पिरामल फार्मा सॉल्यूशंस ने जी एंड डब्ल्यू लेबोरेटरीज इंक से सेलर्सविले, पेंसिल्वेनिया में साॅलिड ओरल डोजेज ड्रग प्रोडक्ट फेसिलिटी के अधिग्रहण की घोषणा की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 जून 2020  – एक प्रमुख कॉन्ट्रैक्ट डेवलपमेंट एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑर्गनाइजेशन (सीडीएमओ) पिरामल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (पीईएल) फार्मा सॉल्यूशंस बिजनेस ने आज घोषणा की कि कंपनी ने जीएंडडब्ल्यू लेबोरेटरीज इंक के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत कंपनी ने सेलर्सविले, पेंसिल्वेनिया में स्थित साॅलिड ओरल डोजेज ड्रग प्रोडक्ट फेसिलिटी का अधिग्रहण कर लिया है। यह ट्रांजेक्शन क्लोजर प्रथागत पूर्व-समापन स्थितियों के अधीन है। समझौते की शर्तों के अनुसार, पीईएल अपने एक सहयोगी के माध्यम से, उस इकाई में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी पर अधिग्रहण करेगा जो सुविधा का संचालन करती है और जिसके पास संबंधित अचल संपत्ति का स्वामित्व है।

यह अधिग्रहण उत्तरी अमेरिका में साॅलिड ओरल डोजेज फार्म क्षमताओं (टैबलेट और कैप्सूल) को जोड़कर पिरामल फार्मा सॉल्यूशंस (पीपीएस) की पेशकश को व्यापक बनाता है। अब तक साॅलिड ओरल डोजेज ड्रग रूपों में पीपीएस की फेसिलिटी यूके और भारत में स्थित थीं। सेलर्सविले साइट लिक्विड्स, क्रीम्स और आॅइंटमेंट्स का उत्पादन भी कर सकती है और इस तरह पीपीएस के पोर्टफोलियो का विस्तार संभव होता है। यह साइट साॅलिड ओरल डोजेज और ओरल लिक्विड्स के लिए प्रोडक्ट और प्रोसेस डेवलपमेंट का भी समर्थन कर सकती है, जिसमें इमीजिएट रिलीज, मोडिफाइड रिलीज, च्यूएबल और सबलिंगुअल साॅलिड ओरल डोजेज फाॅर्म, साॅल्यूशंस और सस्पेंशंस इन लिक्विड शामिल हैं। साइट ने एफडीए और ईएमए से प्रमाणपत्र प्राप्त कर लिया है।

पिरामल फार्मा सॉल्यूशंस के चीफ एक्जीक्यूटिव आॅफिसर पीटर डे यंग ने कहा, ‘‘हमारे कई ग्राहक अपनी पाइपलाइन का विस्तार और समर्थन करने के लिए अमेरिका स्थित विनिर्माण भागीदारों की तलाश कर रहे हैं। यह अधिग्रहण उनके साथ साझेदारी करने की हमारी क्षमता को मजबूत करता है ताकि वे अपनी श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ ड्रग प्रोडक्ट्स के साथ जुड़ सकें। यह अमेरिका में एक साॅलिड ओरल डोजेज क्षमता को जोड़कर हमारे बाजार की अग्रणी एकीकृत सेवाओं की पेशकश को बढ़ाता है। अब हम अपने सभी प्रमुख स्थानों में साॅलिड ओरल ड्रग प्रोडक्ट डेवलपमेंट के विकास और वाणिज्यिक निर्माण की पेशकश करते हैं और इस तरह पहले से तैयार ग्राहक की जरूरत को संबोधित करते हुए और मरीजों पर बीमारी के बोझ को कम करने के लिए ग्राहकों के साथ विश्व स्तर पर काम करने की हमारी क्षमता को मजबूत करते हैं।‘‘

सेलर्सविले साइट में 195,000 वर्ग मीटर के जीएमपी क्षेत्र सहित 221,000 वर्ग फुट से अधिक विनिर्माण क्षेत्र के साथ 31.5 एकड़ जमीन शामिल है। साइट में साॅलिड ओरल डोजेज फाॅम्र्स, लिक्विड्स, क्रीम्स और आॅइंटमेंट्स के लिए समर्पित विनिर्माण और पैकेजिंग टैक्नोलाॅजी हैं। साथ ही, क्यूसी और माइक्रोबायोलॉजी लैब, अत्याधुनिक प्रीफॉर्मुलेशन और एनालिटिकल डेवलपमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर साथ में रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए एक पायलट लैब और एक टेम्परेचर-नियंत्रित वेयरहाउस भी है। वर्तमान में साइट के पास शक्तिशाली साॅलिड ओरल डोजेज फाॅम्र्स के निर्माण का समर्थन करने के लिए आवश्यक नियंत्रण है। पीपीएस का इरादा इस साइट पर उच्च क्षमता औषधि निर्माण क्षमताओं की पेशकश करना है, जो अत्यधिक शक्तिशाली यौगिकों में कंपनी की वैश्विक ताकत का पूरक है। साइट पर 19 साल की औसत सेवा के साथ 100 से अधिक एक अत्यधिक जानकार और अनुभवी कार्यबल को नियुक्त किया गया है। पीपीएस को उम्मीद है कि विकास सेवाओं के साथ-साथ किसी भी कोविड -19 प्रबंधन दवा के अवसरों का समर्थन करने के लिए साइट की समवर्ती ताकत बढ़ेगी।

पीपीएस सर्विस आॅफरिंग्स का विस्तार सीधे रोगी केंद्रितता के कंपनी की फिलाॅस्फी का समर्थन करता है। रोगियों की जरूरतों को समझना और एक संगठन का निर्माण करना जो उन जरूरतों को संबोधित करने के लिए समर्पित है, रोगी की केंद्रितता की नींव है। मरीजों को सबसे पहले रखते हुए पीपीएस अपने ग्राहकों के साथ अपने मिशन को आगे बढ़ा रहा है, जो एक सामान्य लक्ष्य साझा करने वाले बेहतर भागीदार बन रहे हैं।

About Manish Mathur