ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन ने येस बैंक के इनोवेशन प्लेटफाॅर्म ‘येस फिनटेक‘ को बेस्ट फाइनेंशियल इनोवेशन लैब्स 2020 में शामिल किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 28 मई 2020 –  फिनटेक स्टार्ट-अप्स के लिए येस बैंक के इनोवेशन और बिजनेस एक्सलेरेटर प्रोग्राम ‘येस फिनटेक‘ को ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन ने द इनोवेटर्स 2020 के भाग के रूप में लगातार दूसरी बार बेस्ट फाइनेंशियल इनोवेशन लैब्स के बीच चुना है।
पुरस्कारों की मेजबानी के अपने आठवें वर्ष में, ग्लोबल फाइनेंस मैगजीन ने द इनोवेटर्स 2020 के लिए अपने चयन की घोषणा की। इसके तहत उन संस्थाओं को सम्मानित किया जाता है जो नियमित रूप से नए रास्तों की पहचान करते हैं और फाइनेंस के क्षेत्र में नए टूल्स को डिजाइन करते हैं।

ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए सह-निर्माण अभिनव समाधान में स्टार्टअप को सपोर्ट करने के लिए ‘येस फिनटेक‘ को 2017 में लॉन्च किया गया था। नवाचारों में कई क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जिनमें शामिल हैं- ग्राहकों के अनुभव को और व्यापक बनाना, प्रोसेस आॅटोमेशन, स्मार्ट निर्णय करना, बिग डाटा और एनालिटिक्स, साइबर सुरक्षा, ट्रेड फाइनेंस प्लेटफाॅर्म और वैकल्पिक क्रेडिट डिसीजन मेकिंग। इसने बैंक के एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) तक पहुंच प्रदान की, साथ ही वैश्विक बाजारों में विस्तार करने के अवसर, मेंटरशिप और स्केल अप सपोर्ट भी प्रदान किया।

सफलता के आधार पर 2019 के अंत में इस कार्यक्रम को एक मल्टी-सेक्टर इनोवेशन प्लेटफाॅर्म- ‘येस स्केल‘ तक विस्तारित किया गया था। ‘येस स्केल‘ प्रमुख क्षेत्रों में स्टार्टअप्स के साथ काम करता है, जो बैंकिंग एपीआई और ज्वाइंट गो-टू-मार्केट के साथ सह-निर्माण समाधान में उनका समर्थन करता है। ‘येस स्केल‘ प्लेटफॉर्म के तहत, बैंक ने ‘येस स्केल मार्केटप्लेस‘ लॉन्च किया, जो उद्योग में अभिनव समाधानों का पहला ऑनलाइन मार्केटप्लेस है, और जो पूरे सेक्टर में स्टार्टअप पार्टनर्स के साथ सह-निर्मित है। यह प्लेटफॉर्म एसएमई व्यवसायों से संबंधित चुनौतियों का सामना करने की दिशा में काम कर रहा है और उनके लिए किफायती डिजिटल साॅल्यूशन को तलाशने के साथ उन्हें अपनाने की दिशा में ‘वन-स्टॉप-शॉप‘ की तरह काम कर रहा है। यह एसएमई व्यवसायों को न केवल कई समाधानों को देखने और खोजने के लिए सक्षम बनाता है, बल्कि उन्हें डेमो, ट्यूटोरियल के माध्यम से विस्तार से पता लगाता है और अपने मंच पर बैंकिंग को एकीकृत करता है। वर्तमान में मंच पर 100 से अधिक एसएमई बैंकिंग एकीकृत समाधान का लाभ उठाते हैं।

यह प्लेटफाॅर्म एकीकृत बैंकिंग के साथ व्यापक प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने की बैंक की रणनीति पर आधारित है, जिससे कॉर्पोरेट और एसएमई दोनों ग्राहकों की व्यावसायिक आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास किया जाता है, जिससे इन क्षेत्रों में व्यापार को और बढ़ाने में मदद मिलती है।

‘येस स्केल‘ येस बैंक के साथ संयुक्त रूप से स्टार्टअप्स के लिए बाजार में उतरने की प्रक्रिया को आसान बनाता है, जिससे वे ‘लाइव‘ उपयोग के मामलों का पता लगाने में सक्षम होते हैं, उनके समाधान को पंजीकृत करते हैं और बैंकिंग एकीकरण (एपीआई सैंडबाॅक्स) के साथ अपने समाधान को पूरा करने में स्टार्टअप की सहायता करते हैं, ताकि वे बैंक के कॉर्पोरेट और एमएसएमई ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर सकें।

येस बैंक के बारे में
येस बैंक एक उच्च गुणवत्ता वाला, ग्राहक केंद्रित और सेवा संचालित बैंक है। 2004 में शुरू होने के बाद से येस बैंक एक ‘पूर्ण सेवा वाणिज्यिक बैंक‘ में विकसित हुआ है, जो कॉर्पोरेट, एमएसएमई और खुदरा ग्राहकों के लिए उत्पादों, सेवाओं और टैक्नोलाॅजी से संचालित डिजिटल आॅफरिंग्स की एक पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराता है। येस बैंक अपने पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी येस सिक्योरिटीज और अपने म्युचुअल फंड कारोबार से संबंधित कंपनी येस एसेट मैनेजमेंट (इंडिया) लिमिटेड के माध्यम से अपने निवेश बैंकिंग, मर्चेंट बैंकिंग और ब्रोकरेज व्यवसायों को संचालित करता है। मुंबई में मुख्यालय वाले येस बैंक की भारत में सभी 28 राज्यों और 9 केंद्र शासित प्रदेशों में अखिल भारतीय मौजूदगी है, जिनमें गिफ्ट सिटी में एक आईबीयू और अबू धाबी में एक प्रतिनिधि कार्यालय भी शामिल है।
अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंःhttp://www.yesbank.in/

About Manish Mathur