वेदांता के ‘मील फॉर ऑल‘ कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरूआत

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 13 जुलाई 2020 – वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड की वैश्विक तेल, गैस एवं धातु उत्पादन कंपनी वेदांता लिमिटेड ने कोविड 19 महामारी के दौरान दिहाड़ी मजदूरों और जरूरतमंदो को दैनिक भोजन उपलब्ध कराने के अपने कार्यक्रम ‘मील फॉर ऑल का दूसरे चरण की शुरूआत की है।

कार्यक्रम के पहले चरण में 11.08 लाख से अधिक जरूरतमंदो और दिहाड़ी मजदूारों को सफलतापूर्वक भोजन प्रदान किया गया है। साथ ही इस पहल के तहत् 49,626 स्थानीय समुदायों को सूखे राशन पैकेट उपलब्ध कराने और 15,000 से अधिक महिलाओं को मास्क बनाने की पहल से जोड़ा गया । इस कार्यक्रम ने न केवल पीड़ित लोगों को सहायता प्रदान की, बल्कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में घुमंतु पशुओं की मदद के लिए हाथ बढ़ाया। पहले चरण में 12.70 लाख से अधिक घुमंतु पशुओं को दिल्ली, मुंबई, जयपुर और पुणे में चारा खिलाया गया।

वेदांता रिसोर्सेज के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ने कहा, कि कोविड -19 महामारी के प्रसार के कारण कई आर्थिक और रोजगारपरक संस्थान बंद हो गए हैं। जिससे बड़ी संख्या में बिना किसी आय और दैनिक आवश्यकताओं के लिए मजदूरों को संकट का सामना करना पड़ रहा है। हमारी पहल उन्हें मूलभूत आवश्यकताओं को प्रदान करने और यथासंभव उनके संकट को कम करने का एक प्रयास है। हम इस पहल को अधिक से अधिक लोगो तक पहुंचाना चाहते है ताकि दिहाड़ी मजदूरों और जरूरतमंदो की उम्मीद और हौसलां कायम रहे।

जानेमाने उद्यमी और समाजसेवी गुणवंत पटेल ने ‘मील फॉर ऑल के दूसरें चरण को हरी झंडी दिखाकर शुरूआत की। इस पहल के तहत् एक सप्ताह में दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद में 38,000 दिहाड़ी मजदूरों और उनके परिवारों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। जिन्हें राशन किट के साथ चावल, दालें, रिफाइंड तेल और मसाले जैसे दैनिक जरूरत के सामान के साथ चप्पल की जोड़ी भी प्रदान की जा रही है। इस परियोजना का उद्देश्य उन्हें संबंल देते हुए आने वाले दिनों में लोगों को हौंसले और बेहतर स्थिति की उम्मीद देना है।

गुनवंत पटेल ने इस पहल पर वेदांता की सराहना करते हुए कहा, महामारी वास्तव में हमारी क्षमता और एकजुटता की ताकत का परीक्षण है, यही वह क्षण है, जहां हमें लोगों को जरूरतमंदों को सहायता देने और उन तक पहुंचने के लिए एक साथ आना होगा। वेदांता का ‘मील फॉर ऑल कार्यक्रम मानवीयता का उदाहरण है जो कि वर्तमान समय की महत्वपूर्ण पहल है। मैं इस कार्यक्रम से जुड़ने और योगदान के लिए तत्पर हूं।

About Manish Mathur