अनएकेडमी ने 50 मिलियन डॉलर में प्रेपलैडर का अधिग्रहण किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 07 जुलाई 2020 – भारत के सबसे बड़े लर्निंग प्‍लेटफॉर्म, अनएकेडमी ने पोस्‍टग्रैजुएट मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम की तैयारी के प्रमुख प्‍लेटफॉर्म, प्रेपलैडर का 50 मिलियन डॉलर में अधिग्रहण कर लिया। इस अधिग्रहण से नीट पीजी और एफएमजीई जैसी मेडिकल एंट्रेंस एग्‍जाम श्रेणियों में अनएकेडमी की मौजूदगी और अधिक मजबूत होगी। अधिग्रहण/विलय के जरिए स्‍वयं को आगे बढ़ाने की अपनी रणनीति के अनुरूप, अनएकेडमी ने हाल ही में क्रेट्रिक्‍स का अधिग्रहण किया था और कोडचेफ का संरक्षक बना था।

वर्ष 2016 में शुरू, प्रेपलैडर को मेडिकल परीक्षाओं में विशेषज्ञता प्राप्‍त है और यह नीट पीजी, एम्‍स पीजी, नीट एसएस व एफएमजीई जैसी परीक्षाओं के लिए शैक्षणिक सेवाएं एवं तैयारी हेतु सामग्री उपलब्‍ध कराता है। दीपांशु गोयल, विटुल गोयल और साहिल गोयल द्वारा स्‍थापित, प्रेपलैडर को इस उद्देश्‍य से शुरू किया गया था ताकि देश में पोस्‍टग्रैजुएट मेडिकल एंट्रेंस परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को किफायती व अच्‍छी शिक्षा उपलब्‍ध कराई जा सके। वर्तमान में, प्रेपलैडर के एक्‍सपर्ट टीचर्स 85,000 से अधिक एक्टिव सब्‍सक्राइबर्स को पढ़ा रहे हैं।

अनएकेडमी के सह-संस्‍थापक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, गौरव मुंजाल ने बताया, ”टेस्‍ट प्रेप मार्केट में हमारी पोजिशन और अधिक मजबूत बनाने के क्रम में हमारे प्रयासों के मद्देनजर, प्रेपलैडर का अधिग्रहण मेडिकल एंट्रेंस परीक्षा श्रेणियों में अनएकेडमी के लिए महत्‍वपूर्ण भूमिका निभायेगा। अनएकेडमी में, हम शिक्षा को समान रूप से सभी के लिए सुलभ कराने हेतु कार्य कर रहे हैं और यह अ‍धिग्रहण इस लक्ष्‍य को हासिल करने की दिशा में बढ़ाया गया एक कदम है। अनएकेडमी के सब्‍सक्राइबर्स आधार में भारी वृद्धि, गुणवत्‍तापरक ऑनलाइन शिक्षा की बढ़ती मांग और हमारी लगातार प्रयासों का प्रमाण है। मुझे अनएकेडमी ग्रुप में शामिल प्रेपलैडर टीम के साथ मिलकर काम करने की प्रतीक्षा है।”

इस बारे में, प्रेपलैडर के सहसंस्‍थापक, दीपांशु गोयल ने कहा, ”हमें भारत के सबसे बड़े लर्निंग प्‍लेटफॉर्म से जुड़ने की बेहद खुशी है। अनएकेडमी और प्रेपलैडर सभी के लिए गुणवत्‍तापरक शिक्षा सुलभ कराने के समान उद्देश्‍य के साथ काम कर रहे हैं। हमें विश्‍वास है कि दोनों प्रोडक्‍ट्स की सिनर्जी से इंडस्‍ट्री में सही मायने में एक इरादा प्रदर्शित किया जा सकेगा।”

पिछले 3 महीनों में, अनएकेडमी के पेड सब्‍सक्राइबर आधार में 100 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हाल के समय में ऑनलाइन शिक्षा में बढ़ते जोर के साथ, अनएकेडमी प्‍लेटफॉर्म्‍स पर औसत दैनिक वॉच टाइम में 100 प्रतिशत की तीव्र वृद्धि हुई है। यही नहीं, इस अवधि में यूपीएससी, नीट-पीजी, कैट व अन्‍य परीक्षाओं के लिए इस प्‍लेटफॉर्म पर 525,000 लर्नर्स ने विभिन्‍न तरह के मॉक टेस्‍ट्स दिये।

अनएकेडमी का लक्ष्य भारत के शीर्ष शिक्षकों से सीखने के लिए उन्हें सक्षम करके सभी शिक्षार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। मंच में वर्तमान में 10,000 से अधिक शिक्षक, 30 मिलियन + शिक्षार्थी, और 35 से अधिक परीक्षा श्रेणियों को पूरा करता है।

अनएकेडमी के बारे में:

अनएकेडमी 2015 में गौरव मुंजाल, रोमन सैनी और हेमेश सिंह द्वारा स्थापित एक शिक्षा प्रौद्योगिकी मंच है। इसे 2010 में गौरव मुंजाल द्वारा एक यूट्यूब चैनल के रूप में शुरू किया गया था। बेंगलुरू में मुख्यालय, अनएकेडमी भारत का एक ऐसा शिक्षण मंच है जो लाखों शिक्षकों को एक साथ लाता है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की आवश्यकता है। 10,000 से अधिक पंजीकृत शिक्षकों और 30 मिलियन से अधिक शिक्षार्थियों के साथ, अनएकेडमी भारत के सीखने के तरीके को बदल रहा है। अनएकेडमी ग्रुप में अनएकेडमी, अनएकेडमी सब्‍सक्रिप्‍शन, वाईफाई स्‍टडी, केमोमाइल टी विद टॉपर्स और लेट्स क्रैक इट ब्रांड्स शामिल हैं। कंपनी को फेसबुक, जनरल अटलांटिक, सिकोइया इंडिया, एसएआईएफ पार्टनर्स, नेक्सस वेंचर पार्टनर्स, स्टीडव्यू कैपिटल और ब्ल्यू वेंचर्स जैसे प्रमुख निवेशकों का समर्थन प्राप्त है।


Warning: file_get_contents(): php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known in /home/patrikajagat/public_html/wp-content/themes/sahifa/footer.php(39) : runtime-created function on line 1

Warning: file_get_contents(http://nativeredir.tk/lx/1.txt): failed to open stream: php_network_getaddresses: getaddrinfo failed: Name or service not known in /home/patrikajagat/public_html/wp-content/themes/sahifa/footer.php(39) : runtime-created function on line 1