पत्थर पर सफलता उकेरता राजस्थान

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 19 जून 2020  स्टोन प्रोसेसिंग मशीन निर्माण का एक प्रमुख केंद्र – राजस्थान अब स्वदेशी प्रौद्योगिकी के विकास में अनुसंधान एवं विकास के लिए सहयोग और प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।  राजस्थान स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एंड इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (RIICO) ने बुधवार 17 जून 2020 को फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान उद्योगपतियों को रीको द्वारा समर्थन व्यक्त किया और अनुसंधान और विकास के लिए राज्य में आईआईटी, एनआईटी और एकेडमिया जैसी प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ सहभागिता करने का सुझाव दिया  । फिक्की के साथ-साथ सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ स्टोन्स – सीडीओएस – द्वारा आयोजित वेब इंटरैक्शन को रीको द्वारा समर्थित किया गया ।

“भारतीय मशीनरी क्षेत्र ने तेजी से प्रगति की है लेकिन राजस्थान भारत में स्टोन प्रोसेसिंग मशीन निर्माण के एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है और इसे आगे बढ़ाने की आवश्यकता है” – एमडी रिको – श्री आशुतोष एटी पेडनेकर ने उद्योग प्रतिनिधि बैठक के उद्देश्यों पर यह व्यक्त किया।

रिको राज्य सरकार की सहायक कंपनी होने के नाते कोविड परिदृश्य में राज्य में निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय रूप से ऑनलाइन बातचीत कर रही है। यह प्रयास राज्य और विदेश से उद्योगपतियों और निवेशकों का समर्थन प्राप्त कर रहा है और स्वदेशी विनिर्माण क्षेत्र में महामारी से उत्पन्न चुनौतियों को अवसरों में बदल रहा है।

राज्य सरकार की नीतिगत पहलों के बारे में बात करते हुए एमडी रिको ने राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना – रिप्स 2019 के बारे में जानकारी दी और उद्यमियों को इस योजना का पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया जो कि अनुदान के मामले में देश में सबसे आकर्षक है।  उन्होंने नए उद्यमियों को प्लग एंड प्ले योजना के बारे में भी जानकारी दी है जहां भूमि और भवन के लिए कोई निवेश करने की आवश्यकता नहीं है और कोई भी इकाई आसानी से काम शुरू कर सकती है या यदि आवश्यक हो तो केवल 6 महीने के लॉकइन पीरियड के साथ बंद भी कर सकती है। स्टोन प्रोसेसिंग मशीन निर्माण में राजस्थान के महत्व और नेतृत्व की स्थिति को ध्यान में रखते हुए उन्होंने उद्यमियों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया।

About Manish Mathur