चक्रवात अम्फान से प्रभावित ग्राहकों के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने दावा प्रक्रिया को बनाया सरल

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 03 जून 2020  – देश में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने सुपर साइक्लोनिक स्टॉर्म – अम्फान से प्रभावित लोगों के लिए आशाजनक उपाय किए हैं। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने इस चक्रवात को कोलकाता के पिछले 100 वर्षों के इतिहास में ‘सबसे खराब चक्रवात‘ घोषित किया है। एक तरफ कोविड- 19 का संकट और इसके साथ ही चक्रवात अम्फान के कहर ने हालात को और बदतर बना दिया है। इसे देखते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने ऐसे चुनौतीपूर्ण समय में ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने के लिए अनेक कदम उठाए हंै।

आसान पहुंच
कोई भी ग्राहक अपने विभिन्न डिजिटल संचार माध्यमों के जरिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड तक पहुंच सकता है। ग्राहकों को इस बारे में पहली सूचना सोशल मीडिया, ईमेल और एसएमएस के माध्यम से भेजी गई थी, जिसमें क्लेम दाखिल करने के लिए एक लिंक भी दिया गया था। ईमेल के माध्यम से ग्राहकों को चक्रवात के पहले और बाद में उपयोगी एडवाइजरी भी भेजी गई थी।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड तक ग्राहक इस तरह पहुँच सकते हैंः-
ऽ एक 24×7 टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर (1800-2666)
ऽ किसी भी प्रश्न के लिए कंपनी को लिखें इस ईमेल पर- customersupport@icicilombard.com
ऽ मोटर बीमा या स्वास्थ्य बीमा संबंधी दावों को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के ILTakeCare ऐप के माध्यम से पंजीकृत किया जा सकता है।
ऽ संपत्ति या देयता दावों की रिपोर्टिंग के लिए बीमाकर्ता की वेबसाइट का उपयोग किया जा सकता है।

सरलीकृत और संपर्क रहित दावा सूचना और अनुमोदन प्रक्रिया
ऽ तेजी से, आसान और सुरक्षित दावों के निपटान के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने टैक्नोलाॅजी के उपयोग के साथ एक रणनीतिक रोडमैप विकसित किया है और इस प्रकार, वर्तमान कोविड -19 स्थिति को देखते हुए सामाजिक दूरी के मानदंडों का भी ध्यान रखा गया है।
ऽ इन्हीं प्रयासों के तहत कंपनी ILTakeCare ऐप के इंस्टैस्पेक्ट फीचर के माध्यम से स्व-मूल्यांकन मोटर दावों को प्रोत्साहित कर रही है।
ऽ कम मूल्य के नुकसान का आकलन वर्चुअल सर्वे के माध्यम से किया जाएगा।
ऽ आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने यह भी सुनिश्चित किया है कि दावों के निपटान के लिए न्यूनतम दस्तावेजों को मांगा जाए।
ऽ ग्राहकों की आसानी और सुविधा को ध्यान में रखते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने ग्राहकों को म्.ब्संपउे सुविधा का उपयोग करके

चक्रवात की घटना के दौरान दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करने में सक्षम बनाया है, जो अनुमानित नुकसान के साथ एक डिजिटल दावा फॉर्म जमा कराने की अनुमति देता है (क्षतिग्रस्त वस्तुओं की मरम्मत और रिप्लेसमेंट, कोटेशन/चालान के साथ)। आवश्यक सूची को वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए छोटा कर दिया गया है।

ऽ कंपनी ने विवादों के प्रबंधन और समाधान के लिए दावों की निगरानी का एक केंद्रीकृत तंत्र भी स्थापित किया है।
इन उपायों की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जीआईसी के चीफ-अंडरराइटिंग श्री संजय दत्ता कहते हैं, ‘‘आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में हमारी यही कोशिश रहती है कि अपने ग्राहकों की आवश्यकताओं को देखते हुए जरूरी होने पर अतिरिक्त प्रयास भी किए जाने चाहिए। कोलकाता में हाल के चक्रवात के बारे में हमने कई ऐसे चैनलों की स्थापना की है, जिनमें अत्याधुनिक टैक्नोलाॅजी का पूरा सहयोग लिया गया है और इस तरह हमने दावा निपटान प्रक्रियाओं को भी सरल बनाया है। इसके अलावा, हम अपने ग्राहकों को वेब, मोबाइल और ऐप में डिजिटल समाधान का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।‘‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘ये घटनाएँ स्वयं के लिए, परिवार के लिए और अपनी संपत्ति के लिए बीमा कराने की जरूरत को सामने लाती हैं क्योंकि जीवन बहुत अनिश्चित होता है और जोखिम अप्रत्याशित होते हैं। इस तरह की घटनाओं के कारण कम से कम वित्तीय प्रभाव को कम किया जा सकता है।‘‘

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का सक्रिय दृष्टिकोण
तेज और आसान सेवाएं देने और ग्राहकों को त्वरित और कुशल प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने एक अद्वितीय व्यापक तंत्र की स्थापना की हैः

ऽ नुकसान किस हद तक हुआ है, इसे समझने के लिए अपने ग्राहकों तक लगातार पहुंचने का प्रयास शुरू करना ताकि पर्याप्त संख्या में सर्वेक्षणकर्ताओं की नियुक्ति की जा सके।
ऽ दावों के कुशल निपटारे के लिए विशिष्ट सर्वेक्षण फर्मों को उसी प्रकार के नुकसान और आवंटन का आंतरिक वर्गीकरण।
ऽ क्षेत्रीय दावों की टीम का समर्थन करने के लिए कॉर्पोरेट कार्यालय में एक समर्पित टीम की स्थापना।
ऽ इंस्टास्पैक्ट के बाद कार्यशालाओं के साथ मरम्मत की मंजूरी साझा करना, ताकि कार्यशाला में पहुंचने के बाद वाहनों को जल्द से जल्द फिर से बहाल किया जा सके।

अब तक हुआ नुकसान
कोलकाता में अधिकारियों द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 13 मिलियन से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं – कुछ लोगों को घर, फसलों और भूमि से हाथ धोना पड़ा है – और 1.5 मिलियन से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंष्योरंस कंपनी लिमिटेड के बारे में
सकल प्रत्यक्ष प्रीमियम आय के आधार पर हम वित्त वर्ष 2020 में भारत में सबसे बड़े निजी क्षेत्र के गैर-जीवन बीमाकर्ता थे (स्रोतः प्त्क्।प्)। हम अपने ग्राहकों को कई वितरण चैनलों के माध्यम से मोटर, स्वास्थ्य, फसल, आग, व्यक्तिगत दुर्घटना, समुद्री, इंजीनियरिंग और देयता बीमा सहित उत्पादों की एक व्यापक और विविध रेंज प्रदान करते हैं। अधिक विवरण www.icicilombard.com पर उपलब्ध हैं।

About Manish Mathur