एक्सिस बैंक ने 30 जून 2020 को समाप्त तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम घोषित किए

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 जुलाई 2020 – एक्सिस बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल ने मुंबई में मंगलवार, 21 जुलाई 2020 को आयोजित अपनी बैठक में 30 जून 2020 को समाप्त तिमाही और वर्ष के लिए वित्तीय परिणामों को मंजूरी दे दी। बैंक के वैधानिक लेखा परीक्षकों द्वारा लेखा समीक्षा को सीमित समीक्षा के अधीन किया गया है।

बोर्ड ने यह भी रेखांकित किया कि एक्सिस बैंक की शाखाएं और एटीएम कोविड-19 के दौर में भी चालू रहे और महामारी के कारण हुए अवरोधों के बावजूद सेवा की गुणवत्ता के उच्च स्तर को सफलतापूर्वक बनाए रखा गया। फोन-बैंकिंग में, इनबाउंड कस्टमर केयर के लिए सभी बुनियादी लाइनें खुली रखने वाला पहला बैंक था, जिसने यह सुनिश्चित करता है कि सभी ग्राहक सेवा कर्मियों को इष्टतम प्रशिक्षण और बुनियादी ढांचे के साथ सशक्त बनाया जाए जिससे अंततः ग्राहक उच्चतम स्तर संतुष्ट रहें।
समय की मांग को ध्यान में रखते हुए, एक्सिस बैंक ने सभी के लिए बैंकिंग को अधिक सुलभ बनाने के लिए नए डिजिटल समाधान विकसित किए। मास्टरकार्ड और वल्र्डलाइनटुडे के साथ, बैंक ने छोटे व्यापारियों और विक्रेताओं का समर्थन करने के लिए ‘सॉफ्ट पीओएस’ लॉन्च किया, इस प्रकार यह भारत में पहली वित्तीय भुगतान सेवा बन गई, जो आम स्मार्टफोन को मर्चेंट पॉइंट ऑफ सेल टर्मिनलों में बदल देती है। देश भर के व्यापारियों के पास अब संपर्क रहित भुगतान स्वीकार करने का एक विकल्प है, जो सोशल डिस्टेंसिंग को प्रोत्साहित करता है। एक्सिस बैंक बीबीपीएस पर स्कूल को लाने वाला पहला बैंक भी था, जो एक अभिनव डिजिटल समाधान है जो आवर्ती भुगतान के लिए व्यवसायों को सुविधा, दक्षता और सुरक्षा प्रदान करता है। एक्सिस बीबीपीएस साॅल्यूशन के माध्यम से, छात्रों को अब सुरक्षित रूप से घर के भीतर रहते हुए स्कूल फीस का भुगतान डिजिटल रूप से करने की सुविधा होगी।

एक्सिस बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए डिजिटल और टैक्नोलाॅजी पर एक बड़ा निवेश किया गया है। अपने अधिकांश कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए सक्षम करते हुए, बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए ’अपने वर्कप्लेस को अपनी डिवाइस पर ले जाने’ को एक रणनीतिक विकल्प बनाया है, जिसे अगले कुछ महीनों में लागू किया जाएगा। इसने एक ऐसा एप्लीकेशन विकसित की है जो सभी कर्मचारियों को मानव संसाधन कार्यों, बिक्री के नए स्तर पर के साथ-साथ मजबूत साइबर सुरक्षा उपायों की सुविधा प्रदान करता है।
एक्सिस बैंक के एमडी और सीईओ अमिताभ चैधरी ने कहा, ‘‘महामारी के कारण हुए व्यवधान की वजह से आर्थिक और सामाजिक बाधाएं उत्पन्न हुई हैं, हालांकि इसने उद्योग भर में नवाचार भी आए हैं। एक्सिस बैंक सबसे आगे रहा है, अपने सभी हितधारकों के साथ लगातार नए समाधानों के साथ काम कर रहा है जो संस्थान को मजबूत करते हैं और इस चुनौतीपूर्ण चरण के माध्यम से ग्राहकों, कर्मचारियों और भागीदारों का समर्थन करते हैं। इसके कारण कई ‘पहल’ हुई हैं और हम और अधिक नई शुरुआतों को लाने की प्रक्रिया में हैं। हमारी यात्रा हमारी ’दिल से ओपन’ की भावना के साथ और भी अधिक विशेष है जो हमारी सभी शाखाओं और कस्टमर सर्विस टच पाॅइंट से जुड़ी हुई है।‘‘

About Manish Mathur