Shree dinesh kumar yadav

आमजन से सीधी जुड़ी समस्या का उसी दिन निस्तारण करें- आयुक्त

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 10 जुलाई 2020 – नगर निगम जयपुर ग्रेटर एवं हैरिटेज के आयुक्त श्री दिनेश कुमार यादव एवं श्री लोकबन्धु ने अधिकारियों को निर्देश दिये है कि आमजन से सीधी जुड़ी हुई समस्याओं का उसी दिन निस्तारण करें, जिस दिन शिकायत प्राप्त हो। उन्होंने कहा कि रोजमर्रा में आमजन निगम में शिकायत लेकर आते रहते है। उनके द्वारा बताई गई समस्या हमें यहां बैठकर बेशक छोटी नजर आती हो लेकिन सम्बन्धित व्यक्ति के लिये वह समस्या बहुत बड़ी है। इस लिये उसका तत्काल समाधान करते हुये परिवादी को राहत प्रदान की जाये और वह जब निगम से जाये तो उसे महसूस हो कि उसके साथ न्याय हुआ है।

शुक्रवार को राजस्व शाखा एवं जोन उपायुक्तों के साथ आयोजित बैठक की साझा अध्यक्षता करते हुये आयुक्तों ने यह निर्देश जारी किये।

उन्होंने कहा कि लाईट, सीवरेज, अवैध निर्माण तथा सफाई जैसे कार्यो में आमजन को कोई समस्या होने पर उनका त्वरित निस्तारण किया जाये एवं जोन स्तर पर प्राप्त होने वाली शिकायतों एवं उनके निस्तारण की डेली रिपोर्ट मुख्यालय भिजवाई जाये। उन्होेंने कहा कि आमजन से सम्बन्धित किसी भी कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी एवं कार्मिक के खिलाफ प्रशासनिक कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि मुख्यमंत्री कार्यालय, लोकायुक्त एवं मानवाधिकार आयोग से प्राप्त प्रकरणों का आगामी चार दिवस में निस्तारण कर पेन्डेंसी को शून्य करें। इसके साथ ही रोजमर्रा में दर्ज होने वाली शिकायतों के तत्काल निस्तारण के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये।

आयुक्त दिनेश कुमार यादव ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये है कि यूडी टैक्स बकायादारों तक तत्काल यह सूचना पहुंचाये कि उनका कितना टैक्स बकाया है। इसके लिये जागरूकता अभियान चलाने, एसएमएस के माध्यम सूचित करने एवं घर-घर तक बकाया के नोटिस भिजवाने के निर्देश दिये है।

इस दौरान उपायुक्त राजस्व नवीन भारद्वाज द्वारा नगर निगम को प्राप्त होने वाले विभिन्न राजस्वों की जानकारी पॉवर पाइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत की गई।

गैराज शाखा एवं फायर शाखा के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में आयुक्त श्री लोकबन्धु ने निर्देश दिये है कि दोनो निगमों के संसाधनों का बटवारे के प्रस्ताव तैयार करते समय स्थानीय परिस्थितियों का ध्यान रखे कि किस संसाधन की आवश्यकता किस क्षेत्र में है। उन्होंने उदाहरण के तौर पर बताया कि परकोटे में तंग गलिया है तो आग बुझाने वाली बाईक्स एवं छोटी गाड़ियों की महत्ता वहां ज्यादा है। इसी प्रकार गे्रटर का क्षेत्र ज्यादा व्यापक है तो बड़ी गाड़ियों की आवश्यकता इस क्षेत्र में ज्यादा है। इस दौरान अतिरिक्त आयुक्त  श्री अरूण गर्ग सहित समस्त जोन उपायुक्त, चीफ फायर ऑॅफिसर, राजस्व अधिकारी एवं फायर शाखा के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

About Manish Mathur