बुधवार नीलामी उत्सव जानिए क्या है यह योजना और आम आदमी कैसे ले सकता है आवास 

Edit-Rashmi Sharma
जयपुर 08 जून 2020 –  आवासन आयुक्त श्री पवन अरोड़ा ने बताया कि बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी के लिए किश्तों में आवास योजना के तहत ई-बिड सबमिशन 8 जून, 2020 से प्रारंभ हो जाएगा। इस योजना के तहत आमजन को 39 शहरों की 45 योजनाओं में 50 फीसदी तक की छूट पर किश्तों में आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। यह आवास 13 वर्षों की 156 आसान मासिक किश्तों पर उपलब्ध करवाये जायेंगे।
 उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत पंजीकरण कराने के लिए आमजन का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। जयपुर सहित प्रदेश के सभी 39 शहरों में इस योजना के तहत पंजीकरण कराने और सम्पत्तियां देखने वालों का तांता लगा रहा है। उल्लेखनीय है कि बोर्ड द्वारा शनिवार और रविवार को मौका दिखाने की विशेष व्यवस्था की गई थी।
जयपुर के प्रताप नगर, मानसरोवर और इंदिरा गांधी नगर स्थित योजनाओं में आवास देखने के लिए शहर के चारदीवारी के लोगों का भारी उत्साह नजर आया। उल्लेखनीय कि बोर्ड द्वारा उपआवासन आयुक्त और आवासीय अभियंता कार्यालयों पर हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है। इसके साथ ही कॉल सेंटर की भी स्थापना की गई। आमजन को योजना की जानकारी देनेे के लिए प्रत्येक योजना के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है।
https://urban.rajasthan.gov.in/content/raj/udh/rajasthan-housing-board/en/home.html#
जानिए क्या है यह योजना और आम आदमी कैसे ले सकता है आवास 
आवासन आयुक्त श्री ने पवन अरोड़ा ने बताया कि मण्डल ने नया नारा दिया है ”मकान की कीमत का 10 प्रतिशत दीजिये और गृह प्रवेश कीजिये“। बुधवार नीलामी उत्सव के तहत सभी को किश्तों में आवास योजना के अन्तर्गत ऑनलाईन बिड के माध्यम से पारदर्शी प्रणाली के तहत आवास क्रय किया जा सकेगा। बुधवार नीलामी उत्सव के तहत ही अब आवासन मण्डल के सभी कार्यालयों की हैल्प डेस्क, घर बैठे या ई-मित्र पर जाकर अपनी बिड/नीलामी प्रस्ताव प्रत्येक सोमवार को प्रातः 10.00 बजे से बुधवार सांय 4.00 बजे तक ऑनलाईन प्रस्तुत किया जा सकेगा। इन प्रस्तावों को पूर्ववत प्रत्येक बुधवार सांय 4.30 बजे ऑनलाईन ही खोला जायेेगा एवं सफल बिडदाता को किश्तों पर आवास आवंटित किया जायेगा। इस योजना से संबंधित नियम, शर्तोें, उपलब्ध आवासों की सूची, आरक्षित दर, छूट का प्रतिशत एवं ऑनलाईन प्रस्ताव देने की प्रक्रिया आवासन मण्डल की वेबसाईट पर देखी जा सकती है।

About Manish Mathur