आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने एफ एंड ओ के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए सेंसिबुल के साथ की साझेदारी

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 09 जून 2020 – देश के प्रमुख रिटेल इक्विट हाउस आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (आई-सेक) ने आज थर्ड पार्टी डेरिवेटिव स्ट्रेटेजी प्लेटफाॅर्म सेंसिबुल के साथ साझेदारी करने का एलान किया। यह साझेदारी आईसीआईसीआई डायरेक्ट के प्लेटफाॅर्म पर उन्नत ट्रेडिंग सुझावों और रणनीतियों की पेशकश करने के लिहाज से की गई है।

सेंसिबुल इक्विटी एफएंडओ ट्रेडिंग की दुनिया में एक लोकप्रिय टूल है और अपने आसान उपयोग इंटरफेस, रणनीतियों और एनालिटिक्स के कारण यह ट्रेडिंग कम्युनिटी के लिए बहुत फायदेमंद है। यह प्लेटफाॅर्म शेयर मार्केट के कारोबारी के दृष्टिकोण के आधार पर रणनीतियों की एक सूची का सुझाव देता है और ट्रेड, स्ट्राइक प्राइस, जोखिम, लाभ और हानि क्षमता आदि जैसी सभी आवश्यक जानकारियां प्रदान करता है। कोई भी अपने लिए एक सही विकल्प खोजने के लिहाज से विभिन्न आॅप्शन स्ट्रेटेजी की तुलना भी कर सकता है। सेंसिबुल निवेशकों के लिए संभावित स्थितियों की रचना करने का प्रयास करता है ताकि वे दांव लगाते समय सर्वश्रेष्ठ निर्णय ले सकें। वर्तमान में इसके 50,000 से अधिक विशिष्ट साप्ताहिक लॉगिन हैं।

आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के हैड- रिटेल डिस्ट्रीब्यूषन एंड प्रोडक्ट एंड सर्विसेज श्री केदार देषपांडे कहते हैं, ‘‘एफ एंड ओ ट्रेडिंग में वृद्धि के साथ, यह जरूरी है कि निवेशक अपनी ट्रेडिंग रणनीतियों को बढ़ाने और मान्य करने के लिए विशेष प्रकार के साधनों की तलाश करें। इस संदर्भ में हमें विश्वास है कि हमारे ग्राहक सेंसिबुल के आॅफर्स को बहुत उपयोगी पाएंगे। डेरिवेटिव मार्जिन के बारे में 1 जून से प्रभावी नया नियम मार्जिन को बचाने और अस्थिरता के दौर में बचाव प्रदान करने के लिए ट्रेडर्स को प्रोत्साहित करता है। जहां तक जोखिम प्रतिफल और मार्जिन पर आरओआई का सवाल है, सेंसिबुल हमारे ग्राहकों को उनके लिए सबसे उपयुक्त रणनीति निर्धारित करने के मामले में बढ़त प्रदान करेगा। हम आईसीआईसीआई डायरेक्ट पर समग्र व्यापार अनुभव को और बढ़ाने के लिए इस तरह की और विशिष्ट साझेदारी करने का प्रयास भी कर रहे हैं।‘‘

आई-सेक कस्टमर आईसीआईसीआई डायरेक्ट या सेंसिबुल प्लेटफाॅर्म पर लाॅगइन करते हुए सेंसिबुल का उपयोग कर सकते हैं। 1300 रुपए प्रतिमाह के नियमित शुल्क की तुलना में फिलहाल यह 970 रुपए प्रतिमाह के परिचयात्मक मूल्य पर उपलब्ध है।

सेंसिबुल के फाउंडर और सीईओ और आईसीआईसीआई बैंक में एक आॅप्शन ट्रेडर के रूप में अपना करियर शुरू करने वाले श्री आबिद हसन ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई डायरेक्ट ट्रेडिंग का पर्याय है, और हममें से लगभग हर किसी ने अपनी किशोरावस्था में उनके साथ ट्रेडिंग सीखी थी। इस तरह आईसीआईसीआई डायरेक्ट के साथ यह साझेदारी हमारे लिए एक सपने के सच होने के समान है। हम इस साझेदारी को लेकर बहुत उत्साहित हैं और इसकी सहायता से अपने ग्राहकों के लिए वास्तविक मूल्य जोड़ने के लिए तत्पर हैं। सेंसिबुल उन लोगों को एक नई शुरुआत की अनुमति देता है, जिन्हें ट्रेड का कोई अनुभव नहीं है। उसे बस इतना करना है कि वह सीधे अंग्रेजी में बताए कि क्या शेयर ऊपर जाएगा या नीचे जाएगा। हमारे एल्गोरिदम बाकी काम करेंगे और निवेशक की भविष्यवाणी के लिए सबसे अच्छे विकल्प की रणनीति पाएंगे। इसके अलावा, हमारी सभी रणनीतियाँ एक सीमित नुकसान के साथ आती हैं, क्योंकि उनका इस तरह बचाव किया जाता है कि किसी भी स्थिति में उपयोगकर्ता को कोई बड़ा नुकसान नहीं उठाना पड़ता। इस तरह यह प्लेटफाॅर्म निवेशकों को विश्वास के साथ-साथ मन की शांति भी देता है।‘‘

भारत में डेरिवेटिव बाजार में हाल के वर्षों में मजबूत वृद्धि देखी गई है। वित्त वर्ष 2020 में एनएसई के इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट के लिए औसत दैनिक ट्रेडेड मूल्य 139 लाख करोड़ रुपए था।’ पिछले 5 वर्षों में बाजार में 44 प्रतिशत सीएजीआर की दर से बढ़ोतरी हुई है।
’टर्नओवर में विकल्पों का आकस्मिक कारोबार शामिल है।

About Manish Mathur