indusind bank

इंडसइंड बैंक ने नए सिरे से डिजाइन अपनी वेबसाइट को किया लॉन्च

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 10 जुलाई 2020 -इंडसइंड बैंक ने नए सिरे से डिजाइन अपनी वेबसाइट ूूूण्पदकनेपदकण्बवउ को लाॅन्च करने का आज एलान किया। यह वेबसाइट ग्राहकों को डेस्कटॉप, लैपटॉप, मोबाइल फोन और टैबलेट जैसे उपकरणों पर पहले से बेहतर अनुभव प्रदान करती है।

वेबसाइट अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ डिजाइन सिद्धांतों से सुसज्जित है और अग्रणी क्वांड्रेंट कंटेंट मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म – एडोब एक्सपीरियंस मैनेजर के नवीनतम संस्करण द्वारा संचालित है।

पूरी तरह नई वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को बैंक के विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के बारे में निर्बाध रूप से नेविगेट करने में सक्षम बनाती हैं, जिससे बैंक ग्राहकों की वरीयताओं के आधार पर अपने आॅफर्स को क्यूरेट कर सकता है। नई वेबसाइट में दृष्टिहीन उपयोगकर्ताओं के लिए भी अनेक सुविधाएँ शामिल की गई हैं, ताकि वे भी आसानी से ब्राउजिंग का अनुभव हासिल कर सकेें।

बैंक की नई वेबसाइट की विस्तार से जानकारी देते हुए इंडसइंड बैंक के ईवीपी और हैड- मार्केटिंग एंड रिटेल अनसिक्योर्ड ऐसेट्स श्री अनिल रामचंद्रन ने कहा, ‘‘यह ब्रांड के नजरिए से एक और महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि इस महत्वपूर्ण दौर में ग्राहक का अनुभव काफी बढ़ा है। वेबसाइट का लेआउट और नेविगेशन ग्राहक के लिए एक सरल और आंखों को लुभाने वाला लुक प्रदान करता है। इंडसइंड बैंक में हमारा निरंतर यह प्रयास रहता है कि ग्राहकों के साथ संवाद कायम करते हुए उनके लिए बैंकिंग संबंधी अनुभव को और अधिक सुविधाजनक बनाया जा सके। नई वेबसाइट का शुभारंभ हमारी इसी प्रतिबद्धता की दिशा में उठाया गया एक और महत्वपूर्ण कदम है। हमें यकीन है कि हमारे ग्राहक वेबसाइट के नए आकर्षक स्वरूप और सरलीकृत नेविगेशन की सराहना करेंगे।‘‘

इस बारे में टिप्पणी करते हुए इंडसइंड बैंक के हैड-डायरेक्ट बैंकिंग श्री रितेश सक्सेना ने कहा, ‘‘हमारे बैंक के लिए, डिजिटल तौर-तरीकों को अपनाना पिछले कुछ समय से हमारे डीएनए का हिस्सा रहा है, और हमने डिजिटाइजेशन और टैक्नोलाॅजी का उपयोग करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है, ताकि हम अपने ग्राहकों के लिए बैंकिंग को सरल और सुविधाजनक बना सकें। संशोधित वेबसाइट का लॉन्च इसी दिशा में एक कदम है, जो हमें ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझने और उन्हें बैंक के साथ बातचीत करने के लिए एक अनूठे और अतुलनीय चैनल को पेश करने में मदद करता है।‘‘

साथ ही, इंडसइंड बैंक के चीफ इनफाॅर्मेशन आॅफिसर श्री विश्वव्रत चक्रवर्ती ने कहा, ‘‘इंडसइंड बैंक ने एडोब के एंटरप्राइज क्लास एंटरप्राइज कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम पर कॉर्पोरेट वेबसाइट को लाॅन्च किया है। बैंक अपने ग्राहकों को अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना चाहता था और उसने अपनी वेबसाइट में सुधार करने का फैसला किया। नई वेबसाइट को एसईओ के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है और इसलिए यह ब्रांड विशेषताओं को और बेहतर तरीके से सामने लाती है। साइट को एडोब एक्सपीरियंस मैनेजर के नवीनतम संस्करण पर लागू किया गया है जो उपयोगकर्ताओं को एक अद्वितीय ब्राउजिंग अनुभव प्रदान करेगा।‘‘

इंडिगो कंसल्टिंग के चीफ डिजिटल आॅफिसर श्री कृष्ण चंदलूरी ने कहा, ‘‘इंडिगो कंसल्टिंग में हम सभी इंडसइंड बैंक के साथ अपने दीर्घकालिक संबंधों पर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं। हमने इंडसइंड बैंक के साथ इस परिवर्तन यात्रा की शुरुआत की और वास्तव में इस तकनीक में अत्याधुनिक निवेश, सर्वोत्तम रचनात्मक और रणनीति प्रतिभा और विश्वस्तरीय प्रक्रियाओं को लाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता इंडसइंड बैंक के साथ हैं, ताकि इंडसइंड बैंक के ग्राहकों को बेहतरीन अनुभव प्रदान किया जा सके। मैं विशेष रूप से इंडसइंड बैंक आईटी, टैक्नोलाॅजी और मार्केटिंग में सभी कोर-टीम के सदस्यों को इस स्ट्रेटेजिक प्रोजेक्ट डिलीवरी पीरियड के दौरान उनके मार्गदर्शन और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं।‘‘

वेबसाइट की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैंः

ऽ अनुकूलित अनुभव – वेबसाइट उपयोगकर्ता की आवश्यकता को समझती है और उपयोगकर्ता के व्यवहार के आधार पर सामग्री प्रदर्शित करने का प्रयास करती है। यह बैंक को ग्राहक की प्रोफाइल और वरीयताओं के आधार पर ऑफर तैयार करने में भी मदद करती है।

ऽ बेहतर विजुअल अपील – उत्पाद पृष्ठों सहित वेबसाइट पर बड़ा बैनर प्लेसमेंट विजुअल अपील को बढ़ाता है और सूचनाओं को हासिल करना आसान बनाता है।

ऽ फॉन्ट आकार का समायोजन – यह विशेष सुविधा उपयोगकर्ता को पृष्ठ को अधिक पठनीय बनाने के लिए फॉन्ट आकार को बढ़ाने की अनुमति देती है। यह इस तरह से किया जाता है कि फॉन्ट आकार बढ़ाते समय डिजाइन खराब न हो।

ऽ इमेज के लिए टेक्स्ट का विकल्प – वेबसाइट पर सभी तस्वीरों के साथ टेक्स्ट भी एम्बेडेड है। यह दृष्टिहीन उपयोगकर्ताओं की मदद करता है, ताकि वे विशिष्ट रूप से इन-बिल्ट रीडर टूल का उपयोग करके वेबसाइट को नेविगेट कर सकंे।

ऽ बेहतर नेविगेशन – नई वेबसाइट एक इमेजरी ड्रिवन लुक को अपनाती है और एक सरल नेविगेशन अनुभव प्रदान करती है जो सभी प्रकार के डिवाइसेज के लिए उपयुक्त है।

पब्लिसिस ग्रुप की प्रमुख डिजिटल बिजनेस और मार्केटिंग ट्रांसफॉर्मेशन कंपनी इंडिगो कंसल्टिंग, इंडसइंड बैंक के साथ 5 वर्षों से अधिक समय तक डिजिटल पार्टनर रही है और उसे बैंक द्वारा इस ग्राहक अनुभव परिवर्तन के लिए निर्देश दिए गए थे।

About Manish Mathur