इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के गोल्‍ड लोन्‍स करेंगे ग्राहकों की वित्‍तीय आवश्‍यकताओं की पूर्ति

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 30 जून 2020 –  इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (”बैक”), जो 31 मार्च 2019 के आंकड़ों के अनुसार बैंकिंग आउटलेट्स की संख्‍या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक (”एसएफबी”) है (स्रोत: क्रिसिल रिपोर्ट), ग्राहकों की वित्‍तीय आवश्‍यकताएं पूरी करने के लिए गोल्‍ड लोन उपलब्‍ध करा रहा है।

ग्राहकों को सर्वोत्‍तम सेवा प्रदान करने के उद्देश्‍य से, गोल्‍ड लोन के दस्‍तावेजीकरण की प्रक्रिया सरल बनायी गयी है, ताकि उन्‍हें तुरंत ऋण प्राप्‍त हो सके। इस प्रोडक्‍ट के लिए एनएसीएच चुकौती की सुविधा भी उपलब्‍ध है।

ग्राहकों के गोल्‍ड ज्‍वेलरी से हासिल किये गये लोन को मात्र एकमुश्‍त भुगतान से चुकाये जाने के विकल्‍प के बजाये मासिक किश्‍तों में या इंटरेस्‍ट मोड स्‍कीम के जरिए ऋण चुकाने का विकल्‍प उपलब्‍ध कराया गया है। औसतन 30,000 रु. से लेकर 40 लाख रुपये तक का लोन प्रदान किया जा रहा है। किसी भी स्‍कीम की अधिकतम ऋण अवधि 24 महीने है।

इक्विटास एसएफबी की निकटतम शाखा में जाकर ग्राहक यह लोन ले सकते हैं। इस गोल्‍ड लोन की सुविधा का लाभ लेने वाले ग्राहक इसे ईएमआई में चुका सकते हैं। इक्विटास एसएफबी द्वारा इस उत्‍पाद के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी उपलब्‍ध कराई जा रही है।

इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के – ब्रांच बैंकिंग, लायबिलिटीज, प्रोडक्‍ट एंड वेल्‍थ के प्रेसिडेंट और कंट्री हेड श्री मुरली वैद्यनाथन ने बताया, ”इक्विटास एसएफबी का उद्देश्‍य अपने मौजूदा और संभावित ग्राहकों को सर्वोत्‍तम कोटि के उत्‍पाद उपलब्‍ध कराना है। हमारा मानना है कि भारत में गोल्‍ड लोन, लोन प्रोडक्‍ट्स का एक सेगमेंट है, जिसे आने वाले समय में और अधिक बढ़ने का अनुमान है। इससे ग्राहकों को सामान्‍य तौर पर उनकी बेहद जरूरी वित्‍तीय आवश्‍यकताएं पूरी करने में मदद मिलती है। गोल्‍ड लोन मार्केट को अगले तीन वर्षों में लगभग 10 प्रतिशत सीएजीआर की दर से बढ़कर वित्‍त वर्ष 2022 तक बढ़कर 3.8 ट्रिलियन रु. होने का अनुमान है। स्थिर मांग और जागरूकता पैदा करने वाली पहलों से इस इंडस्‍ट्री का विभिन्‍न भौगोलिक क्षेत्रों में मदद मिलने का अनुमान है। उत्‍तरी, पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों में गोल्‍ड लोन की मांग लगातार बढ़ रही है।”

 इक्विटास स्‍मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (इक्विटास एसएफबी) बैंकिंग आउटलेट्स की संख्या की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक है, और वित्त वर्ष 2019 में प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति व कुल जमा (स्रोतः क्रिसिल रिपोर्ट) की दृष्टि से भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्‍मॉल फाइनेंस बैंक है। 30 सितंबर, 2019 को, इसके वितरण चैनल्स में भारत के 15 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में 853 बैंकिंग आउटलेट्स व 322 एटीएम शामिल रहे। इक्विटास एसएफबी भारत के सेवावंचित या अपर्याप्त सेवा प्रदत्त ग्राहक वर्गों को वित्तीय सेवा प्रदान करने पर जोर देते हुए ग्राहकों को कई बैंकिंग उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराता है। यह इन ग्राहक खंडों की आमदनी प्रोफाइल, व्यवसाय की प्रकृति एवं उपलब्ध प्रतिभूति के प्रकार को ध्यान में रखते हुए उनकी विशिष्ट आवश्यकताएं पूरी करने के लिए विभिन्न उत्पाद व सेवाएं उपलब्ध कराती है। इसके परिसंपत्ति उत्पाद विभिन्न प्रोफाइल्स वाले तरहत-तरह के ग्राहकों के लिए उपयुक्त हैं। इनमें प्रोपर्टी पर लोन, हाउसिंग लोन, और सूक्ष्म-उद्यमियों को कृषि ऋण, संयुक्त देयता समूहों जिनमें प्रमुख  रूप से महिलाएं शामिल हों को माइक्रोफाइनेंस, समान्य रूप से लॉजिस्टिक्स से जुड़े ड्राइवर्स व सूक्ष्म उद्यमियों को पुराने व्यावसायिक वाहनों के लिए लोन, प्रोप्रायटरशिप्स को एमएसई लोन्स और कॉर्पोरेट लोन्स सहित छोटे व्यावसायिक ऋणों का प्रावधान शामिल है। लोन की दृष्टि से, इसके लक्षित ग्राहकों में आम व खास ग्राहक शामिल हैं, जिन्हें बैंक द्वारा चालू खाते, वैतनिक खाते, बचत खाते, और तरह-तरह के जमा की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके अलावा, यह नॉन-क्रेडिट ऑफरिंग्स भी प्रदान करता है, जैसे-एटीएम-कम-डेबिट कार्ड्स, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस, म्युचुअल फंड प्रोडक्ट्स व फास्टैग्स जारी करना।

About Manish Mathur