टाटा पावर ने अपने ग्रामीण उद्यमियों के लिए बाजार स्‍थल ‘SaheliWorld.org’ -लॉन्‍च किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 19 जून 2020 – भारत के सबसे बड़े एकीकृत पावर यूटिलिटी, टाटा पावर ने परिचालनों में टिकाऊ जीवन के जरिए करोड़ों जिंदगियों को हमेशा से सशक्‍त बनाता रहा है। कंपनी ने देश के कारीगरों को रोजगार-योग्‍य कौशल और रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराते हुए उनके जीवन को बेहतर बनाने हेतु कई पहलें की है।

इस विजन को पूरा करने की दिशा में मार्च करने और कोविड -19 की प्रतिक्रिया के वर्तमान ध्यान को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने आज, ‘SaheliWorld.org’ के शुभारंभ की घोषणा की, जो एक समर्पित वेबसाइट है जो हमारे एसएचजी और किसानों द्वारा बनाए गए उत्पादों की पेशकश करती है।

प्लेटफ़ॉर्म में पेश किए जाने वाले उत्पादों के ढेरों में शामिल हैं, धागा, एक सामाजिक पहल और टाटा पावर द्वारा प्रवर्तित महिला एसएचजी आधारित माइक्रोएन्थ्रोन से महिलाओं की प्रशंसा। इसके अतिरिक्त, इसमें कोविड -19 आवश्यक उत्पादों के साथ-साथ हस्तशिल्प, घरेलू सजावट की वस्तुएं, हर्बल और जैविक कृषि उत्पाद, डेयरी उत्पाद, पैचवर्क और कढ़ाई भारत के विभिन्न हिस्सों से शामिल हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से, कंपनी का उद्देश्य सामाजिक स्थिति में सुधार करना और उन्हें एक स्थायी आजीविका प्रदान करना है।

इन उत्पाद लाइनों में मुंद्रा, कच्छ जिले (गुजरात) से टाटा पावर की रबारी कारीगरों द्वारा विश्व प्रसिद्ध कढ़ाई शामिल है, जो नाजुक सिलाई, दर्पण काम और बोल्ड रंगीन थ्रेड डिज़ाइन के उपयोग के लिए जाना जाता है। इसमें धनबाद के कारीगरों के पारंपरिक हाथ से बुने हुए शिल्प भी शामिल हैं, टाइगर घास से बने मैथन, भारतीय उपमहाद्वीप के मूल निवासी घास और महाराष्ट्र के किसान और महिला एसएचजी से आए दिन महिला उत्पादों, घरेलू एप्लायस जैसे उत्पादों का प्रदर्शन करते हैं। और सजावटी सामान, हर्बल और जैविक उत्पादों और अन्य ग्राहकों के लिए। ग्राहक इन एसएचजी द्वारा बनाए गए गुणवत्ता वाले उत्पादों को खोज सकते हैं, और इस मंच के माध्यम से कारीगरों के बारे में अधिक जान सकते हैं।

कोविड -19 प्रतिक्रिया पर हमारे ध्यान को ध्यान में रखते हुए, यह वेबसाइट हमारे समुदायों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए एक और अभिनव दृष्टिकोण है। Saheliworld.org अपने एसएचजी और किसानों को आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने और उन्हें जीवन के लिए सशक्त बनाने के लिए टाटा पावर के एकमात्र उद्देश्य को दर्शाता है। सभी बिक्री की कार्यवाही को किसानों / एसएचजी / कारीगरों के सपनों को पूरा करने और उनकी सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार करने की दिशा में प्रसारित किया जाएगा।इस परियोजना के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक उत्पाद का ग्राहक-अनुकूल विनिमय नीति के साथ उचित मूल्य है। उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट ग्राहकों को उत्पादों की एक श्रृंखला के माध्यम से तेजी से नेविगेट करने, ऑर्डर देने और उनके ऑर्डर को ट्रैक करने में सक्षम बनाती है। सभी प्रमुख वितरण भागीदारों के साथ उनकी व्यापक भागीदारी और लिंकेज के साथ शिपरकेट इस परियोजना का लॉजिस्टिक भागीदार है। सर्वोत्तम क्रय और भुगतान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए, पे यू – पेमेंट गेटवे के साथ एक साझेदारी बनाई गई है।

‘SaheliWorld.org’ के माध्यम से, कंपनी का लक्ष्य उन सभी संभावित ग्रामीण उद्यमियों तक पहुँचना है जो इस दृष्टि के दायरे में आ सकते हैं और उन्हें अपने कौशल को सामने लाने और अपने पैरों पर खड़े होने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। हस्तशिल्प से लेकर एपियरल्स, डेयरी उत्पाद से लेकर पर्यावरण के अनुकूल हर्बल उत्पाद तक हस्तशिल्प हैं। वर्तमान में, टाटा पावर भारत में 16 राज्यों में 14000 से अधिक महिला सदस्यों के साथ लगी हुई है।

About Manish Mathur