इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने एनआरई और एनआरओ सेविंग्‍स फिक्‍स्‍ड व रेकरिंग जमा खाते की पेशकश की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 12 मई 2020 –  इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड { बैंक जो 31 मार्च 2019 के आंकड़ों } स्रोत क्रिसिल रिपोर्ट के आधार पर बैंकिंग आउटलेट्स की संख्‍या के अनुसार भारत का सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (”SFB”) है एनआरआई और भारतीय मूल के व्‍यक्तियों (“PIO”) को एनआरई और एनआरओ सेविंग्‍सए फिक्‍स्‍ड और रेकरिंग डिपॉजिट खाते खोलने की सुविधा उपलब्‍ध करा रहा है।

एनआरई रुपी सेविंग्‍स खाता पर 7.5 प्रतिशत का सालाना ब्‍याज मिलेगा। यह खाता विदेशी कमाई को भारतीय रुपये में बदलने और उसे बचत करने के लिए है। प्राप्‍त ब्‍याज भारत में करमुक्‍त है और यह निरूशुल्‍क रूप से रीपैट्रिएबल है अर्थात इसे वापस विदेश भेजा जा सकता है। (https://www.equitasbank.com/nri/index.php)। एनआरई रुपी सेविंग्‍स एकाउंट की मुख्‍य विशेषताएं व लाभ अग्रांकित हैं

1. करमुक्‍त ब्‍याजीय आय कमायें

2. मूलधन और ब्‍याज को विदेश भेजा जा सकता है

3. हमारी शाखाओं में अलग-अलग आकारों में सुरक्षित जमा लॉकर उपलब्‍ध उपलब्‍धता के अनुसार

4. वीजा इंटरनेशनल कार्ड वैरिएंट्स के डेबिट कार्ड का विकल्‍प या डोमेस्टिक रुपे प्‍लेटिनम कार्ड

5. महानगरीय व शहरी शाखाओं के लिए 10,000 रु अर्द्धशहरी शाखाओं के लिए 5,000 रु और ग्रामीण शाखाओं के लिए 2500 रु का आवश्‍यक निम्‍न औसत मासिक बैलेंस

6. नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्‍ध।

नॉन रेजिडेंट ऑर्डिनरी ;एनआरओ रुपी सेविंग्‍स एकाउंट रुपी कैश जमा करने के लिए है और यह भारतीय कमाई जैसे कि किराया लाभांश आदि को प्रबंधित करने के लिए है। एक वित्‍त वर्ष में 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर के बराबर के एनआरओ फंड्स को एनआरई सेविंग्‍स खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है या लागू करों के भुगतान व कागजी कार्रवाई के बाद विदेश भेजा जा सकता है। (https://www.equitasbank.com/nri/nro-rupee-savings-account.php) एनआरओ रुपी सेविंग्‍स एकाउंट के प्रमुख विशेषताओं व लाभों में अग्रांकित शामिल हैं 1. एनआरओ सेविंग्‍स एकाउंट पर ब्‍याजीय आय कमायें 2. डिपॉजिट सरप्‍लस रुपी कैश और रुपी कमाई 3. डोमेस्टिक रुपे प्‍लेटिनम डेबिट कार्ड के साथ 4. भारत में रहने वाले किसी रिश्‍तेदार को मैंडेट होल्‍डर बनाकर अपने खाते को प्रबंधित करें 5. महानगरीय व शहरी शाखाओं के लिए 10,000 रु अर्द्धशहरी शाखाओं के लिए 5,000 रु और ग्रामीण शाखाओं के लिए 2500 रु का आवश्‍यक निम्‍न औसत मासिक बैलेंस 6. नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्‍ध।

एनआरई फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स के लिए विदेश में कमाये गये पैसों के लिए भारतीय रुपये में करमुक्‍त और जमा दरें। आवश्‍यकता के अनुसार तिमाही ब्‍याज चक्रवृद्धि और तिमाही ब्‍याज भुगतान विकल्‍पों में से चुनाव करें। (https://www.equitasbank.com/nri/nre-rupee-fixed-deposit.php) एनआरओ फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स में भारत में जमा फंड्स के लिए जमा दरें मिलती हैं। आवश्‍यकता के अनुसारए तिमाही ब्‍याज चक्रवृद्धि और तिमाही ब्‍याज भुगतान विकल्‍पों में से चुनाव करें। (https://www.equitasbank.com/nri/nro-rupee-fixed-deposit.php) एनआरई और एनआरओ दोनों ही एफडी पर 888 दिनों से अधिक दिनों के एफडी के लिए 8 प्रतिशत सालाना ब्‍याज है।

इन दोनों उत्‍पादों की अनूठी विशेषताएं निम्‍नांकित हैंरू

एनआरई एफडी
लाभ

  • विदेश में कमाये पैसे पर ब्‍याज कमायें।
  • फिक्‍स्‍ड जमा की अवधि 1 से 5 वर्ष।
  • एनआरई फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट्स को समय से पहले बंद करने पर कोई पेनाल्‍टी नहीं।
  •  50,000 रु और इससे अधिक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर एनआरई सेविंग्‍स बैंक खाते के औसत मासिक बैलेंस चार्ज से छूट पायें
  • मूलधन के एनआरई बैलेंस और ब्‍याज को नि:शुल्‍क विदेश भेजा जा सकता है।
  •  नामांकन की सुविधा उपलब्‍ध है

एनआरओ एफडी
लाभ

  • भारत में होने वाली आय पर ब्‍याज पायें।
  • 50,000 रु और इससे अधिक के फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट परए एनआरओ सेविंग्‍स बैंक खाते के औसत मासिक बैलेंस चार्ज से छूट पायें
  • फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट की अवधि 7 दिनों से 10 वर्ष
  • भारत में रहने वाले अपने रिश्‍तेदार को मैंडेट होल्‍डर बनाकर अपने खाते का प्रबंधन करें
  •  एनआरओ डीटीएए डिपॉजिट्स को खोलकर कम टीडीएस का लाभ उठाएं। केवल ऐसे विशिष्‍ट देशों के लिए लागू जिनके साथ भारत का डबल टैक्‍सेशन एवॉयडेंस एग्रीमेंट यथा संशोधित करार है।
  •  नामांकन की सुविधा उपलब्‍ध है

एनआरई और एनआरओ आवर्ती जमा खाते प्रति वर्ष 7.75ः ब्याज की पेशकश करते हैं। आवर्ती जमा खाते ग्राहकों को नियमित मासिक किस्तों के माध्यम से रुपये की बचत करने के लिए परिपक्वता पर लक्षित राशि तक पहुंचने और ब्याज दरों और एक की आवश्यकता के लिए आसान किस्त राशि का आनंद लेने की पेशकश करते हैं।

इन दोनों उत्‍पादों की अनूठी विशेषताएं अग्रांकित हैं

एनआरई रेकरिंग डिपॉजिट एकाउंट  (https://www.equitasbank.com/nri/nre-recurring-deposits.php)
लाभ

  • 1,000 रु और उसके बाद 1 रु के गुणक के मासिक किश्‍तों’ में निवेश करें
  • एनआरई एफडी के तुल्‍य ब्‍याज दर कमायें
  • 12 महीने ;और उसके बाद 3 महीनों के गुणक मेंद्ध से 120 महीनों की अवधि
  • पूरे मूलधन और ब्‍याज दोनों के रीपैट्रिएशन की सुविधा
  • अर्जित एनआरई ब्‍याज पर कर में छूट पाएं
  •  अन्‍य एनआरआई या पीआईओ के जॉइंट नाम के साथ आरडी खोलें
  • किश्‍त की तय की गई राशि बदली नहीं जा सकती है और किश्त के आंशिक भुगतान की अनुमति नहीं है।

एनआरओ रेकरिंग डिपॉजिट एकाउंट(https://www.equitasbank.com/nri/nre-recurring-deposits.php)लाभ

  • 1,000 रु और उसके बाद 1 रु के गुणक के मासिक किश्‍तों’ में निवेश करें
  • एनआरई एफडी के तुल्‍य ब्‍याज दर कमायें
  • 12 महीने ;और उसके बाद 3 महीनों के गुणक मेंद्ध से 120 महीनों की अवधि
  • पूरे मूलधन और ब्‍याज दोनों के रीपैट्रिएशन की सुविधा
  • अर्जित एनआरई ब्‍याज पर कर में छूट पाएं
  • अन्‍य एनआरआई या पीआईओ के जॉइंट नाम के साथ आरडी खोलें
  • किश्‍त की तय की गई राशि बदली नहीं जा सकती है और किश्त के आंशिक भुगतान की अनुमति नहीं है।

श्री मुरली वैद्यनाथनए प्रेसिडेंट व कंट्री हेड . ब्रांच बैंकिंगए लायबिलिटीजए प्रोडक्‍ट एंड वेल्‍थए इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ने बतायाए श्इक्विटास एसएफबी ने एनआरआई और पीआईओ के लिए प्रोडक्‍ट्स की पेशकश की है। हमें विश्‍वास है कि हमने इन प्रोडक्‍ट्स को प्रतिस्‍पर्द्धी ब्‍याज दरों पर उपलब्‍ध कराया है और इस तरह के प्रोडक्‍ट्स से हमारे ग्राहकों को उनके द्वारा प्रेषित पैसों का लाभ मिलेगा।श्श्

इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड ;इक्विटास एसएफबी बैंकिंग आउटलेट्स की संख्या की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक है और वित्त वर्ष 2019 में प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति व कुल जमा ;स्रोतः क्रिसिल रिपोर्टद्ध की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक है। 30 सितंबरए 2019 कोए इसके वितरण चैनल्स में भारत के 15 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 853 बैंकिंग आउटलेट्स व 322 एटीएम शामिल रहे। इक्विटास एसएफबी भारत के सेवावंचित या अपर्याप्त सेवा प्रदत्त ग्राहक वर्गों को वित्तीय सेवा प्रदान करने पर जोर देते हुए ग्राहकों को कई बैंकिंग उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराता है। यह इन ग्राहक खंडों की आमदनी प्रोफाइलए व्यवसाय की प्रकृति एवं उपलब्ध प्रतिभूति के प्रकार को ध्यान में रखते हुए उनकी विशिष्ट आवश्यकताएं पूरी करने के लिए विभिन्न उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसके परिसंपत्ति उत्पाद विभिन्न प्रोफाइल्स वाले तरहत.तरह के ग्राहकों के लिए उपयुक्त हैं। इनमें प्रोपर्टी पर लोनए हाउसिंग लोनए और सूक्ष्म.उद्यमियों को कृषि ऋणए संयुक्त देयता समूहों जिनमें प्रमुख रूप से महिलाएं शामिल हों को माइक्रोफाइनेंसए समान्य रूप से लॉजिस्टिक्स से जुड़े ड्राइवर्स व सूक्ष्म उद्यमियों को पुराने व्यावसायिक वाहनों के लिए लोनए प्रोप्रायटरशिप्स को एमएसई लोन्स और कॉर्पोरेट लोन्स सहित छोटे व्यावसायिक ऋणों का प्रावधान शामिल है। लोन की दृष्टि सेए इसके लक्षित ग्राहकों में आम व खास ग्राहक शामिल हैं जिन्हें बैंक द्वारा चालू खातेए वैतनिक खातेए बचत खातेए और तरह.तरह के जमा की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके अलावाए यह नॉन.क्रेडिट ऑफरिंग्स भी प्रदान करता हैए जैसे.एटीएम.कम.डेबिट कार्ड्सए थर्ड पार्टी इंश्योरेंसए म्युचुअल फंड प्रोडक्ट्स व फास्टैग्स जारी करना।

About Manish Mathur