आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपनी हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी में नये लाभों की पेशकश की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 18 जून – भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कोरोनावायरस महामारी को ध्यान में रखते हुए हेल्‍थ बीमा ग्राहकों के लिये कई पेशकश लेकर आया है। यह पेशकश कंपनी के मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस उत्‍पादों, जैसे कम्पलीट हेल्थ इंश्योरेंस को और मजबूत बनाती हैं।

कोविड-19 महामारी और उसके बाद हुए लॉकडाउन के कारण ग्राहकों के लिये उत्पन्न चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अतिरिक्त लाभ और रिलैक्सेशंस आ गये हैं। इसके पीछे कंपनी का प्रयास मौजूदा माहौल में ग्राहक अनुभव और लाभों को समृद्ध बनाना है। यह पहल आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड के दर्शन ‘निभाये वादे’ के अनुरूप है और जरूरत के समय ग्राहकों के लिये ज्यादा काम आती है।

नये संकलन पर एक नजर

  • कोविड-सम्बंधी इनपेशेन्ट क्लेम्स के लिये नई पॉलिसीज पर प्रतीक्षा अवधि घटाकर 15 दिन कर दी गई है (यह पहले 30 दिन थी)
    • प्रतीक्षा अवधि में कमी के लिये प्रीमियम में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।
    • यह सभी हेल्थ इनडेमनिटी पॉलिसीज पर लागू होगा, जैसे कम्पलीट हेल्थ इंश्योरेंस, हेल्थ बूस्टर, हेल्थकेयर प्लस, और ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस योजनाएं
    • इस कदम से पॉलिसीहोल्‍डर को सुविधा मिलेगी और उसे मानसिक सुकून का अनुभव होगा

 

  • होम हेल्थकेयर बेनेफिट
  • इस पेशकश के हिस्से के तौर पर, ग्राहक बीमा दावा करने के लिये अस्पताल में भर्ती होने के बजाए घर पर अपना इलाज करवा सकते हैं।
  • इससे ऐसे ग्राहकों को बहुत लाभ होगा, जो किसी बीमारी के लिये अस्पताल के बजाए अपने घर पर सुरक्षित माहौल में इलाज करवाना चाहते हैं, जिससे सामाजिक दूरी सुनिश्चित होगी
  • कोविड-19 से सम्बंधित दावे में भी ‘नो क्लेम बोनस’ जारी
  • कंपनी कोविड-19 दावे के मामले में भी ‘नो क्लेम बोनस’ की पेशकश जारी रखेगी।
  • पॉलिसी में संचित अतिरिक्त बीमित राशि (एएसआई) प्रभावित नहीं होगी, यदि बीमित व्यक्ति कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होता है, इस प्रकार ग्राहकों को अत्यंत जरूरी वित्तीय राहत प्रदान की जा रही है।
  • उक्त लाभ आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की कम्पलीट हेल्थ इंश्योरेंस और हेल्थ बूस्टर योजनाओं में प्रदान किया जाएगा।

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जीआईसी के एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर संजीव मंत्री ने कहा, ‘‘आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में हम जरूरत के समय ग्राहकों का हाथ थामने में विश्वास करते हैं। कोविड-19 महामारी के कारण लगातार नई चुनौतियाँ सामने आ रही हैं, इसलिये हमने सोचा कि अपने स्वास्थ्य बीमा प्रस्ताव को स्थापित करना हमारे लिये महत्वपूर्ण है, ताकि हम अपने ग्राहकों की उभरती आवश्यकताओं की प्रभावी ढंग से पूरा कर सकें। यह अतिरिक्त लाभ बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दिये जा रहे हैं, जिनसे हमारे पॉलिसीहोल्‍डर्स को उनके हेल्‍थ इंश्‍यशेरेंस कवर का अधिकतम लाभ होगा।’’

कोविड-19 के प्रकोप के बाद से आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने अपने ग्राहकों को लाभ पहुँचाने के लिये कई पहलें की हैं। इनमें एक समर्पित ‘कोविड-19 प्रोटेक्शन कवर’ का लॉन्च भी शामिल है। इसके अलावा, कंपनी ने वेब, मोबाइल और एप्स पर अपने ग्राहकों के लिये कई डिजिटल समाधानों की पेशकश की है। कंपनी ने पॉलिसी की खरीदारी, नवीनीकरण, दावे, आदि से सम्बंधित अपनी कई प्रक्रियाओं को भी सरल बनाया है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने हमेशा सबसे आगे रहने का लक्ष्य रखा है और अपने ग्राहकों के लिये उद्योग में प्रथम पहलें पेश की हैं। इस प्रकार अपने सिद्धांत ‘‘निभाये वादे’’ का पालन किया है।

About Manish Mathur