बैंक ऑफ बड़ौदा की क्रेडिट कार्ड शाखा फिसर्व टैक्नोलाॅजी के कार्यान्वयन के साथ डिजिटल परिवर्तन के लिए तैयार

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 30 जुलाई 2020 – बैक ऑफ बडौदा की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडरी बीओबी फाइनेंशियल साॅल्युशन्स लिमिटेड (बीएफएसएल) ने फिसर्व इंक (नेस्डेक, एफआईएसवी) को चुना है। यह पेमेंट और वित्तीय सेवाओं के तकनीकी साॅल्युशन उपलबध कराने वाली एक अग्रणी वैश्विक कम्पनी है। इसके जरिए बैंक कार्ड जारी करने और इसकी प्रोसेसिंग साइकिल की पूरी प्रक्रिया का डिजिटलीकरण करने जा रहा है। इससे कई नए और उच्च तकनीकी उत्पाद जैसे सम्पर्करहित क्रेडिट कार्ड, ब्रंाडेड वाॅलेट्स के साथ टोकनाइजेशन इंटीग्रेशन और वुर्चअल क्रेडिट कार्ड जारी करने में भी सहायता मिलेगी।

बीएफएसएल भारत में क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली सबसे पहली कम्पनियों में है। बेहतरीन कार्ड उत्पाद और सेवाएं कराने के मामले में यह ग्राहकों के बीच काफी प्रतिष्ठित है। अपनी डिजिटल रणनीति को आगे बढ़ाने और ग्राहकों की तेजी से बदलती अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए बीएफएसल फिसर्व का फस्र्टविजनटीएम उपयोग करेगी। यह एक पूर्णतया प्रबंधित सेवा साॅल्युशन है जो कार्ड को जारी करने और प्रोसेस को वैश्विक अर्थव्वस्थाओं के साथ जोड़ता है और ऐसी इंटीग्रेटेड क्षमताएं देता है जो कार्ड की लाइफसाइकिल को बढ़ाती हैं।

फस्र्टविजन के सेवा आधारित ढांचे और ओपन एपीआई से एप्लीकेशन डेवलपमेंट तेजी से होता है, बाजार में नई क्षमताएं तेजी से और कम लागत पर लाने में मदद मिलती हैं। यह साॅफ्टेवयर एक सर्विस साॅल्युशन के रूप में भारत में है और पूरे देश मेें कार्ड जारी करने वाली प्रमुख कम्पनियों के लिए कार्ड प्रोसेसिंग का काम करता है। इससे लोकल पेमेंट और कस्टमर डाटा के नियमों का पालन सुनिश्चित हो पाता है।
बीओबी फाइनेंशियल साॅल्युशन्स लिमिटेड के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने कहा, ‘‘ग्राहकों को सुरक्षित और मजबूत उत्पाद तथा बेहतरीन अनुभव प्रदान करना हमारा प्राथमिकता है। फिसर्व हमारा बाजार समझता है और हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है कि उनकी कार्ड प्रोसेसिंग क्षमताएं भारत में ही है। फिसर्व द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली स्केलेबल इंटीग्रेटेड तकनीक के जरिए हम ग्राहकों को वो अनुभव दे सकेंगे जो उन्हें अभी और भविष्य में चाहिए, क्योंकि हम ऐसे नए उत्पादों और सेवाओं को जारी करने का काम बढा रहे हैं जो सभी बडी कार्ड जारीकर्ता कम्पनियों ने अपना रखी है।‘‘

फस्र्टविजन प्लेटफार्म से बीएफएसएल को अपने डिजीटल बदलाव की यात्रा में आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी। इसके पास कार्ड मैनेजमेंट टूल्स जैसे डिजिटल कार्ड और लाॅयल्टी मैनेजमेंट, एडवांस फ्राॅड माॅडयूल्स, रिस्क मैनेजमंेंट और ऐनेलेटिक्स साॅल्युशंस का पूरी तरह से इंटीग्रेटेड ढांचा होगा।

फिसर्व के इवीपी और एशिया पेसेफिक हैड इवो डिस्टेलब्रिंक ने कहा, ‘‘वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कम्पनियों को जिस तेजी से ग्राहकों की डिजिटल सेवाओं की मांग पूरी करनी पड़ती है, उसमें कोविड 19 के कारण और तेजी आ गई है। फिसर्व के साथ बीएफएसएल ग्राहकों की मांग का फिर से अनुमान लगा कर तेजी से बाजार में ला सकेगा और तेजी से बदलते डिजिटल केन्द्रित विश्व में ग्राहकों की बेहतर ढंग से सेवा कर सकेगा।‘‘

बीओबी फाइनेंशियल साॅल्युशंस लिमिटेड के बारे में- बीओबी फाइनेंशियल साॅल्यूशन्स लिमिटेड (पहले इसे बाॅबकार्ड लिमिटेड नाम से जाना जाता था) की स्थापना 1994 में हुई थी। यह एक गैर बैकिंग वित्तीय कम्पनी है जिसका पूर्ण स्वामित्व भारत के सबसे बडे बैंकों मंे से एक बैंक आॅफ बड़ौदा के पास है। कम्पनी का मुख्य व्यवसाय क्रेडिट कार्ड से संबंधित है और यह सरल, आसानी से समझ आने वाले उत्पाद जारी करती है। इनकी कीमत सही होती है और बेहतर सेवाएं दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए देखें-

www.bobfinancial.com

फिसर्व के बारे में- फिसर्व इंक (नेस्डेक, एफआईएसवी) पैसे और सूचना को इस तरह चलाना चाहती है, जिस तरह दुनिया चलती है। भुगतान और वित्तीय तकनीक में वैश्विक स्तर पर अग्रणी कम्पनी के रूप में अपने क्लाइंट्स को बेहतरीन परिणाम प्राप्त करने में मदद करती है। इसके लिए कम्पनी एकाउंट प्रोसेसिंग और डिजिटल बैंकिंग साॅल्युशन्स, कार्ड इश्युअर प्रोसेसिंग और नेटवर्क सर्विसेज, भुगतान, ई-काॅमर्स, मर्चेंट एक्वायरिंग और प्रोसेसिंग तथा क्लोवर® क्लाउड आधारित पाॅइंट आॅफ सेल साॅल्युशंस में नवाचार और श्रेष्ठता के लिए प्रतिबद्ध है। फिसर्व एसएंडपी 500® इन्डेक्स और फाच्र्यून 500® की सदस्य है और फाच्र्यून की सबसे प्रशसिंत कम्पनियो मे से एक है।

About Manish Mathur