केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस का व्यक्तिगत क्लेम्स सैटलमेंट अनुपात 98.12 फीसदी रहा, आईईवी 2,907 करोड़ रुपए

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 18 जून 2020  – केनरा एचएसबीसी ओरियंटल बैंक आॅफ काॅमर्स लाइफ इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के वार्षिक परिणाम घोषित किए हैं और बताया है कि कम्पनी की इंडियन एम्बेडेड वेल्यू 2907 करोड रुपए रही है।
वित्त वर्ष 2019-20 में कंपनी की परफाॅर्मेंस से संबंधित मुख्य बिंदू
– वेटेड प्रीमियम इन्कम (डब्लूपीआई) पर व्यक्गित नई व्यापारिक प्रीमियम आय वर्ष 2019-20 में सात फीसदी बढ़कर 975 करोड़ रूपए रही, जबकि इसके पिछले वर्ष यह 915 करोड़ रूपए थी।
– पिछले पांच वर्ष के दौरान कम्पनी की व्यक्तिगत नई व्यापारिक प्रीमियम आय (डब्लूपीआई) 24 प्रतिशत की कम्पाउंडेड वार्षिक दर से बढ़ी है, जबकि पूरी इंडस्ट्री में यह 12 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।
– कम्पनी की ग्राॅस रिटन प्रीमियम वर्ष 2019-20 में 13 प्रतिशत बढ कर 3943 करोड़ रुपए हो गई है जो 2018-19 में 3491 करोड़ थी।
– इंडियन एम्बेडेड वेल्यू 31 मार्च 2020 को 13 प्रतिशत बढ़कर 2907 करोड़ थी, जबकि पिछले वर्ष 31 मार्च 2019 को यह आय 2575 करोड़ थी।
– कम्पनी का व्यक्तिगत क्लेम सेटलमेंट अनुपात वर्ष 2019-20 के लिए 98.1 प्रतिशत है और ओवरआॅल लेवल सैटलमेंट (व्यक्तिगत और समूह) अनुपात 99.1 प्रतिशत रहा है।
– कम्पनी की 13 माह की परसिस्टेंसी 81 प्रतिशत रही है और 61 वे महीने में 50 प्रतिशत पर रही है।
– वर्ष 2019-20 के लिए आॅपरेटिंग व्यय अनुपात 13 प्रतिशत रहा है।
– कम्पनी ने लगातार आठवें वर्ष लाभ अर्जित किया है। वर्ष 19-20 के लिए पीबीटी 105 करोड़ रुपए रहा है।
– 31 मार्च 2020 को एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 15 हजार 374 करोड़ रुपए रहा है।
– 31 मार्च 2020 को कम्पनी का साॅल्वेंसी मार्जिन 365 प्रतिशत था।
– प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 33 लाख से ज्यादा लोग बीमित हैं।
– ग्राहकों की बीमा सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करने के लिए वन स्टाॅप साॅल्यूशन के रूप में डिजिटली इनेबल्ड इंश्योरेंस सेल्फ नेटवर्क प्लेटफाॅर्म (आईएसएनपी) उपलब्ध है।

पिछले दो वर्ष से कम्पनी बैंकएश्योरेंस चैनल के अलावा डिजिटल बिजनेस और डायरेक्ट सेल्स चैनल को बढाने पर भी फोकस कर रही है। कम्पनी ने संग्रह के लिए कई तरह के विश्लेषणात्मक और प्रवृत्ति माॅडल्स काम में लिए हंै। इससे विभिन्न उत्पादों में कम्पनी की दृढता की दर में काफी इजाफा हुआ है।
वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान कम्पनी ने ग्राहकों की विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए कई नए उत्पाद लाॅन्च किए हैं जैसे गारंटीड इनकम एडवांटेज प्लान, हैल्थ फस्र्ट प्लान (आॅनलाइन), पेंशन4लाइफ, आईसलेक्ट प्सल, टाइटेनियम प्लस, ग्रुप-ग्रुप टर्म ऐज प्लान, ग्रुप ट्रेडिशनल प्लान आदि।
कम्पनी को इसके हेल्थ उत्पाद “हेल्थ फस्र्ट प्लान“ में अच्छी सफलता मिली है। 31 मार्च 2020 तक इसकी 16 हजार पाॅलिसी बिक चुकी है। इसके अलावा दीर्घावधि लाभ के साथ नियमित गारंटीड आय के लिए गारंटीड इनकम प्लान और गारंटीड सेविंग्स प्लान भी लाए गए। विभिन्न ग्राहक समूहों में इन्हें भी काफी पसंद किया गया। इसके अलावा कम्पनी ने अपनी वितरण रणनीति को व्यवस्थित किया और मास मार्केट उत्पाद जैसे पीओएस ईजी बीमा और पीओएस ईजी बचत (पाॅइंट आॅफ सेल उत्पाद) के जरिए अपनी पहुंच ज्यादा गहरी करने पर फोकस किया।

कम्पनी ने अपनी प्रक्रियाओं में दक्षता और उत्पादकता बढाने के लिए नई तकनीकों का भरपूर इस्तेमाल किया। इससे प्रक्रियाओं को सरल बनाने तथा ग्राहकों के अनुभव और आनंद को बढाने में मदद मिली। टैब आधारित सेल्स प्रक्रिया को अपनाने वालों यह कम्पनी अग्रणी रही। इसके साथ ही कम्पनी ने आईवीआर सेवा विकल्पों, समर्पित मोबाइल सेवा पोर्टल और वाॅटसएप बोट तथा वीडियो टेलिकाॅलिंग पर भी फोकस किया।

कम्पनी के वित्तीय परिणामों के बारे में केनरा एचएसबीसी ओरियंटल बैंक आॅफ काॅमर्स लाइफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर श्री अनुज माथुर ने कहा कि जब तक कोविड- 19 पूरे देश में नहीं आया, तब तक वित्तीय वर्ष 2019-20 हमारे पूरे व्यापार के विकास के लिए काफी अच्छा रहा। कोविड- 19 पर भी कम्पनी ने सबसे पहले काम किया और डिजिटल ऐसेट्स, प्लेटफार्म पर काम किया। ये इसने अपने बैंक साझेदारों के साथ विकसित किए थे और इससे प्रभाव को कम करने में मदद मिली। कम्पनी के फोकस में ग्राहक केन्द्र में बने रहे। हमने पिछले वित्तीय वर्ष में ग्राहकों की सेवा के क्षेत्र में कई नए काम किए। इनमें वाॅटसएप और अन्य डिजिटल उपायों के जरिए सेवा शामिल है। व्यक्तिगत व्यापार के लिए हमारा क्लेम सैटलमेंट अनुपात 98.1 प्रतिशत और ओवरआॅल आधार पर ग्रुप व्यापार को शामिल करते हुए 99.1 प्रतिशत है। 31 मार्च 2020 को कम्पनी की इंडियन एम्बेडेड वेल्यू 2907 करोड़ रुपए है। कम्पनी लगातार आठ वर्ष से लाभ अर्जित कर रही है और इस वर्ष के लिए कम्पनी का पीबीटी 105 करोड़ रुपए है।
मौजूदा वर्ष में हम बदलाव और हमारे व्यापार की प्रक्रियाओं में सरलता लाने के लिए प्रयास करते रहेंगे। हम ऐसे अवसरों पर काम कर रहे हैं, जिनमें हम हमारे साझेदार बैंकों के साथ डिजिटली और बेहतर ढंग से जुड़ सकें, ताकि जीवन बीमा सरल और बाधारहित प्रक्रिया बन सके और ग्राहकों की हर जरूरत पूरी करने वाले उत्पाद दिए जा सकें।

हमने 16 जून को अपने आॅपरेशन्स के 12 वर्ष पूरे कर लिए हैं और अपने सभी शेयरहोल्डर्स, वितरण साझेदारों, ग्राहकों तथा कर्मचारियों को उनके विश्वास और नियमित सहयोग के लिए धन्यवाद देते हैं और सभी के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हंै।
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के बारे मेंः

केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का गठन जून, 2008 में हुआ था। यह संयुक्त रूप से केनरा बैंक (51 फीसदी), एचएसबीसी इंश्योरेंस (एशिया पेसिफिक) होल्डिंग्स लिमिटेड (26 फीसदी) और पंजाब नेशनल बैंक (23 फीसदी) के बीच एक संयुक्त उद्यम है। कंपनी भारत में दो बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों यानी केनरा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के विश्वास और बाजार ज्ञान को एचएसबीसी की वैश्विक बीमा विशेषज्ञता के साथ संयुक्त रूप से लाती है।
गुरुग्राम में मुख्यालय वाली इस कंपनी के शाखा कार्यालय देशभर में हैं। कंपनी अपने भागीदारों की 20,000 से अधिक बैंक शाखाओं के माध्यम से अपने प्रोडक्ट ग्राहकों को उपलब्ध कराती है और उनकी सेवा करती है। टीयर 1, 2 और 3 बाजारों के साथ-साथ ग्रामीण बेल्ट में भी स्थापित वितरण नेटवर्क के साथ, नए युग के तकनीकी सर्विसिंग एवेन्यू के सहारे कंपनी अपने ग्राहकों को उनकी पसंद और जरूरतों के अनुसार सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

कंपनी के पास बीमा उत्पादों और समाधानों का विविधता वाला एक व्यापक पोर्टफोलियो है, जो ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप है। कंपनी 30 अप्रैल 2020 तक व्यक्तिगत और ग्रुप स्पेस में 29 उत्पाद पेश करती है, जिसमें लाइफ, हेल्थ, ऑनलाइन टर्म प्लान, रिटायरमेंट सॉल्यूशंस, क्रेडिट लाइफ और एम्प्लाई बेनिफिट सेगमेंट्स शामिल हैं। उत्पादों की पेशकश करते समय कंपनी का प्राथमिक ध्यान यह सुनिश्चित करना है कि पैसे के लिए मूल्य सुनिश्चित करते समय ग्राहक की जरूरतों को उनके जीवन चक्र के माध्यम से पूरा किया जाए, जैसे – बच्चों की शिक्षा, परिवार संरक्षण, दीर्घकालिक बचत और सेवानिवृत्ति।

About Manish Mathur