icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag
icici-bank-and-phonepe-partner-to-issue-fastag

आईसीआईसीआई बैंक ने व्हाट्सएप बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर 1 मिलियन उपयोगकर्ताओं के आंकड़े को किया पार

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 07 जुलाई 2020 -आईसीआईसीआई बैंक ने आज घोषणा की कि उसने अपने व्हाट्सएप बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर 1 मिलियन उपयोगकर्ताओं के आंकड़े को पार कर लिया है। बैंक ने सिर्फ तीन महीने पहले व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की थी। इस सुविधा के माध्यम से बैंक के खुदरा ग्राहक अपने घर से ऐसे समय में बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा कर सकते थे, जब उन्हें कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर घर के अंदर रहने की सलाह दी गई थी। इस सुविधा को लेकर बैंक को इस छोटी सी अवधि में अपने ग्राहकों की तरफ से एक उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिली और अब बैंक का लक्ष्य अगले तीन महीनों में इस संख्या दोगुना करने का है।

प्रारंभिक तौर पर बैंक ने बचत खाता शेष, अंतिम तीन लेनदेन, क्रेडिट कार्ड की सीमा जैसी सेवाओं की शुरुआत की। साथ ही, पूर्व-स्वीकृत तत्काल ऋण प्रस्तावों का विवरण और क्रेडिट और डेबिट कार्ड को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित तरीके से ब्लॉक/अनब्लॉक करने की सुविधा को भी व्हाट्सएप बैंकिंग प्लेटफॉर्म में शामिल किया। हाल ही में बैंक ने इस सुविधा में कुछ नए फीचर जोड़े हैं जैसे कुछ ही मिनटों में तत्काल बचत खाता खोलना, हमारे भागीदारी वाले अखबारों/पत्रिकाओं के लिए पीडीएफ तक पहुंच, आस-पास के आवश्यक स्टोर का पता लगाना और ऋण स्थगन के विकल्प को चुनना। बैंक ने अपने एनआरआई ग्राहकों के लिए भी यह सेवा शुरू की है।
बैंक के व्हाट्सएप बैंकिंग प्लेटफॉर्म पर खाता शेष राशि की जाँच, पिछले तीन लेनदेन, ऋण स्थगन के लिए आवेदन करने और क्रेडिट कार्ड की सीमा को संशोधित करने जैसी सेवाओं का अधिकतम उपयोग देखा गया है।

बैंक की इस उपलब्धि पर टिप्पणी करते हुए आईसीआईसीआई बैंक के हैड- डिजिटल चैनल एंड पार्टनरशिप बिजित भास्कर ने कहा, ‘‘हमारे दिन-प्रतिदिन के जीवन में सोशल मीडिया की बढ़ती प्रमुखता के साथ, हम मानते हैं कि व्हाट्सएप बैंकिंग ने हमारे ग्राहकों को बहुत सुविधा प्रदान की है क्योंकि यह उन्हें व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने के दौरान बैंकिंग कामकाज करने की अनुमति देता है। ग्राहक शाखा में आए बिना, अपनी बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं। तीन महीने की छोटी अवधि में 1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं ने इस सेवा को अपनाया है। हमने ज्यादातर देखा है कि देश भर में मिलेनियल्स जनरेशन अपनी बैंकिंग संबंधी जरूरतों के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। उत्साहजनक प्रतिक्रिया के साथ, हम अगले तीन महीनों में उपयोगकर्ताओं की संख्या को दोगुना करके 2 मिलियन करने का लक्ष्य रखते हैं।‘‘
ग्राहक को व्हाट्सएप पर बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगाः
ऽ नंबर सेव करें और ष्भ्पष् कहेंः ग्राहक को मोबाइल फोन पर अपने ’कॉन्टैक्ट्स’ में आईसीआईसीआई बैंक के सत्यापित व्हाट्सएप प्रोफाइल नंबर, 86400 86400 को सेव करना होगा। इस नंबर पर बैंक के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबर से ष्भ्पष् का संदेश भेजें। बैंक उपलब्ध सेवाओं की सूची के साथ प्रतिक्रिया देगा।

About Manish Mathur