Mr. George Alexander MD Muthoot Finance Limited

मुथूट फाइनेंस ने लोन@होम सर्विस लॉन्‍च किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 04 जुलाई 2020 – भारत के नं.1 और सबसे भरोसेमंद वित्‍तीय सेवा ब्रांड व भारत के सबसे बड़े गोल्‍ड लोन एनबीएफसी, मुथूट फाइनेंस ने लोन@होम सर्विस लॉन्च किया है। इस सेवा के जरिए ग्राहक अपने घर बैठे ही गोल्‍ड लोन ले सकते हैं। लोन@होम के समर्पित कर्मचारी निर्धारित तिथि व समय पर ग्राहक के घर जाकर उनसे मिलेंगे, आवश्‍यक डिजिटल जांच करेंगे, ग्राहक के घर में ही उनके सोने के आभूषणों की जांच-परख करेंगे, लोन क्रिएट करेंगे, लोन के लिए कागजी कार्रवाई पूरी करेंगे और लोन की राशि ग्राहक के बैंक खाते में जमा हो जायेगी।

कोविड-19 के चलते आवागमन संबंधी प्रतिबंध और सुरक्षा चिंताएं, बिजनेस इकोसिस्‍टम और विशेषकर क्‍लाइंट्स तक सेवाएं पहुंचाने की प्रक्रिया की दृष्टि से प्रमुख परिवर्तनकारी कारकों का काम करती हैं। ऐसी विषम स्थिति में ग्राहकों की समस्‍याओं को ध्‍यान में रखते हुए, मुथूट फाइनेंस ने ‘लोन@होम’ सेवा शुरू की। यह सेवा एक उपयोगी नवाचार है जो ग्राहकों के लिए घर बैठे उनके सोने के आभूषणों के मुद्रीकरण में सहायक है।

मुथूट फाइनेंस के प्रबंध निदेशक, श्री जॉर्ज अलेक्‍जेंडर मुथूट के अनुसार, ”लोन@होम के साथ, मि मुथूट फाइनेंस को ग्राहक के घर तक पहुंचा रहे हैं। अब, ग्राहक अपने घर बैठे आसानी से होम लोन ले सकते हैं और इसके लिए उन्हें प्रक्रिया के किसी भी चरण में शाखा नहीं जाना होगा।”

उन्‍होंने आगे बताया, ”एक अग्रणी वित्‍तीय सेवा उद्यम के रूप में, हम देख रहे हैं कि ऐसी स्थितियों में, भारत में रहने वाले हमारे अधिकांश ग्राहकों (मौजूदा व संभावित) को प्रतिबंधों के चलते हमारी शाखाओं में जाने में कठिनाई हो रही होगी। अधिक नेटवर्थ वाले ग्राहकों के लिए इस तरह की आशंकाएं स्‍पष्‍ट हैं।”

लोन@होम प्रमुख रूप से एप्‍प-आधारित डिजिटल सेवा है। ग्राहक, डेडिकेटेड लोन@होम मोबाइल एप्‍प व वेब पोर्टल, या आईमुथूट मोबाइल एप्‍प, online.muthootfinance.com या मुथूट फाइनेंस कॉल सेंटर के जरिए लोन@होम के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लोन@होम की संपूर्ण प्रक्रिया, ग्राहकों की बहुमूल्‍य संपत्तियों की परिचालन जोखिम को कम करने और अत्‍यधिक सुरक्षा के लिहाज से बेहद उपयुक्‍त है। दूरस्‍थ निगरानी टीम द्वारा जीपीएस-समर्थित ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग कर ग्राहक से लेकर शाखा तक की संपूर्ण प्रक्रिया पर निगरानी रखी जाती है, ताकि आसानीपूर्वक सेवा सुपुर्दगी और प्रभावी जोखिम प्रबंधन सुनिश्चित किया जा सके।

ज्‍योंहि लोन@होम की इन्‍क्‍वायरी सत्‍यापित व स्‍वीकृत होती है, त्‍योंहि वीडियो-आधारित केवाईसी प्रक्रिया के जरिए रियल टाइम आधार पर आवश्‍यक प्रक्रियाएं की जाती हैं। इसके बाद, हमारे एक्‍जीक्‍यूटिव्‍स द्वारा ग्राहक से मुलाकात के लिए अपॉइंटमेंट फिक्‍स किया जाता है। लोन@होम, वास्‍तव में ऐसा गोल्‍ड लोन है जिसे आप डिजिटल तरीके से ले सकते हैं। आपको बस लोन@होम एप्‍प पर टैप करके अनुरोध करना है।

मुथूट फाइनेंस के विषय में:

मुथूट फाइनेंस, मुथूट ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी है। मुथूट ग्रुप के 20 विविधीकृत व्‍यावसायिक खंड हैं। 5000 से अधिक शाखाओं के साथ, यह ग्रुप हर रोज 2.5 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करता है। मुथूट फाइनेंस भारत का सबसे बड़ा गोल्‍ड लोन एनबीएफसी और ब्रांड ट्रस्‍टेट रिपोर्ट के अनुसार, भारत का नं.1 सर्वाधित विश्‍वसनीय वित्‍तीय सेवा ब्रांड भी है। यह प्रतिष्ठित ‘सिस्‍टमेटिकली इंपोर्टेंट नॉन-डिपॉजिट टेकिंग एनबीएफसी’ है। मुथूट फाइनेंस अपने प्रमुख व्‍यवसाय के अंतर्गत घरेलू स्‍वर्ण आभूषणों पर बेहद किफायती दरों पर प्रत्‍याभूत ऋण प्रदान करता है और अनूठे प्रोडक्‍ट फीचर्स प्रदान करता है। इस समूह की अमेरिका, यूके, यूएई, कोस्‍टा रिका और श्रीलंका सहित दुनिया भर में मौजूदगी है। वित्‍त वर्ष’20 के लिए हाल ही में घोषित वित्‍तीय परिणामों में, मुथूट फाइनेंस ने 3,168 करोड़ रु. (वित्‍त वर्ष’19 की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक) का शुद्ध मुनाफा दर्ज कराया। समान अवधि में इसकी समेकित प्रबंधनाधीन परिसंपत्ति (एयूएम) 22 प्रतिशत बढ़कर 46,800 करोड़ रु. हो गया।

About Manish Mathur