अपोलो हाॅस्पिटल्स ने जयपुर में शुरू की एक अनूठी डिजिटल स्वास्थ्य सेवा

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 10 जून 2020 – अपोलो हाॅस्पिटल्स ग्रुप की डिजिटल शाखा अपोलो 24×7 ऐप ने अपने अनूठे हेल्थकेयर ऐप की सेवाएं जयपुर में भी शुरू कर दी हैं। इसके जरिए वर्चुअल परामर्श, आॅनलाइन फार्मेसी, चार घंटे में घर पर दवा की डिलीवरी और घर पर ही मेडिकल टेस्ट कराने की सुविधा अब जयपुर में भी मिल सकेगी। इसके जरिए जयपुर के लोग मौजूदा समय और भौतिक दूरी की परेशानी को दूर करते हुए अपोलो 24×7 का इस्तेमाल करते हुए विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं अपने घर से प्राप्त कर सकेंगे। अपोलो 24×7 के जरिए अस्पताल के डाॅक्टरों से 24 घंटे, सप्ताह में सातों दिन सम्पर्क किया जा सकता है। पहले सप्ताह के पायलट लाॅन्च में ही जयपुर के 150 मरीजों ने वर्चुअल परामर्श और फार्मेसी का फायदा उठाया है। इससे आगे बढ़ते हुए अपोलो 24×7 को उम्मीद है कि प्रतिदिन करीब एक हजार मरीज इस प्लेटफाॅर्म का उपयोग कर अपोलो समूह के डाॅक्टरों से परामर्श लेंगे, मेडिकल टेस्ट कराएंगे और दवाइयां खरीदेंगे।

अपोलो हाॅस्पिटल्स ग्रुप की एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरपर्सन सुश्री षोबाना कमिनेनी ने कहा, ‘‘अपोलो 24×7 स्वास्थ्य सेवााओं में डिजिटल बदलाव लाएगा, क्योंकि टेलीमेडिसिन और टेलीकंसल्टेशन अब नए दौर की जरूरत और नियम बन गया है। तकनीक के मामले में अपोलो के गहरे अनुभव से विकसित किया गया अपोलो 24×7 स्वास्थ्य सेवाओं के नए डिजिटल फार्मेट का अग्रदूत है, जो इसे एक सच्चाई में बदलेगा।‘‘

‘‘जयपुर में 3.5 मिलियन इंटरनेट यूजर हैं और यह भारत के ऐसे टाॅप 11 शहरों में शामिल है जहां आॅनलाइन स्वास्थ्य सेवाओं की अच्छी मांग है। हमें उम्मीद है कि अपोलो 24×7 ऐप यहां मरीजों को कभी भी और कहीं से भी श्रेष्ठ स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की दिशा में फायदेमंद साबित होगा।‘‘
अपोलो 24×7 ऐप देश का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ हेल्थ ऐप है और इस वर्ष फरवरी में लाॅन्चिंग के बाद से अब तक 1.5 मिलियन यूजर इस पर रजिस्टर हो चुके हंै। ये यूजर्स देश के 400 से ज्यादा शहरांे के हैं। इनमें 20 हजार यूजर्स जयपुर के भी हैं। अपोलो 24×7 ऐप 45 स्थानीय डाॅक्टरों से वर्चुअल और भौतिक सम्पर्क कराता है। इसके अलावा देश के सात हजार अपोलो डाॅक्टरों से सम्पर्क किया जा सकता है, जिनमें से 2400 डाॅक्टर जयपुर के लोगों से स्थानीय भाषा में बात कर सकते हैं।

अपोलो 24×7 ऐप ने पिछले 90 दिनों मंे अपोलो के डाॅक्टरों से देश भर में 50 हजार डाॅक्टर परामर्श दिलाए हैं। इसके अलावा दवाइयों के लगभग 1,00,000 आॅर्डर घर पहुंचाए हंै।

अपोलो 24×7 ऐप का इंटरफेस इस तरह बनाया गया है कि यूजर्स अपने स्वास्थ्य के बारे में तेजी से सूचना प्राप्त कर सकें। इसके लिए अत्याधुनिक फिजिकल हेल्थ रिकाॅर्ड तैयार किया गया है जो सेल्फ लर्निंग एआई इंजन से काम करता है और इसके जरिए यूजर्स बेहतर स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं।

अपोलो हाॅस्पिटल्स ग्रुप की एक्जीक्यूटिव वाइस चेयरपर्सन सुश्री षोबाना कमिनेनी ने आगे कहा, ‘‘हम अपोलो 24×7 की सेवाएं जयपुर के लोगों के लिए शुरू करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। हमें विश्वास है कि हम अपने वादे पर खरे उतरेंगे और जयपुर के यूजर्स के लिए बेहतर स्वास्थ्य में अपना योगदान दे सकेंगे।‘‘

अपोलो 24×7 के बारे में

अपोलो 24×7 भारत का सबसे बडा एंड टू एंड ओमनीचैनल हेल्थकेयर प्लेटफाॅर्म है। इसके जरिए यूजर्स देश के किसी भी हिस्से से अपने फोन के माध्यम से अपेालो की विश्वसनीय सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। यह प्लेटफाॅर्म अभी सभी तरह की स्वास्थ्य सेवाएं उपलबध करवा रहा है जैसे 55 से अधिक स्पेशलिटीज में अपोलो समूह के 7000 से ज्यादा डाॅक्टरो से पूरे देश में और 24 घंटे सातों दिन परामर्श, घर पर दवाइयों की बाधारहित आपूर्ति, स्वास्थ्य जांचों की बुकिंग और घर से सेम्पल कलेक्शन, डिजिटल हेल्थ रिकाॅर्ड और कई अन्य सेवाएं।

About Manish Mathur