कोविड-19 के कारण देश के खुदरा ऋण बाजार में बदल सकता है मांग और पूर्ति का परिदृश्य

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 12 जून 2020 – सूचना और अंतर्दृष्टि प्रदाता ट्रांसयूनियन सिबिल की ओर से आज प्रकाशित रिपोर्ट में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर भारतीय खुदरा ऋण बाजार के लिए एक संभावित दृष्टिकोण को पेश किया गया है। इस स्टडी में पिछले वित्तीय संकट से से सीख लेकर मुख्य वित्तीय कर्ज श्रेणियों में संभावित बदलावों के पूर्वानुमान पेश किए गए हैं।

रिपोर्ट में कई प्रमुख सवालों के जवाब देने का प्रयास किया गया है और यह देखा गया है कि कर्जदाताओं के लिए अपने काम के संचालन का वातावरण कैसे बदल सकता है, खुदरा ऋण वृद्धि पर क्या प्रभाव पड़ सकता है और परिसंपत्ति की गुणवत्ता पर किस तरह के संभावित प्रभाव हो सकते हैं।

मंदी के पिछले दौर से सबक लेते हुए और यह समझकर कि व्यापक आर्थिक कारक उपभोक्ता मांग और ऐसेट क्वालिटी में बदलाव करते हैं, ट्रांसयूनियन सिबिल यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उधारदाताओं को अधिक निश्चितता के साथ योजना बनाने का अधिकार है और वर्तमान अभूतपूर्व समय के दौरान वे उपभोक्ताओं का समर्थन करना जारी रख सकते हैं और अधिक प्रभावी ढंग से पोर्टफोलियो जोखिम का प्रबंधन कर सकते हैं।

ट्रांसयूनियन सिबिल में वाइस प्रेसीडेंट – रिसर्च और कंसल्टिंग श्री अभय केलकर बताते हैंः ’कोविड-19 से पहले, भारत का खुदरा ऋण बाजार, दुनिया भर के अन्य क्रेडिट बाजारों की तुलना में बहुत अच्छी दर पर बढ़ रहा था। हालांकि, अब एक वैश्विक संकट है और कोई भी अर्थव्यवस्था इससे अछूती नहीं रह गई है। भारत सरकार की ओर से दुनिया में सबसे बड़े आर्थिक राहत पैकेजों में से एक शुरू करने के बावजूद, कोविड-19 का सामाजिक, वित्तीय और आर्थिक प्रभाव दूरगामी होगा बल्कि इससे खुदरा ऋण बाजार बड़े स्तर पर बदल जाएगा। इसका नतीजा यह होगा कि ऋणदाताओं को बाजार की बदलती स्थितियों के अनुसार अपने वितरण नेटवर्क और ग्राहक प्रबंधन ढांचे को नए सिरे से तैयार करना होगा, साथ ही उन्हें अपनी जोखिम क्षमता के अनुसार अपनी ऋण रणनीतियों को नए सिरे से तैयार करना होगा। इसके अलावा उन्हें जोखिमों के उभरते प्रभाव को कम करने के लिए विश्लेषिकी संचालित जोखिम और कलैक्शन मैनेजमेंट प्रेक्टिसेज को लागू करना होगा।‘‘

स्टडी में वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन की स्थिति और स्वयं वायरस के दूरगामी प्रभाव का जायजा लिया गया है। रिपोर्ट ने माना है कि उपभोक्ताओं की वित्तीय स्थिति नाटकीय रूप से बदल गई है, जिसमें कई लोगों को वेतन कटौती और ले-ऑफ का सामना करना पड़ रहा है। इससे उपभोक्ता भावना में तेज गिरावट आई है और खपत की मांग में कमी के साथ खर्च भी घट गया है। शोध में कहा गया है कि मौजूदा संकट के आर्थिक प्रभाव खुदरा ऋण बाजार के भविष्य के ग्राफ पर महत्वपूर्ण असर डालेंगे। लगभग इसी समय, यह मान लिया गया है कि किसी ऋणदाता के पोर्टफोलियो की ऐसेट क्वालिटी पर प्रभाव उस ऋणदाता द्वारा अपनाई गई जोखिम प्रबंधन प्रथाओं पर भी निर्भर करेगा, जिसमें क्रेडिट अंडरराइटिंग में जोखिम मॉडल और डेटा एनालिटिक्स का उपयोग, उपभोक्ता के व्यवहार के अध्ययन के माध्यम से पोर्टफोलियो की निगरानी और प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली, और संग्रह प्राथमिकता मॉडल का कार्यान्वयन शामिल है।

पिछली बार की मंदी से यह समझकर कि वृहद आर्थिक कारक उपभोक्ता मांग और परिसंपत्ति की गुणवत्ता में बदलाव करते हैं, ट्रांसयूनियन सिबिल ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि उधारदाता, अधिक निश्चितता के साथ अपनी योजना बना पाएं और इस अभूतपूर्व समय के दौरान, भी प्रभावी ढंग से अपने पोर्टफोलियो जोखिम का प्रबंधन करना जारी रखें।

सुरक्षित ऋण उत्पादों की मांग में दिखेगी अधिक स्पष्ट गिरावट

ट्रांसयूनियन सिबिल ने अपने अनुसंधान में प्रमुख खुदरा ऋण उत्पादों के लिए मैक्रोइकॉनॉमिक पहलुओं और मांग की उत्पत्ति और ऋण के लिए पूछताछ जैसे क्रेडिट डेटा के बीच संबंधों का विश्लेषण किया। रिपोर्ट ने माना कि 2008-2009 के वैश्विक वित्तीय संकट के बाद परिवर्तनों को देखते हुए, कुछ व्यवहारों की भविष्यवाणी करना संभव है। पिछले संकट लगभग छह लगातार तिमाहियों तक रहे, और उस समय के दौरान खुदरा ऋण की मांग और पूछताछ दोनों में लगभग 50 फीसदी की गिरावट आई। व्यक्तिगत ऋण और क्रेडिट कार्ड (्60 फीसदी) जैसे उत्पादों के लिए यह गिरावट अधिक तीव्र थी। हालांकि, रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि मौजूदा संकट की अवधि में इन उत्पादों की मांग में गिरावट उतनी तीव्र नहीं होगी, जितनी कि पिछले संकट की अवधि के दौरान थी और संभवतः इसका उल्टा होगा, सुरक्षित ऋण देने वाले उत्पादों में अधिक स्पष्ट गिरावट देखने को मिलेगी।

केलकर बताते हैंः ‘पिछली मंदी के विपरीत, हम ऐसे उत्पादों की मांग का अनुमान लगाते हैं, जो क्रेडिट कार्ड और व्यक्तिगत ऋण जैसी बहुत-सी आवश्यक नकदी प्रदान करते हैं, क्योंकि उपभोक्ता किसी भी व्यक्तिगत वित्त अंतर को पाटने के लिए सुरक्षित कोष की तरफ ताक रहे हैं। उनकी सामान्य उपलब्धता और बाजार में पहुंच, पहले की तुलना में बहुत अधिक है। फिनटेक के प्रचलन ने डिजिटल चैनलों के माध्यम से नए, अधिक लचीले उत्पाद ढांचे और आसान पहुंच की शुरुआत की है। इसी तरह, कोविड-19 संकट की प्रकृति के कारण, डिजिटल भुगतान की आवश्यकता में भी वृद्धि हुई है, जिसकी बहुत अच्छी सुविधा क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। हम जानते हैं कि उपभोक्ता विवेकाधीन खर्च को कम कर रहे हैं और इससे वहन क्षमता कम हो जाएगी, साथ ही साथ क्षमता और यात्रा की आवश्यकता भी घटेगी। हमारा अनुमान है कि ऑटो लोन और होम लोन जैसे सुरक्षित उधार उत्पादों की मांग कुछ समय के लिए कमजोर रहेगी।’

सभी प्रमुख खुदरा ऋण उत्पाद श्रेणियों के लिए स्वीकृति दर में गिरावट की उम्मीद

बेंचमार्क के रूप में 2008-2009 के वित्तीय संकट का उपयोग करते हुए, सभी खुदरा उधार उत्पाद श्रेणियों के लिए अनुमोदन दरों में गिरावट की भविष्यवाणी करना भी संभव है। ट्रांसयूनियन सिबिल ने देखा कि उत्पाद के साथ जुड़े अंतर्निहित जोखिम के साथ अनुमोदन दर गिरने की संभावना अत्यधिक सहसंबद्ध है। इस दौरान अनुमोदन दर में गिरावट व्यक्तिगत ऋण (-30 फीसदी) और संपत्ति के खिलाफ ऋण (एलएपी) (-28 फीसदी) के लिए सबसे तीव्र थी।

एलएपी को आमतौर पर उच्च जोखिम के रूप में देखा जाता है क्योंकि वे छोटे व्यवसाय के मालिकों के बीच लोकप्रिय हैं और कोविड-19 के चलते उनके बीच अनियमित नकदी प्रवाह चिंता एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा। व्यक्तिगत ऋण, जो प्रकृति में असुरक्षित हैं और कोविड से पहले उच्च-जोखिम वाले उपभोक्ताओं में इसके अधिग्रहण में वृद्धि देखी गई थी, डिफाॅल्ट के डर से वे अब बढ़े हुए जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

क्रेडिट कार्ड अपेक्षाकृत कम जोखिम वाले होते हैं क्योंकि वे एक रिवालिं्वग क्रेडिट लाइन वाले होते हैं, जिसे समय-समय पर उधारदाताओं द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है, खर्च और संतुलन और व्यवहार में किसी भी बदलाव पर बारीकी से नजर रखी जा सकती है। ऋणदाता अक्सर संकट की अवधि के दौरान होम लोन का पक्ष लेते हैं क्योंकि वे प्रकृति में सुरक्षित होते हैं और उनकी डिफाॅल्ट संभावना कम होती है।

केलकर आगे कहते हैंः ‘हम सभी प्रमुख खुदरा उत्पादों के लिए अनुमोदन दरों में गिरावट की बात कर रहे हैं क्योंकि कर्जदाताओं ने अपनी ऋण नीति और ग्राहक चयन मानदंडों को कड़ा किया है, एलएपी और व्यक्तिगत ऋण जैसे उत्पादों के अंतर्निहित जोखिम को देखते हुए, हमें इन उत्पादों के लिए अनुमोदन दरों में अधिक गिरावट की आशंका हैं। ऋणदाता एक सतर्क दृष्टिकोण के साथ महामारी के आर्थिक प्रभावों से जुड़े प्रबंधन और जोखिम को कम करने के लिए कमर कस रहे हैं – जिससे बैलेंस शीट के विकास पर संभावित प्रभावों का सामना करना पड़ रहा है।’

असुरक्षित ऋण उत्पादों के लिए एसेट की गुणवत्ता अधिक गंभीर रूप से प्रभावित होने की संभावना है

हालांकि ट्रांसयूनियन सिबिल के शोध से पता चलता है कि एलएपी के अपवादों के साथ पिछले दो वर्षों में चूक दर काफी हद तक स्थिर बनी हुई है, आने वाले महीनों में परिसंपत्ति की गुणवत्ता पर कोविड-19 के संभावित प्रभाव एक जटिल तस्वीर है जो आप में जुड़े कई कारकों पर निर्भर है, यह क्रेडिट की मांग और आपूर्ति के अलावा उत्पाद श्रेणी के अनुसार भिन्न-भिन्न होगा।

संकट के दौरान परिसंपत्ति की गुणवत्ता में बदलाव के विश्लेषण से ये पूर्वानुमान लगाए जा सकते हैंः
ऽ कंज्यूमर क्रेडिट स्कोर – प्रत्येक उत्पाद के साथ जुड़े प्रोडक्ट पोर्टफोलियो और चूक दरों में उधारकर्ता जोखिम स्तरों में बदलाव
ऽ कलेक्शन रोल रेट्स- बकाया से बनने वाले नए खातों की संख्या और बाद में बनने वाले बकाया समूह
ऽ भुगतान पदानुक्रम – वह क्रम जिसमें उपभोक्ता वित्तीय कठिनाई के समय में भुगतान को किस तरह की प्राथमिकता देते हैं
कुछ उपभोक्ताओं की अपने ऋण का भुगतान करने में असमर्थता की अवधि समाप्त होने के बाद भी स्थगन अवधि उनके पाॅइंट्स पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है और इस वजह से डिफॉल्ट की आशंका में वृद्धि देखी जा सकती है। सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड और सीमित क्षेत्र की यात्रा का पालन समग्र ऋणदाता संग्रह दक्षता को प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न बकेट्स में रोल दरों में वृद्धि हुई है। स्कोर के स्तर से संबंधित इन जोखिम कारकों का अनुकरण करके, संपत्ति की गुणवत्ता पर प्रभाव का अनुमान लगाने के लिए स्कोर स्तर और कलेक्शन रोल रेट्स के साथ जुड़ी डिलिंगक्वंसी रेट्स को मॉडल करना संभव था।

उपभोक्ता भुगतान पदानुक्रम के एक ऐतिहासिक विश्लेषण के आधार पर, ट्रांसयूनियन सिबिल अनुसंधान ने पाया कि वित्तीय संकट का सामना करते हुए उपभोक्ता पहले बंधक ऋण का भुगतान करते हैं, फिर व्यक्तिगत ऋण और कार्ड उन अन्य उत्पादों के सापेक्ष भुगतान दायित्वों के संदर्भ में प्राथमिकता के रूप में अंतिम उत्पाद होते हैं।

भारतीय खुदरा ऋण बाजार के लिए जोखिम के दृष्टिकोण का व्यापक विश्लेषण यह भविष्यवाणी करता है कि व्यक्तिगत ऋण और क्रेडिट कार्ड के लिए परिसंपत्ति की गुणवत्ता सबसे अधिक प्रभावित होगी, जिसमें गृह ऋण और ऑटो ऋण कम बदलाव महसूस करेंगे।

कर्ज लेने के संबंध में अधिक सोच-समझ कर लिया गया निर्णय उपभोक्ताओं और कर्जदाताओं की समान रूप से मदद कर सकता है

केलकर ने निष्कर्ष देते हुए कहा: ‘चाहे वह उनका स्वास्थ्य हो, वित्तीय कल्याण हो या दिन-प्रतिदिन के जीवन में बदलाव, भारत में लाखों लोगों का जीवन पहले ही कोविड-19 से नाटकीय रूप से प्रभावित हो चुका है। यह महत्वपूर्ण है कि व्यवसाय और उपभोक्ताओं, आपसी विश्वास के साथ लेन-देन जारी रखने में सक्षम बने रहें। हम इन अनिश्चित समय के दौरान उधार और वाणिज्य के प्रावधान को सुविधाजनक बनाने में मदद करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हालांकि प्रत्येक ऋणदाता की अपनी जोखिम की भूख और उधार की रणनीति होगी, उनके मौजूदा पोर्टफोलियो के लिए जोखिमों की समझ और नए ग्राहकों के समग्र जोखिम को समझने के बारे में एक सूचित तस्वीर सामने होना जरूरी है ताकि अर्थव्यवस्था में क्रेडिट की जरूरत और उपलब्धता पूरी होती रहे। हम जानते हैं कि ऋणदाता इन कठिन समय के दौरान उपभोक्ताओं का समर्थन करना चाहते हैं, और ऐसा करने का आत्मविश्वास समय पर, सटीक और ट्रेंड किए गए डेटा से आता है और गहरी अंतर्दृष्टि से भरे पूर्वानुमान से ऐसा होना संभव है।’

ट्रांसयूनियन सिबिल रिटेल क्रेडिट आउटलुक के बारे में
संभावित उतार-चढ़ाव पर एक राय विकसित करने के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल रिटेल क्रेडिट आउटलुक रिपोर्ट, जीडीपी और इसके घटकों, मुद्रास्फीति, औद्योगिक उत्पादन, आवास बाजार, बेरोजगारी, श्रम भागीदारी दरों, घरेलू वित्तीय देनदारियों, धन की आपूर्ति, खुदरा ऋण बाजार में मांग, आपूर्ति और परिसंपत्ति की गुणवत्ता और व्यापक ऐतिहासिक रुझानों सहित विभिन्न व्यापक आर्थिक पहलुओं पर नजर डालती है। आउटलुक किसी तय अंतिम परिणाम की भविष्यवाणी नहीं करता है, बल्कि रुझान और बाजार को प्रभावित करने वाले चालकों का जायजा देता है।

ट्रांसयूनियन सिबिल के बारे में
भारत की अग्रणी सूचना और अंतर्दृष्टि कंपनी, ट्रांसयूनियन सिबिल आधुनिक अर्थव्यवस्था में विश्वास की बहाली करती है। हम एक-एक व्यक्ति की एक व्यापक तस्वीर प्रदान करके ऐसा करते हैं ताकि वे बाजार में मजबूती से और सुरक्षित रूप से प्रतिनिधित्व कर सकें। परिणामस्वरूप, व्यवसाय और उपभोक्ता विश्वास के साथ लेन-देन कर सकते हैं और अच्छी चीजों को प्राप्त कर सकते हैं। हम इसे ‘बेहतरी के लिए जानकारी‘ कहते हैं। हमारी ओर से पेश किए गए समाधान भारत में लाखों लोगों के लिए बेहतर आर्थिक अवसर, अच्छे अनुभव और व्यक्तिगत मजबूती बनाने में मदद करते है। हम वित्तीय क्षेत्र के साथ-साथ एमएसएमई, कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं की सेवा करते हैं। भारत में हमारे ग्राहकों में बैंक, वित्तीय संस्थान, एनबीएफसी, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां, माइक्रोफाइनेंस कंपनियां और बीमा फर्म शामिल हैं।

About Manish Mathur