टाटा पावर की एमजी मोटर इंडिया के साथ साझेदारी

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 09 जून 2020 –  बिजली पर चलने वाली गाड़ियों की क्रांति के अगले चरण की भारत में शुरूआत करते हुए देश की सबसे बड़ी एकीकृत  बिजली कंपनी टाटा पावर ने एमजी मोटर के साथ समझौता करार पर आज हस्ताक्षर किए। इस साझेदारी के तहत टाटा पावर द्वारा चुनिंदा एमजी डीलरशिप्स में 50 किलो वैट डीसी सुपरफास्ट चार्जर्स तैनात किए जाएंगे और देश भर में फैली हुई एमजी डीलरशिप्स में शुरू से अंत तक सभी ईव्ही चार्जिंग सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के सीईओ और एमडी श्री. प्रवीर सिन्हा ने बताया, “एमजी मोटर इंडिया के साथ शुरू से अंत तक सभी ईवी चार्जिंग के साझेदार के रूप में जुड़ते हुए और भविष्य में बैटरी उपयोग के दूसरे जीवन पर काम करते हुए हमें ख़ुशी हो रही है। ईवी चार्जिंग उद्यम में भारत की अग्रणी एकीकृत कंपनी के रूप में हम ग्राहकों को असीमित चार्जिंग अनुभव प्रदान करना चाहते हैं।  हमें पूरा विश्वास है कि एमजी मोटर के साथ यह साझेदारी एमजी मोटर की इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी के उपयोग की हमारे देश की क्षमता को और ज्यादा बढ़ाएगी।”  

एमजी मोटर अपनी आगे की ईवी विस्तार योजनाओं के तहत जिन शहरों में प्रवेश कर रही है उन नियोजित शहरों पर इस साझेदारी के तहत विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा।  इन सुपरफास्ट 50 किलो वैट डीसी चार्जर्स का उपयोग एमजी जेडएस ईवी ग्राहक और जिनकी गाड़ियां सीसीएस / सीएचएडीईएमओ चार्जिंग स्टैंडर्स के अनुकूल हैं वह ईवी ग्राहक भी कर सकते हैं।

इस साझेदारी के बारे में एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेंट और एमडी श्री. राजीव चबा ने कहा, “भारत के लिए हमारी प्रतिबद्धता को और अधिक मजबूत करते हुए पर्यावरण के अनुकूल और हरित गाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए ग्राहकों को सक्षम चार्जिंग इकोसिस्टम प्रदान करना हमारा लक्ष्य है। हमें पूरा विश्वास है कि बिजली और शाश्वत ऊर्जा क्षेत्र की नामचीन अग्रणी कंपनी टाटा पावर जैसी साझेदार के साथ मिलकर हम एक अनोखा तालमेल निर्माण करेंगे।

एमजी मोटर इंडिया ने नयी दिल्ली – एनसीआर, मुंबई, अहमदाबाद, बंगलौर और हैदराबाद इन पांच शहरों में कुल 10 सुपरफास्ट 50 किलो वैट चार्जिंग स्टेशंस पहले ही बनाए हैं और कई अन्य शहरों में भी इस सुविधा को बढ़ाया जा रहा है। दूसरी ओर टाटा पावर ने अपने ईज़ेड चार्ज ब्रांड के तहत 19 अलग-अलग शहरों में 180 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट्स की व्यापक ईवी चार्जिंग इकोसिस्टम स्थापित की है और साथ ही ग्राहकों को सरल और सुविधाजनक अनुभव दिलाने के लिए डिजिटल प्लेटफार्म भी मुहैया कराया है। एमजी-टाटा पावर साझेदारी में उनकी ग्राहककेंद्री नीति के अनुसार मूल सिद्धांतों और ऑपरेटिंग मॉडल को शामिल किया गया है और साथ ही यह साझेदारी ईवी बैटरीज के दूसरे कार्यकाल के प्रबंधन पर भी काम करेगी।”

About Manish Mathur