icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू की ‘इंस्टाफ्लैक्सीकैश‘ सुविधा

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 15 जून 2020  – आईसीआईसीआई बैंक ने आज एक नई सुविधा ‘इंस्टाफ्लैक्सी कैश‘ शुरू करने की घोषणा की, जो बैंक के वेतन खाते के ग्राहकों को ओवरड्राफ्ट (ओडी) के लिए तुरंत और कागज रहित तरीके से अनुमोदन प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। ‘इंस्टाफ्लैक्सी कैश‘ दरअसल एक एंड-टू-एंड पूरी तरह से डिजिटल सुविधा है, जिसका लाभ बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करके उठाया जा सकता है।

इस सुविधा से बैंक के लाखों पूर्व-स्वीकृत ग्राहकों को आसानी होगी, जो अब बैंक की किसी भी शाखा में गए बिना घर बैठे आराम से ओडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। सुविधा को तुरंत मंजूरी दी जा सकती है, साथ ही ग्राहक 48 घंटे के भीतर स्वीकृत ओडी सीमा का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। ओडी पर देय ब्याज की गणना ग्राहक द्वारा प्राप्त वास्तविक राशि के आधार पर की जाती है, न कि स्वीकृत ओडी की पूर्ण राशि पर।

इस पहल की जानकारी देते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हैड- अनसिक्योर्ड एसेट्स श्री सुदीप्ता राॅय ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई बैंक में हम हमेशा अपने उत्पादों और सेवाओं को इस तरह से संचालित करने में विश्वास करते हैं, जिससे हमारे ग्राहकों को अधिकतम सुविधा प्रदान की जा सके। हाल के वर्षों में, हमने डेटा एनालिटिक्स और टैक्नोलाॅजी का लाभ उठाया है, ताकि ऐसे खुदरा उत्पादों की एक झलक पेश की जा सके, जिनका तुरंत लाभ उठाया जा सके। नई सुविधा ‘इंस्टाफ्लैक्सी कैश‘ भी इन्हीं कोशिशों के अनुरूप है। कोरोनावायरस महामारी के वर्तमान मुश्किल दौर में हमें लगता है कि इस नई सुविधा से हमारे वेतनभोगी ग्राहकों को लिक्विडिटी की कमी को दूर करने में मदद मिलेगी और वह भी बेहद आसान और परेशानी मुक्त तरीके से।”

‘इंस्टाफ्लैक्सी कैष‘ सुविधा की मुख्य विशेषताओं पर एक नजर डालेंः
ऽ ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए तत्काल अनुमोदनः ग्राहकों को बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए बिना किसी दस्तावेज के साथ ओडी सुविधा के लिए तुरंत स्वीकृति मिलती है।
ऽ ओडी की व्यापक क्रेडिट सीमाः बैंक ग्राहकों को उनके नेट वेतन के तीन गुना तक की क्रेडिट सीमा प्रदान करता है।
ऽ आप जिस राशि का उपयोग करते हैं, सिर्फ उसके लिए भुगतान करेंः ब्याज का भुगतान केवल वास्तविक ओडी राशि पर किया जा सकता है।
ऽ पुनर्भुगतान की लचीली सुविधाः ग्राहकों को अपनी सुविधा के अनुसार बकाया सीमा को क्लीयर करने की लचीली छूट मिलती है। उन्हें केवल हर महीने होने वाले ब्याज का भुगतान करना होता है।
ऽ कोई फोरक्लोजर शुल्क नहींः इस सुविधा ग्राहकों को यह छूट भी मिलती है कि वे जब और जैसे चाहें, अपने द्वारा हासिल की गई ओडी राशि का भुगतान कर सकते हैं, वो भी किसी फोरक्लोजर शुल्क के बिना।
ऽ ऑटो-नवीनीकरण की सुविधाः ग्राहक हर 12 महीने में स्वचालित प्रक्रिया बढ़ाने और व्क् सीमा के नवीनीकरण की सुविधा का आनंद लेते हैं।
ऽ परेशानी मुक्त, ऑटो स्वीप-इन सुविधाः ऑटो स्वीप-इन से ग्राहकों के लिए यह सुविधा और आसान हो जाती है। निर्धारित भुगतानों को पूरा करने के लिए इस सुविधा के तहत स्वचालित रूप से आवश्यक होने पर ओडी खाते से वेतन खाते में फंड स्वीप करता है। वेतन खाते में किसी भी क्रेडिट पर, फंड स्वचालित रूप से ओडी खाते में वापस आ जाता है और केवल उपयोग की गई वास्तविक राशि और इसके लिए उपयोग की गई अवधि पर ब्याज लिया जाता है।
ग्राहक कैसे सुविधा का लाभ उठा सकते हैंः-
ऽ अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें
ऽ ’ऑफर्स‘ सैक्शन में नेविगेट करें
ऽ अपने पूर्व-अनुमोदित ओडी प्रस्ताव को चैक करें और आवेदन करें।
ग्राहक सीधे अपने पूर्व-स्वीकृत प्रस्ताव की जांच कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैंः- https://oapnext.icicibank.com/asset-portal-all/apply-now?loanType=pl&SALOD=true
‘इंस्टाफ्लैक्सी कैश‘ सुविधा के बारे मंे और अधिक जानकारी के लिए विजिट करेंः
https://www.icicibank.com/Personal-Banking/loans/personal-loan/flexicash.page

आईसीआईसीआई बैंक के बारे मेंः आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (बीएसईः आईसीआईसीआईबैंक, एनएसईः आईसीआईसीआईबैंक, एनवाईएसईः आईबीएन) भारत की एक प्रमुख निजी क्षेत्र की बैंक है। 31 मार्च, 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 13,77,292 करोड़ रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्म शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।

About Manish Mathur