icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

आईसीआईसीआई बैंक ने शुरू की एमएफ यूनिट्स पर तत्काल ऋण की सुविधा

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 02 जुलाई 2020 – आईसीआईसीआई बैंक ने एक ऐसी सुविधा शुरू करने की घोषणा की, जो रिटेल ग्राहकों को म्यूचुअल फंडों की डेट और इक्विटी स्कीमों में अपनी हिस्सेदारी गिरवी रखकर तुरंत 1 करोड़ रुपए तक का ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाती है। शाखा पर जाकर और भौतिक दस्तावेज प्रस्तुत किए बिना, पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस यह सुविधा ग्राहकों को इस ऋण का लाभ कुछ ही मिनटों में, ओवरड्राफ्ट (ओडी) के रूप में प्राप्त करने का अधिकार देती है। इसे ‘इंस्टा लोंस अगनेस्ट म्यूचुअल फंड्स’ का नाम दिया गया है, यह सुविधा देश की प्रमुख रजिस्ट्रार और म्यूचुअल फंड के लिए ट्रांसफर एजेंसी ‘कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज’ (सीएएमएस) के साथ साझेदारी में शुरू की गई है। ‘इंस्टा लोंस अगनेस्ट म्यूचुअल फंड्स’ इंस्टा एलएएस का एक विस्तार है, जो कि एक वर्ष पहले लाॅन्च की गई बैंक की इक्विटी शेयरों के खिलाफ एक त्वरित ऋण सुविधा है।

‘इंस्टा लोंस अगनेस्ट म्यूचुअल फंड्स’ के साथ, बैंक के लाखों प्री-अप्रूव्ड ग्राहकों को म्युचुअल फंड स्कीम का चयन करने की सुविधा मिलती है, वे बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर कुछ सरल क्लिक से जिन यूनिट्स को गिरवी रखना चाहते हैं, उनकी संख्या और ऋण राशि की पुष्टि करते हैं और ओडी सीमा निर्धारित करते हैं। सीएएमएस से जुड़ी म्यूचुअल फंड योजनाओं में बैंक होलिं्डग इकाइयों के ग्राहकों के लिए सुविधा उपलब्ध है। महामारी के वर्तमान दौर में यह पेशकश ग्राहकों के लिए आसानी लाती है क्योंकि यह उन्हें अपने घरों के आराम से बाहर कदम रखने के बिना, परिसंपत्ति गिरवी रखकर अपनी नकदी की स्थिति ठीक करने का अधिकार देती है।

पहल के बारे में बात करते हुए, श्री राजेश अय्यर, हेड-वेल्थ, प्राइवेट बैंकिंग और एलएसी, आईसीआईसीआई बैंक ने कहा, ‘आईसीआईसीआई बैंक डेटा एनालिटिक्स और टेक्नोलॉजी का लाभ उठाते हुए अपने ग्राहकों को त्वरित रूप से कई खुदरा उत्पादों की पेशकश कर रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, बैंक ने जो इंस्टेंट उत्पाद पेश किए थे, उनमें इंस्टेंट क्रेडिट कार्ड, इंस्टेंट पर्सनल लोन, इंस्टेंट होम लोन, इंस्टेंट कार लोन, एमएसएमई के लिए इंस्टेंट ओवरड्राफ्ट सुविधा, पेटलाम नामक इंस्टैंट क्रेडिट, और पब्लिक प्रोविडेंट फंड एकाउंट को तुरंत खोलना और इंस्टा एलएएस शामिल हैं। यह नई सुविधा, ’इंस्टा लोंस अगनेस्ट म्यूचुअल फंड्स’ इस प्रयास का एक और विस्तार है।

यह सुविधा देने के लिए हम सीएएमएस के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं। इससे हम अपने ग्राहकों को म्यूचुअल फंडों के खिलाफ ऋण के लिए पूर्ण डिजिटल पहुंच प्रदान कर पा रहे हैं। इस सुविधा के साथ, ग्राहक अपनी म्युचुअल फंड होलिं्डग्स का लाभ उठा सकते हैं ताकि फंड तक तुरंत पहुंच बनाई जा सके। हमारा मानना है कि कोरोनावायरस महामारी के इन असाधारण समय में इस पेशकश से स्व-नियोजित ग्राहकों को अपने व्यवसाय के लिए धन की तलाश करने में मदद मिलेगी और साथ ही वेतनभोगी ग्राहकों की नकदी की आवश्यकता का भी हल निकलेगा। इसके अलावा, वे बैंक के इंटरनेट बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके, कहीं भी, कभी भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।’

डिजिटल समाधान को सक्षम करने के बारे में, सीएएमएस के प्रेसिडेंट और सीईओ श्री अनुज कुमार ने कहा, ‘म्यूचुअल फंड से जुड़े ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना सीएएमएस का एक फोकस क्षेत्र रहा है। हमें खुशी है कि हमारा पोर्टल म्यूचुअल फंड ग्राहकों की नए तरीकों से सेवा करने के लिए और विस्तार कर रहा है। आईसीआईसीआई बैंक के साथ सहयोग से म्यूचुअल फंड के खिलाफ ऋण के लिए 100 फीसदी डिजिटल समाधान तैयार करने में मदद मिलेगी जो उच्च सेवा मानकों और बेहतर ग्राहक अनुभव को निर्धारित करेगा। हमारी म्यूचुअल फंड सेवा यात्रा में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।’

यह सुविधा कुछ साधारण क्लिकों में सीएएमएस से जुड़े मौजूदा म्यूचुअल फंड्स की लाइन को चिह्नित करके प्राप्त की जा सकती है। यह निवासी भारतीयों और व्यक्तिगत होलिं्डग्स के पोर्टफोलियो के लिए उपलब्ध है।

’इंस्टा लोंस अगनेस्ट म्यूचुअल फंड्स’ की कुछ मुख्य विशेषताएं हैंः
ऽ निधियों तक त्वरित पहुंचः ग्राहकों को अपने मौजूदा म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो का लाभ उठाते हुए, उन्हें बेचे बिना, तुरंत नकदी प्राप्त कर सकते हैं।
ऽ म्यूचुअल फंडों का लचीलापनः सीएएमएस द्वारा सेवित म्यूचुअल फंडों की ऋण और इक्विटी योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ ऋण का लाभ उठाया जा सकता है और बैंक द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है।
ऽ ऋण राशि की व्यापक सीमाः एमएफ की ऋण और इक्विटी योजनाओं दोनों के लिए न्यूनतम ऋण राशि 50,000 रुपए है। एमएफ की ऋण योजनाओं के लिए अधिकतम ऋण राशि 1 करोड़ रुपए और एमएफ की इक्विटी योजनाओं के लिए 20 लाख रुपए हैं।
ऽ प्रतिस्पर्धी मार्जिनः ऋण के लिए न्यूनतम 20 फीसदी और इक्विटी एमएफ के लिए 50 फीसदी
ऽ ओडी का लाभ, कोई निश्चित ईएमआई नहींः चूंकि ऋण ओडी के रूप में उपलब्ध है, इसलिए ग्राहकों को निश्चित ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है। उन्हें केवल उपयोग की गई सीमा और जितने दिन उपयोग किया गया था, उस पर ब्याज का भुगतान करने की आवश्यकता होती है।
ऽ कोई फोरक्लाॅजर शुल्क नहींः ग्राहकों के पास अपने चुनाव के साथ मूलधन चुकाने का लचीलापन है, कोई फोरक्लाॅजर शुल्क नहीं।

निवासी भारतीय ग्राहक नीचे दिए गए कुछ सरल चरणों में ऋण प्राप्त कर सकते हैंः
ऽ इंटरनेट बैंकिंग में प्रवेश करेंः आईसीआईसीआई बैंक में लॉग इन करें इंटरनेट बैंकिंग – ’इनवेस्टमेंट एंड इंश्योरेंस’ पर जाएं – ’लोंस अगनेस्ट म्यूचुअल फंड्स’ पर क्लिक करें – प्रीअप्रूव्ड पात्रता की जांच करें – म्यूचुअल फंड के प्रकार का चयन करें
ऽ सीएएमएस पोर्टल पर पुष्टि का अनुरोधः सीएएमएस पोर्टल पर फिर से निर्देशन पर, म्यूचुअल फंड योजना और इकाइयों की संख्या का चयन करें। वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्रमाणीकरण के माध्यम से अनुरोध की पुष्टि करें
ऽ ऋण राशि की पुष्टि करेंः आईसीआईसीआई बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर ऋण राशि और ऋण की पुष्टि करें -एफएटीसीए पूर्ण करें – नियम और शर्तें स्वीकृत करें
ऽ ओटीपी दर्ज करेंः बैंक के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। तुरन्त ओडी एकाउंट और सीमा निर्धारित कर दी जाएगी।
ऽ उपरोक्त चरणों के पूरा होने पर, आप तुरंत धन का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक के बारे मेंः आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड (बीएसईः आईसीआईसीआईबैंक, एनएसईः आईसीआईसीआईबैंक, एनवाईएसईः आईबीएन) भारत की एक प्रमुख निजी क्षेत्र की बैंक है। 31 मार्च, 2020 को बैंक की समेकित कुल संपत्ति 13,77,292 करोड़ रुपए थी। आईसीआईसीआई बैंक की सहायक कंपनियों में भारत की प्रमुख निजी क्षेत्र की बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन और प्रतिभूति ब्रोकरेज कंपनियां और देश की सबसे बड़ी निजी इक्विटी फर्म शामिल हैं। यह भारत सहित 15 देशों में मौजूद है।

About Manish Mathur