शेयरखान चला बॉलीवुड की राह दुनिया का पहला फाइनेंशियल मूवीज प्‍लेटफॉर्म, मनीफ्लिक्‍स लॉन्‍च किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 22 जुलाई 2020 –  भारत के सबसे बड़े ब्रोकरेज घरानों में से एक, शेयरखान की पृथक संस्‍था, शेयरखान एजुकेशन ने देश में वित्‍तीय शिक्षा में डिजिटल क्रांति लाने हेतु अपना पहला एडुटेनमेंट प्‍लेटफॉर्म – मनीफ्लिक्‍स लॉन्‍च किया।

डिजिटल के अच्‍छे जानकार मिलेनियल्‍स और कम जानकार मिलेनियल्‍समिलेनियल्‍स दोनों को ही, यह प्‍लेटफॉर्म मनोरंजक तरीके से फाइनेंशियल मॉड्युल्‍स उपलब्‍ध करायेगा, जिसका उद्देश्‍य दर्शकों को रोचक तरीके से जोड़े रखना है। मनोरंजन और कहानी-किस्‍सों के जरिए शिक्षा उपलब्‍ध कराना पूरी तरह से कोई नई संकल्‍पना नहीं है। दरअसल, यह युगों से महाकाव्‍यों, कहानियों, नीति कथाओं के रूप में हमारी परंपरा का हिस्‍सा रहा है, जो मूल्‍यपरक शिक्षा प्रदान करता रहा है। ‘एडुटेनमेंट’ के जरिए पैसे के बारे में उपभोक्‍ताओं का सीखाना, रोचक और परिचित अवधारणाओं का उपयोग कर जटित विषय के रहस्‍यों को उद्घाटित करने का प्रभावी तरीके प्रतीत होता है।

मनीफ्लिक्‍स का उद्देश्‍य बाजार के नये और अनुभवी दोनों ही तरह के निवेशकों व ट्रेडर्स को बेहतर तरीके से फाइनेंस समझने में सहायता प्रदान करना है और इस प्रकार, उन्‍हें इस कदर सक्षम बनाना है ताकि वो वित्‍त बाजार के अवसरों का लाभ ले सकें।

शुरू में ही, इस प्‍लेटफॉर्म पर 5 मिनट से लेकर 30 मिनट तक की अवधि वाले लगभग 100 वीडियोज हैं और इस संख्‍या को इस वर्ष के भीतर ही बढ़कर दोगुना हो जाने का अनुमान है। इन मूवीज में निवेश से जुड़े आसान-से-आसान सिद्धांतों से लेकर ट्रेडिंग की जटिलतम रणनीतियों तक के विषयों को बॉलीवुड की शैली में रोचक तरीके से बताया गया है।

इन वीडियोज की कई मुख्‍य विशेषताएं हैं, जैसे कि स्‍थानीय भाषाओं में इनके सबटाइटल्‍स हैं, चलते-फिरते वॉयस नोट्स कैप्‍चर किया जा सकता है और मात्र एक बटन दबाकर महत्‍वपूर्ण बिंदुओं के रेफरेंस आसानी से देखे जा सकते हैं। इस अनूठे एडुटेनमेंट प्‍लेटफॉर्म पर कई तकनीकी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं और इस प्रकार, उम्‍मीद है कि इससे विभिन्‍न विषयों को आसानी से समझा व याद रखा जा सकेगा।

इस मौके पर, मनीफ्लिक्‍स के हेड, राहुल घोष ने कहा, ”वित्‍त सेवा इंडस्‍ट्री में तकनीक के समावेशन ने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालांकि, वित्‍तीय साक्षरता को लेकर किये जाने वाले प्रयास प्राय: जटिल रहे हैं और इसलिए, यह विचार था कि ऐसा कंटेंट तैयार किया जाये जो मिलेनियल्‍स को भी पसंद आये।

यह एक महत्‍वपूर्ण कदम है जो बाजार के खुदरा निवेशकों को सशक्‍त बनाने की सोच व वचनबद्धता को मजबूती प्रदान करता है। इस नई डिजिटल पहल से हम देश के दूर-दराज के क्षेत्रों तक निवेश व ट्रेडिंग से जुड़ी शिक्षा उपलब्‍ध करा सकेंगे।”

प्‍लेटफॉर्म के लिए मनीफ्लिक्‍स का वार्षिक सब्‍सक्रिप्‍शन आकर्षक रूप से 1,999 रु. + जी.एस.टी. रखा गया है और मासिक सब्‍सक्रिप्‍शन 990 रु. + जी.एस.टी. होगा। सब्‍सक्राइबर्स के लिए इस प्‍लेटफॉर्म पर समूचा प्रीमियम कंटेंट उपलब्‍ध होगा और साथ ही, प्रचलित कंपनियों के फंडामेंटल्‍स के 10 मिनट के वीडियोज भी एक्‍सेस किये जा सकेंगे, जिन्‍हें मनीफ्लिक्‍स बाइट्स का नाम दिया गया है। मनीफ्लिक्‍स ने सुनिश्चित किया है कि इस साइट पर आने वाला हर कोई ट्रेडिंग व इन्‍वेस्टिंग पर नि:शुल्‍क मूवीज व ट्यूटोरियल्‍स का आनंद लेते हुए जानकारी हासिल कर सकेगा।

मनीफ्लिक्‍स एप्‍प, गूगल प्‍लेस्‍टोर पर उपलब्‍ध है।

वर्ष के अंत तक इसे आईओएस-एप्‍प पर भी रिलीज किया जायेगा।

 

शेयरखान एजुकेशन के विषय में:

एक दशक पूर्व वर्ष 2010 में शुरू किया गया, प्रोफेशनल वित्‍तीय शिक्षा के प्रति हमारा अनूठा एप्रोच, ट्रेडर्स व इन्‍वेस्‍टर्स के लिए विशिष्‍ट लर्निंग प्‍लेटफॉर्म तैयार करने में सहायता करता है और उन्‍हें आवश्‍यक कौशल सीखने में मदद करता है ताकि वो प्रोफेशनल्‍स की तरह विश्‍वास के साथ ट्रेडिंग व इन्‍वेस्‍टमेंट कर सकें। पिछले दशक में, विभिन्‍न क्षेत्रों के 100,000 से अधिक लोग हमसे जुड़े थे, जिन्‍होंने हमारी कार्यशालाओं में भाग लिया है और हमने देश भर के 17000 से अधिक लोगों को प्रशिक्षित कर चुके हैं।

हमने हमारा पहला शिक्षा केंद्र मुंबई में स्‍थापित किया और उसके बाद से, हम देश के 6 अन्‍य जगहों – बेंगलुरू, अहमदाबाद, हैदराबाद, चेन्‍नई व नई दिल्‍ली पर अपना विस्‍तार कर चुके हैं। देश भर के ट्रेडर्स और इन्‍वेस्‍टर्स हमारी विशिष्‍ट प्रायोगिक शिक्षा का अनुभव कर चुके हैं। हमारे पाठ्यक्रमों में ट्रेडिंग स्‍टाइल्‍स और परिसंपत्ति वर्गों का स्‍पेक्‍ट्रम शामिल है। स्‍टॉक्‍स, ऑप्‍शंस, फ्यूचर्स व करेंसीज जैसे परिसंपत्ति वर्गों में, आप शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग, स्विंग ट्र‍ेडिंग, पॉजिशन ट्रेडिंग और प्रो एक्टिव इन्‍वेस्टिंग सीख सकते हैं।

शेयरखान के विषय में

शेयरखान की स्‍थापना वर्ष 2000 में हुई। यह यूरोप की प्रमुख बैंकिंग संस्‍था, बीएनपी परिबास की पूर्ण अनुषंगी है। शेयरखान 20 लाख से अधिक क्‍लायंट्स को सेवा प्रदान करता है, जिनकी कुल परिसंपत्तियां 45,848 करोड़* है। यह पूरे भारत में अपनी 142 शाखाओं व 3050 से अधिक फ्रेंचाइजी के जरिए परिचालन करता है। यह इक्विटी व डेरिवेटिव्‍स एक्‍जीक्‍यूशन, डीपी सेवाएं, पोर्टफोलियो मैनेजमेंट, म्‍युचुअल फंड्स व कॉर्पोरेट डिपॉजिट्स में सेवाएं प्रदान करता है। शेयरखान औसतन 8 लाख ट्रेड्स/दिन** करता है और यह अपनी शुरुआत के बाद से अब तक 170 करोड़ ट्रेड्स कर चुका है।

*30 जून 2020 को प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति

**वर्ष 2020 की पहली तिमाही में औसत ट्रेड्स

About Manish Mathur