आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस ने लॉन्च किया चाइल्ड्स फ्यूचर एश्योर्ड प्लान

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 19 जून 2020 – आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड (एबीसीएल) की जीवन बीमा सहायक कंपनी, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (एबीएसएलआई) ने अपनी तरह की अनूठी बीमा योजना एबीसीएलआई चाइल्ड्स फ्यूचर एश्योर्ड प्लान लाॅन्च की है। एक बच्चे के भविष्य से जुड़े विभिन्न महत्वपूर्ण लक्ष्यों तक के सफर को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के साथ-साथ यह प्रोटेक्शन और निश्चित रिटर्न वाला प्लान है।
यह चाइल्ड प्लान गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है जो एक नाॅन-लिंक्ड, नाॅन-पार्टिसिपेटिंग जीवन बीमा प्लान है। एबीसीएलआई चाइल्ड्स फ्यूचर एश्योर्ड प्लान आपको बच्चों के भविष्य के जीवन में दो महत्वपूर्ण लक्ष्यों- शिक्षा और विवाह के लिए योजना बनाने में आपको सक्षम बनाता है और आपके लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए आवश्यक नकदी प्रवाह प्रदान करता है। अगर बीमाधारक के जीवन में कुछ अनहोनी घट जाती है, तो इस पॉलिसी में अंतर्निहित प्रीमियम छूट की सुविधा के कारण पाॅलिसी फिर भी जारी रहती है। इस प्लान के तहत बच्चे की शिक्षा के लिए 3 से 6 या 9 साल का आवधिक पे-आउट चुनने के लिए लचीलेपन की पेशकश की जाती है और शादी की योजना बनाने के लिए वांछित समय चुन लिया जाता है। ग्राहक के पास दोनों को प्राप्त करने का विकल्प भी है- अपने बच्चे के स्कूल, स्नातक स्तर की पढ़ाई और पोस्ट-ग्रेजुएशन के खर्चों की योजना के लिए गारंटीशुदा नियमित आय, और शादी से संबंधित खर्चों के लिए एकमुश्त रकम।

प्लान पर एक नजर
प्रवेश आयु न्यूनतमः 18 वर्ष
अधिकतमः 65 वर्ष (50 वर्ष यदि बढ़ाया बीमा कवर चुना जाता है)
आयु परिपक्वता 75 वर्ष
न्यूनतम प्रीमियम 30,000 रुपए प्रति वर्ष
अधिकतम कोई सीमा नहीं

लचीले लाभ विकल्प, प्रीमियम भुगतान अवधि, मृत्यु लाभ और अतिरिक्त राइडर जैसे समाधानों का चयन करके प्लान को किसी व्यक्ति की आवश्यकता के अनुसार बनाया और कस्टमाइज्ड किया जा सकता है। यह एश्योर्ड राशि के 200 फीसदी तक जोखिम कवर को बढ़ाने का विकल्प प्रदान करता है। यह प्लान, यह प्लान पाॅलिसी के प्रत्येक पे-आउट पर अतिरिक्त 20 फीसदी तक लाॅयल्टी एडीशन प्रदान करने का लाभ भी देता है, जिसमें सभी प्रीमियमों का भुगतान प्रीमियम पेइंग टर्म (पीपीटी) के माध्यम से किया जाता है।

पॉलिसीधारक निम्नलिखित में से किसी भी विकल्प से अपने बच्चे की शिक्षा, विवाह, या दोनों के लिए योजना बनाते हुए अधिकतम गारंटीकृत लाभों के साथ सुनिश्चित भुगतान-योग्य और उच्च राशि की सुनिश्चित छूट का लाभ उठा सकता हैः

ऽ शिक्षा का पड़ावः 15 से 21 वर्ष की आयु के बीच बच्चे की शिक्षा की आवश्यकता के अनुसार 3/6/9 वर्ष के लिए वार्षिक पे-आउट प्राप्त करने का विकल्प।

ऽ विवाह का पड़ावः 24 से 32 वर्ष की आयु में बच्चे की शादी के फंड के लिए परिपक्वता पर गारंटीकृत एकमुश्त राशि प्राप्त करने का विकल्प।

ऽ शिक्षा और शादी के पड़ावः बच्चे की शिक्षा और शादी के लिए गारंटीकृत आय और एकमुश्त राशि दोनों प्राप्त करने का विकल्प।
मृत्यु हितलाभः जीवन बीमाकर्ता की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, उसके बाद देय किसी भी प्रीमियम को माफ कर दिया जाएगा और नामित व्यक्ति को निर्धारित बीमित भुगतान प्राप्त होता रहेगा।

नामांकित व्यक्ति भविष्य में रियायती दर पर एकमुश्त बीमित रकम प्राप्त करने के विकल्प का भी लाभ उठा सकता है।
प्लान की लाॅन्चिंग के अवसर पर टिप्पणी करते हुए, आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ कमलेश राव ने कहा, ‘बच्चे के जीवन के महत्वपूर्ण पडावों के लिए धन कोष का निर्माण और उसे बनाए रखना हर माता-पिता के लिए हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। इस तरह के अभूतपूर्व समय के दौरान, आपके बच्चे के सपनों और लक्ष्यों के लिए सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है, इसलिए एक अनुरूप समाधान बनाने की आवश्यकता है, जो आपके बच्चे की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करता है। हमारा मानना है कि एबीसीएलआई चाइल्ड्स फ्यूचर एश्योर्ड प्लान बेजोड़ प्रोडक्ट है जिसमें सुनिश्चित पे-आउट है, जो माता-पिता के वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करेगा और एक पहले से तय कोष मन की शांति सुनिश्चित करेगा।’

आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड की कंपनी आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के बारे में

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एबीएसएलआई) आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड (एबीसीएल) की सहायक कंपनी है। एबीएसएलआई को 4 अगस्त, 2000 को गठित किया गया था और 17 जनवरी, 2001 को इसने परिचालन शुरू किया। एबीएसएलआई,कनाडा में अग्रणी

अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा संगठन आदित्य बिड़ला समूह और सन लाइफ फाइनेंशियल इंक के बीच 51ः 49 पर एक संयुक्त उद्यम है।
पूर्व में बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के रूप में जानी जाने वाली एबीएसएलआई भारत की अग्रणी जीवन बीमा कंपनियों में से एक है जो ग्राहकों के जीवन चक्र में बच्चों के भविष्य की योजनाओं, संपत्ति संरक्षण योजनाओं, सेवानिवृत्ति और पेंशन समाधान, स्वास्थ्य योजना, पारंपरिक अवधि योजनाओं और यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (यूएलआईपी)सहित कई प्रकार के उत्पादों की पेशकश करती है।
मार्च 2020 तक, एबीएसएलआई का कुल एयूएम 411,261 मिलियन रुपए था। एबीएसएलआई ने वित्त वर्ष 2019-20 में 80,100 मिलियन रुपए की सकल प्रीमियम आय दर्ज करते हुए इंडीविजुअल फस्र्ट ईयर प्रीमियम में 7 फीसदी की वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि दर्ज की और इंडीविजुअल बिजनेस रेंकिंग में यह सातवें नंबर पर है। (सिंगल प्रीमियम के लिए 10 फीसदी इंडीविजुअल एफआईपी एडजेस्ट, स्रोतः आई आरडीएआई रिपोर्टेड फाइनेंशियल्स)। एबीएसएलआई की 397 शाखाओं, 8 बैंकाश्युरेंस पार्टनर, 6 वितरण चैनल, 82,000 से अधिक प्रत्यक्ष बिक्री एजेंट, अन्य कॉर्पोरेट एजेंट और ब्रोकर्स और इसकी वेबसाइट के
माध्यम से राष्ट्रव्यापी वितरण उपस्थिति है। कंपनी के 13,000 से अधिक कर्मचारी हैं और 17 लाख से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं।

आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड
आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड (एबीसीएल), आदित्य बिड़ला समूह के वित्तीय सेवा व्यवसायों के लिए होलिं्डग कंपनी है।
सहायक कंपनियों के साथ, जिनकी रक्षा, निवेश और वित्तपोषण समाधानों में एक मजबूत उपस्थिति है, एबीसीएल अपने जीवन चक्र में अपने ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए एक सार्वभौमिक वित्तीय समाधान प्रदाता है। 21,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ संचालित, एबीसीएल के पास 850$ शाखाओं और 2,00,000 से अधिक एजेंटों/चैनल भागीदारों और कई बैंक भागीदारों के साथ एक राष्ट्रव्यापी पहुंच है।
31 मार्च, 2020 तक, आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड 3000 बिलियन रुपये से अधिक प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति का प्रबंधन करता है। कंपनी के पास 600 बिलियन रुपए की समेकित ऋण पुस्तिका है और अपनी सहायक कंपनियों और संयुक्त उद्यमों के माध्यम से 20 मिलियन से अधिक का एक सक्रिय ग्राहक आधार है।
आदित्य बिड़ला कैपिटल, फाॅर्चून 500 की लीग में शामिल 48.3 बिलियन डाॅलर वाले भारतीय मल्टीनेशनल आदित्य बिड़ला समूह का हिस्सा है। 42 राष्ट्रीयताओं से संबंधित 120,000 से अधिक कर्मचारियों की एक असाधारण शक्ति के साथ आदित्य बिड़ला समूह दुनिया भर के 36 देशों में काम करता है।

सन लाइफ फाइनेंशियल इंक, कनाडा के बारे में
सन लाइफ फाइनेंशियलएक अग्रणी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा संगठन है जो व्यक्तियों और कॉर्पोरेट ग्राहकों को सुरक्षा और धन उत्पादों सहित सेवाओं की एक विस्तृत शृंखला प्रदान करता है। सन लाइफ फाइनेंशियल और उसकी सहयोगी कंपनियों का परिचालन कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड, हांगकांग, फिलीपींस, जापान, इंडोनेशिया, भारत, चीन, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, वियतनाम, मलेशिया और बरमूडा सहित दुनिया भर के कई बाजारों में है। 31 मार्च, 2020 तक, सन लाइफ फाइनेंशियल ग्रुप ऑफ कंपनी का एयूएम 1023 बिलियन कनाडाई डॉलर था।

सन लाइफ फाइनेंशियल इंक, टोरंटो (टीएसएक्स), न्यूयॉर्क (एनवाईएसई) और फिलीपीन (पीएसई) स्टॉक एक्सचेंजों पर अपने टिकर प्रतीक एसएलएफ के तहत कारोबार करती है।

About Manish Mathur