क्या आपके मुक्क़दर ने भी आपका साथ नहीं दिया-कमल कोठोत्या

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 26 जून 2020  -मैं सिकन्दर यादव चंडीगढ़ से हूँ। जैसा आप लोग जानते है कि हर इंसान का लाइफ में कोई न कोई गोल होता है। वो कुछ न कुछ बनना चाहता है। वैसे ही मेरा भी सपना था कि मैं वर्ल्ड क्लास फेमस बॉडी बिल्डर बनूँ। उम्र के साथ साथ मेरा यह सपना भी बढ़ता चला गया और मैं अपने सपने को पंख देने के लिए दिन रात मेहनत करने लगा। मेरे शहर चंडीगढ़ में एक बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता रखी गयी। मैं भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए बहुत उतावला था कि मैं अपने मंज़िल की पहली सीढ़ी चढ़ने जा रहा हूँ। मैं काफ़ी उत्साहित होकर इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने पहुँचा।

ये प्रतियोगिता 6-3-2016 को थी। इस प्रतियोगिता में मैं जैसे ही स्टेज पर चढ़ा मुझे बॉडी बिल्डिंग के जज ने स्टेज नीचे उतार दिया और कहा और मेहनत करो। मैं काफ़ी निराश हुआ। मैं अपने सपने और अपने आपको ख़त्म करने के बारे में सोचने लगा। इसी बीच मुझे मेरी बहन की शादी में गाँव जाना पड़ा। वहाँ मेरे एक दोस्त ने मेरी परेशानी पूछी और KK सर के बारे में बताया। मैं सोचने लगा भला ऐ इंसान मेरी क्या मदद कर सकता है। काफी सोचने के बाद मैंने KK सर को कॉल किया और उनको अपनी परेशानी बताई। मेरा यकीन मानिए दोस्तों KK सर से बात करने के बाद मेरे अंदर दोबारा अपने सपने को पूरा करने की लहर सी दौड़ उठी और मैंने उसी समय ये निर्णय लिया अब चाहे जो भी हो मैं अपना सपना पूरा करके ही दम तोड़ूँगा। मैं उसी दिन से खूब दिल लगाकर व मेहनत से पूरी तैयारी करने लगा। इस बीच मेरे जीवन में काफी मुश्किलें आई लेकिन मैं अपने लक्ष्य पर डटा रहा और कुछ समय बाद मेरे शहर में वही प्रतियोगिता दोबारा हुई।

मैंने इस बार भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जो की 19-2-2017 को थी लेकिन मैं इस बार नहीं डिगा। मैं डटा रहा। वही शहर वही स्टेज वही जज और वही पब्लिक। बस फर्क़ सिर्फ इतना सा था कि जिस जज ने मुझे स्टेज से उतार दिया था उसी ने मुझे गोल्ड मैडल पहनाया और कहा तू है मुक्क़दर का सिकंदर। KK सर से बात करके मेरे अंदर जो लहर मेरे सपने को पूरा करने के लिए उठी थी वह आज भी मेरी रग रग में दौड़ रही है। अब मेरा लक्ष्य मिस्टर वर्ल्ड है और मैं इसे पूरा करके ही रहूँगा। I am world champion. Thanks KK Sir!

नोट – ये आर्टिकल कमल कोठोत्या सर की फेसबुक पोस्ट से लिया गया है

About Manish Mathur