होण्डा 2 व्हीलर्स इण्डिया ने मई 2020 में 1.15 लाख से अधिक युनिट्स बेचीं

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 03 जून 2020  – लाॅकडाउन 3.0 और फिर 4.0 में सरकार द्वारा दी गई छूट के बाद होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने मई माह में दोपहिया वाहनों को डिस्पैच करना शुरू किया और कुल 54,820 दोपहिया वाहनों की बिक्री के साथ महीने का समापन किया। इसमें 54,000 घरेलू डिस्पैच एवं 820 वाहनों का निर्यात शामिल है।

होण्डा ने घोषणा की है कि मई 2020 में इसके दोपहिया वाहनों की रीटेल बिक्री 1.15 लाख युनिट्स के आंकड़े को पार कर गई है, इस माह में देश भर में होण्डा के वर्कशाॅप्स में 10.5 लाख से अधिक दोपहिया वाहनों की सर्विस की गई। इसके अलावा इस महीने में होण्डा केे ठैटप् दोपहिया वाहनों की कुल बिक्री 6 लाख युनिट्स के नए आंकड़े तक पहुंच गई है।

कारोबार की बढ़ती गति पर बात करते हुए श्री यदविंदर सिंह गुलेरिया, डायरेक्टर- सेल्स एण्ड मार्केटिंग, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड ने कहा, ‘‘अप्रैल 2020 में ज़ीरो डिस्पैच के बाद मई 2020 में कारोबार का पहिया धीरे धीरे घूमने लगा है। अब तक होण्डा के 70 फीसदी डीलरशिप्स अपना संचालन दोबारा शुरू कर चुके हैं। हमारे नेटवर्क में छह BSVI प्रोडक्ट्स (3 स्कूटर और 3 मोटरसाइकल माॅडल्स) की पर्याप्त उपलब्धता के साथ, मई 2020 में हमारी शुरूआती रीटेल बिक्री का आंकड़ा 1.15 लाख युनिट्स को पार कर गया है। कोरोना के इस नए दौर में, होण्डा की डीलरशिप्स डिजिटल काॅन्टैक्टलैस कस्टमर एंगेजमेन्ट को बढ़ावा दे रही हैं। हमारे सर्वेक्षण में अच्छेे शुरूआती संकेत सामने आए हैं कि दोपहिया वाहन खरीदने की चाह रखने वाले 80 फीसदी उपभोक्ता लाॅकडाउन खुलने के 3 महीनों के अंदर अपना पसंदीदा होण्डा 2 व्हीलर खरीदना चाहते हैं। इसके अलावा अब, सोशल डिस्टेंसिंग के इस समय में उपभोक्ता रोज़ाना आने-जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन के बजाए दोपहिया वाहनों की ओर रूख कर रहे हैं। हमारा नेटवर्क इनके स्वागत और उपभोक्ताओं की नई उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है। हमारे BS-VI मोर्चे की बात करें तो होण्डा की रु।#AQuietRevolution 6 लाख से अधिक BS-VI दोपहिया वाहनों के डिस्पैच के साथ बाज़ार में नया बदलाव ला रही है। साथ ही होण्डा, लाॅकडाउन के चलते प्रोडक्ट डेवलपमेन्ट में हुई देरी में भी सुधार पर काम कर रही है। वित्तीय वर्ष 21 के हमारे पहले लाॅन्च – नए सीडी 110 BS-VI ड्रीम (होण्डा का सातवां BS-VI माॅडल) की घोषणा करते हुए हमें बेहद खुशी का अनुभव हो रहा है। इस मोटरसाइकल को रु 62,729’ की आकर्षक शुरूआती कीमत पर बाज़ार में उतारा गया है।’’ (’कीमत एक्स-शोरूम, अहमदाबाद)

मई 2020 में डीलर एवं सप्लायर सहित होण्डा का पूरा सिस्टम अपना संचालन दोबारा शुरू कर चुका है। होण्डा के 70 फीसदी से ज़्यादा डीलर अपना सेल्स और सर्विस संचालन शुरू कर चुके हैं। साथ ही, जहां होण्डा के 100 फीसदी- 308 सप्लायर प्लान्ट्स को संचालन दोबारा शुरू करने के लिए अनुमोदन मिल गया है, वहीं होण्डा ने 25 मई को अपने नरसापुरा प्लांट (कर्नाटक) में उत्पादन शुरू कर दिया। इसके बाद मनेसर (हरियाणा), तापुकारा (राजस्थान) और विट्ठलपुर (गुजरात) स्थित अन्य 3 प्लांट्स, जून के पहले सप्ताह से चरणबद्ध तरीके से अपना संचालन दोबारा शुरू करेंगे।

होण्डा अपनी डिजिटल पहलों को बना रही है सशक्त
उपभोक्ताओं की मांग और सोशल डिस्टेंसिंग के बीच संतुलन बनाते हुए देश भर में होण्डा के डीलर, डिजिटल रूट के ज़रिए अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं। आॅनलाईन कन्सलटेशन, उत्पाद के चुनाव और सुरक्षित आॅनलाईन भुगतान से लेकर उपभोक्ता के घर पर टेस्ट राईड और डिलीवरी तक; काॅन्टैक्टलैस कस्टमर एंगेजमेन्ट अब ज़ोर पकड़ रहा है।

इस अनिश्चित समय में लिक्विडिटी का महत्व समझते हुए होण्डा अपने उपभोक्ताओं के लिए कई आकर्षक रीटेल फाइनैंस आफर भी लेकर आई है। अब उपभोक्ता वाहन की कीमत का 100 फीसदी लोन, कम-डाउन पेमेंट तथा रु12,000’ तक की बचत का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही उपभोक्ता 20 से अधिक क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड्स के साथ ईएमआई पर भी वाहन खरीद सकते हैं। ’बचत की राशि- ऋण, अवधि और उपभोक्ता की अनुकूलता पर निर्भरत करती है।

#ActivIndia  एक देश, एक लक्ष्य, एक शपथष्
कारोबार के दायरे से बाहर जाकर, होण्डा मोटरसाइकल एण्ड स्कूटर इण्डिया प्रा. लिमिटेड अपने सामाजिक रूप से सक्रिय आंदोलन #ActivIndia को फिर से लेकर आई है। जिसके तहत कोविड-19 के खिलाफ़ सभी नागरिकों को एकजुट होकर सोशल डिस्टेंसिंग, हाइजीन के नियमों का पालन करने तथा जागरुकता बढ़ाने के लिए #ActivIndia की शपथ लेने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है।

About Manish Mathur