गोदरेज प्रोफेशनल ने लॉकडाऊन के बाद सैलून ऑपरेशंस को समर्थन देने के लिए सैलून सुरक्षा कार्यक्रम की घोषणा की

Edit-Rashmi Sharma 

जयपुर 28 मई 2020  – गोदरेज प्रोफेशनल, हेयर कलर, केयर, स्टाइलिंग और केराटिन उत्पादों के साथ गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) की प्रोफेशंल ब्रांड ने सैलून सुरक्षा कार्यक्रम की घोषणा की है. ये घोषणा भारतीय सैलून उद्योग को पोस्ट कोरोना दौर में काम करने में समर्थन करेगा. इंडस्ट्री के पहले प्रोफेशन ब्यूटी ब्रांड पहल के रूप में, गोदरेज प्रोफेशनल द्वारा सैलून सुरक्षा कार्यक्रम के तीन स्तंभ हैं. जैसे, सैलून के लिए मुफ्त और रियायती सैनिटाइजर और डिस्पोजेबल किट का वितरण, सैलून बुनियादी ढांचे और सेवाओं के लिए सुरक्षा और स्वच्छता पर शिक्षा और बैक-टू-बिजनेस समर्थन. ये सभी पहलें उन सभी सैलून के लिए मुफ्त उपलब्ध हैं जिन्हें समर्थन की आवश्यकता है और यह सिर्फ उन लोगों के लिए ही नहीं है, जो गोदरेज प्रोफेशनल का उपयोग करते हैं.

कोविड-19 ने पहले ही सैलून उद्योग पर भारी नकारात्मक असर डाला है, जिससे परिचालन पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है. सैलून पेशेवर अपने ग्राहकों के साथ निकटता में काम करते हैं. इस प्रकार, सैलून को पूरी तरह से बदलने और कर्मचारियों और ग्राहकों दोनों के लिए एक सुरक्षित सैलून पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने की आवश्यकता होगी. गोदरेज प्रोफेशनल द्वारा सैलून सुरक्षा कार्यक्रम सैलून मालिकों को उनके कर्मचारियों और ग्राहकों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक मार्गदर्शन, संसाधन और अपडेट प्रदान करेगा.

इस पहल के बारे में बात करते हुए श्री सुनील कटारिया, सीईओ, इंडिया एंड सार्क, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (जीसीपीएल) ने कहा, “गोदरेज प्रोफेशनल भारतीय सैलून उद्योग को सशक्त बनाने और इसके उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. ऐसे समय में जब सैलून उद्योग लॉकडाउन से प्रभावित हो रहा है, हमारा ध्यान उन्हें संचालन की अनुमति मिलते ही आवश्यक प्रोटोकॉल के साथ बिजनेस के लिए तैयार व सशक्त बनाने पर है. सैलून सुरक्षा कार्यक्रम के साथ, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सैलून अपने व्यवसाय के अगले चरण में स्वच्छता पर अधिक जोर देने के साथ ग्राहकों को एक बेहतर अनुभव दे और वे खुद भी इस न्यू नॉर्मल को आसानी से अपना सके.”

सुरक्षा कार्यक्रम के तहत, गोदरेज प्रोफेशनल स्टाइलिस्टों की भलाई के लिए 15,000 लीटर सैनिटाइज़र और 10,000 रीयूजेबल (दुबारा इस्तेमाल होने लायक) मास्क दान कर रहा है. इसके अलावा, गोदरेज प्रोफेशनल गैर-लाभकारी तरीके से सैनिटाइजर और डिस्पोजेबल किट्स देना जारी रखेगा. सैलून उद्योग के लिए पोस्ट लॉकडाउन में डिस्पोजल नया मानदंड होगा. लिनन, तौलिया, टोपी, दस्ताने, सैलून में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सामान हैं. हालांकि, डिस्पोजेबल की कीमत और उपलब्धता एक मुद्दा हो सकता है. लेकिन, इस चुनौती से निपटने के लिए, गोदरेज प्रोफेशनल ने विक्रेताओं के साथ इस तरह के डिस्पोजेबल आइटम बनाने के लिए भागीदारी की है, ताकि सैलून को अत्यधिक रियायती मूल्य पर आसानी से ये उत्पाद मिल सके. सैलून सुरक्षा कार्यक्रम वायरस से बचाने के लिए सभी सैलून को सैनिटाइज़र और डिस्पोजेबल किट रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराता रहेगा. यह समर्थन पूरी सैलून बिरादरी के लिए खुला है और 10000 से अधिक सैलून का समर्थन करने की उम्मीद है.

गोदरेज प्रोफेशनल ने सुरक्षा और स्वच्छता पर एक व्यापक मॉड्यूल सुरक्षा गाइड्लाइन तैयार किया है. इसे सुरक्षा और स्वच्छता पर 25 साल के अनुभव वाले विशेषज्ञ ने बनाया है. ये गाइडलाइन सैनिटाइजेशन, कर्मचारी सुरक्षा, ग्राहक सुरक्षा, और हेयर सर्विसेज से ले कर स्कीन और मेक अप सेवा तक के लिए है. ये गाइडलाइन अंग्रेजी, हिंदी और 7 क्षेत्रीय भाषाओं जैसे मराठी, गुजराती, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और बंगाली में उपलब्ध है, ताकि भारत के किसी भी हिस्से के सैलून मालिक और हेयर स्टाइलिस्ट दिशा-निर्देशों को आसानी से समझ सकें.

सैलून संचालन को फिर से शुरू करने और स्वच्छता उत्पादों का लाभ लेने के बारे में जो चिंताएं हैं, उन्हें दूर करने के लिए, एक सैलून सुरक्षा हेल्पलाइन भी कार्यक्रम के तहत बनाया गया है. एक बार व्यवसाय शुरू करने के बाद, सैलून से ग्राहकों को जोडने के लिए बैक-टू-वर्क संपर्क और डिजिटल किट प्रदान किया जाएगा.

गोदरेज प्रोफेशनल ने सैलून संचालन, सेनिटेशन और हाइजीन से लेकर हैंड-होल्ड सैलून तक के विषयों को पर एक्सपर्ट की राय ली है. इसमें नताशा नगेमवाला (नलिनी एंड यास्मीन सैलून की निदेशक), डॉ स्वाति माहेश्वरी (इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ), हिरामन राठौड़ (सैनिटाइजेशन एंड फ्यूमिगेशन एक्सपर्ट), आशा हरिहरन (उद्योग अनुभवी और एडुकेशन अंबेसडर, गोदरेज प्रोफेशनल), रेयड मर्चेंट (डायरेक्टर मार्केट, (ग्लोबल एंड हेड ब्रांड प्रोकर्मेंट- आइकोनिक) और हीना दलवी, नेशनल टेक्निकल हेड, गोदरेज प्रोफेशनल जैसे दिग्गज शामिल है. इन लोगों ने स्टाफ और ग्राहकों के लिए जोखिम मुक्त वातावरण सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल पर सैलून पेशेवरों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की हैं. ये काम 8 इंटरैक्टिव सेशन के जरिए हुआ, जहां दर्शक, विशेषज्ञों से अपने संदेह और सवाल पूछ सकते थे और तत्काल जवाब पा सकते थे.

यह सुनिश्चित करने के लिए कि स्टाइलिस्ट सुरक्षा सैलून दिशानिर्देशों को अच्छी तरह से समझ सके और उनका पालन कर सके,  गोदरेज प्रोफेशनल सर्टिफाइड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम ऑनलाइन प्रदान कर रहा है. ये ऑनलाइन एडुकेशन मुफ्त में दिया जा रहा है और सैलून समुदाय के किसी भी व्यक्ति के लिए खुला है. सैलून मालिकों और स्टाइलिस्टों को टोल फ्री सुरक्षा सैलून हेल्पलाइन पर कॉल करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, ताकि वे पाठ्यक्रम के लिए खुद को पंजीकृत करा सके.

इस पहल के बारे में अपने विचार साझा करते हुए, स्पूर्थी शेट्टी, सीईओ, बीब्लंट, अखिल भारतीय उपस्थिति के साथ भारत की अग्रणी यूनिसेक्स सैलून श्रृंखला, ने कहा, “ये गर्व की बात है कि इस कठिन समय में गोदरेज प्रोफेशनल, हेयर कलर और केयर कंपनी, सुरक्षा सैलून कार्यक्रम के माध्यम से भारतीय सैलून उद्योग को समर्थन देने के लिए आगे आया है. गोदरेज प्रोफेशनल सैलून को मुफ्त और रियायती दर पर सेफ्टी किट और सैलिटाइज़र दे रहा है और वो भी इस बात की परवाह किए बिना कि वो सैलून गोदरेज प्रॉडक्ट की प्रोफेशनल रेंज का इस्तेमाल कर रहा है या नहीं. इसके अतिरिक्त, ब्रांड सुरक्षा और स्वच्छता मानदंडों पर सैलून पेशेवरों का समर्थन करने और सलाह देने के लिए कई लाइव सेशन आयोजित कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सैलून उन्नत सुरक्षा और स्वच्छता प्रोटोकॉल के साथ काम कर सके, क्योंकि आगे चल कर यही इस उद्योग का नया मानदंड बनने जा रहा है.”

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के बारे में:

गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड एक प्रमुख उभरती हुई बाजार कंपनी है. 123-वर्षीय पुरानी गोदरेज समूह के हिस्से के रूप में,  हमारी विरासत विश्वास, अखंडता और दूसरों के लिए सम्मान के मजबूत मूल्यों पर निर्मित है. हम तेजी से बढ़ रहे हैं और हमारी महत्वाकांक्षाएं रोमंचक हैं.

आज, हमारे समूह को विभिन्न व्यवसायों के तहत वैश्विक स्तर पर 1.15 बिलियन उपभोक्ताओं का संरक्षण प्राप्त है. गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स के अंतर्राष्ट्रीय विस्तार के लिए हम 3 बाय 3 दृष्टिकोण के अनुरूप, 3 श्रेणियों (होम केयर, पर्सनल वॉश, हेयर केयर) में 3 उभरते बाजारों (एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका) में उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं. हम उभरते बाजारों में सबसे बड़े घरेलू कीटनाशक और बालों की देखभाल करने वाले खिलाड़ियों में शुमार हैं. घरेलू कीटनाशक क्षेत्र में हम भारत में अग्रणी हैं और  इंडोनेशिया में दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी हैं और अफ्रीका में अपने पदचिह्न का विस्तार कर रहे हैं. हम अफ्रीकी मूल की महिलाओं की बालों की देखभाल की जरूरतों, भारत में बालों के रंग में नंबर एक खिलाड़ी और उप-सहारा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में अग्रणी खिलाड़ियों में से एक हैं. हम भारत में साबुन क्षेत्र में नंबर दो पर हैं और इंडोनेशिया में एयर फ्रेशनर और वेट टिश्यू स्पेस में नंबर एक खिलाड़ी हैं.

लेकिन हमारे लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे मजबूत वित्तीय प्रदर्शन और पसंद किए जाने वाले उत्पादों के अलावा, हम एक अच्छी कंपनी बने रहें. हमारे समूह में लगभग 23 फीसदी प्रमोटर होल्डिंग ट्रस्टों में शामिल हैं, जो पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा में निवेश करते हैं. हम अपने ‘गुड एंड ग्रीन’ दृष्टिकोण के माध्यम से एक अधिक समावेशी और हरियाली वाला भारत बनाने के अपने जुनून और उद्देश्य को एक साथ ला रहे हैं.

हमारे पास प्रतिभाशाली टीम है. हम एक चुस्त और उच्च प्रदर्शन संस्कृति के साथ, एक प्रेरणादायक कार्यस्थल को बढ़ावा देने में बहुत गर्व करते हैं. हम अपनी टीमों में विविधता को पहचानने और उनका मूल्यांकन करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं.

About Manish Mathur