदद करना जारी रखना चाहते हैं।‘‘

बजाज आलियांज लाइफ की पाॅलिसी पर ऋण लेने का एकमात्र मानदंड यह है कि बीमा पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू होनी चाहिए। बजाज आलियांज लाइफ की ओर से पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू पर 90 प्रतिशत’ तक का ऋण दिया जा रहा है। इस ऋण पर ब्याज दर 9 प्रतिशत होगी। इसके अलावा, चूंकि ग्राहकों को पॉलिसी के तमाम लाभ आगे भी जारी रहते हंै, इसलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि बकाया ऋण को समय पर चुकाया जाए और बकाया कर्ज पाॅलिसी के सरेंडर वैल्यू से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा फाॅरक्लोजर का कारण बन सकता है।
’उत्पाद के अनुसार प्रतिशत भिन्न हो सकता है। ग्राहक अधिक विवरण के लिए अपने पॉलिसी बाॅण्ड से जानकारी जुटा सकते हैं।

बजाज आलियांज की पॉलिसी पर पॉलिसी के बदले ऋण लेते समय ध्यान देने योग्य बातेंः-

ऽ यह सुविधा उन सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने पारंपरिक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी है और पॉलिसी सरेंडर वैल्यू हासिल कर चुकी है।
ऽ ग्राहक अपनी पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू पर 90 प्रतिशत तक ऋण राशि का लाभ उठा सकते हैं।
ऽ 9 प्रतिशत की प्रतिस्पर्धी ब्याज दर पर उपलब्ध ऋण।
ऽ आवेदन प्रक्रिया लंबी और बोझिल नहीं, क्योंकि कंपनी के पास पहले से ही ग्राहकों का विवरण है।
ऽ ग्राहक कुछ ही दिनों में ऋण प्राप्त कर सकते हैं।
ऽ जब पॉलिसी बीमा कंपनी को सौंपी जाती है, तब तक बीमा पॉलिसी पर जीवन कवर जारी रहता है और ऋण अदा करने तक पॉलिसी के तहत उल्लिखित अन्य सभी लाभ भी जारी रहते हैं।

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के बारे में
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस भारत में निजी क्षेत्र की अग्रणी जीवन बीमा कम्पनी है। यह कम्पनी दो शक्तिशाली और सफल कम्पनियों की साझेदारी से बनी है। इनमें बजाज फिनसर्व लिमिटेड भारत के सबसे डायवरसिफाइड गैर बैकिंग संस्थानों में से एक है वहीं आलियांज एसई दुनिया की अग्रणी ऐसेट मैनेजर और बीमाकर्ता कम्पनी है।

वर्ष 2001 में स्थापित बजाज आलियांज लाइफ ने दो दशक से भी कम समय में पूरे देश में अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। अपनी 556 शाखाओं और 80 हजार से ज्यादा एजेंटों (31 मार्च 2020 तक), भरोसेमंद साथियों और इसके आॅनलाइन सेल्स चैनल के जरिए यह लाखों उपभेक्ताओं की सेवा कर रहा है। कम्पनी का ब्रंाड लाइफ गोल्स डन का वादा करता है और इस वादे को पूरा करने के लिए ही यह इनोवेटिव बीमा प्रस्ताव लाता है, जिनमें क्रांतिकारी आरओएमसी (रिटर्न आॅफ मोर्टेलिटी चार्जेज) जैसी सुविधा भी शामिल है जो इसकी कुछ यूएलआईपी में उपलब्ध है और ऐसा करने वाली यह देश की पहली कम्पनी है। बजाज आलियांज लाइफ उपभोक्ताओं की खुशी बढ़ाने के लिए तकनीक आधारित आधुनिक सेवाएं देती है और इसके लिए लगातार खुद को बदलती रहती है। कम्पनी उपभोक्ताओं से जुडने के लिए कई अनूठे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करती है। बजाज आलियांज लाइफ प्लेंकेथाॅन 2020 के जरिए इसने गिनीज बुक आॅफ वल्र्ड रिकाॅर्ड में भी अपना नाम दर्ज कराया है।

About Manish Mathur