5पैसा डाॅट काॅम ने अपने 5 मिलियन उपयोगकर्ताओं के लिए देश का एकमात्र बहुभाषी बाजार ऐप लॉन्च किया

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 04 अगस्त 2020 – भारत के सबसे तेजी से बढ़ते डिस्काउंट ब्रोकर 5पैसा डाॅट काॅम ने देश भर में क्षेत्रीय निवेशकों को अवसर प्रदान करने की दिशा में 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए देश का एकमात्र बहुभाषी शेयर बाजार ऐप लॉन्च किया है।
यह ऐप अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी, मराठी और गुजराती में भी निवेश की सुविधा प्रदान करता है। जल्द ही इस ऐप के तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम और बंगाली संस्करणों को भी जल्द ही लॉन्च किया जाएगा, ताकि अधिकांश भारतीय नागरिक अपनी भाषाओं में शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड और अन्य निवेश विकल्पों तक पहुंच बना सकें।

5पैसा डाॅट काॅम के सीईओ श्री प्रकर्ष गगदानी ने कहा, ‘‘अभी तक शेयर बाजार और निवेश के अन्य प्लेटफाॅम्र्स का इस्तेमाल ज्यादातर वे ही लोग कर पाते थे, जो अंग्रेजी अच्छी तरह जानते हैं। इस कारण क्षेत्रीय उपयोगकर्ता निवेश और वैल्थ क्रिएशन के तौर-तरीकों से पूरी तरह से अनजान रहते थे। अब क्षेत्रीय भाषाओं में ऐप उपलब्ध होने से निवेश करना सबके लिए सहज और सुगम हो जाएगा।‘‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारे पास टियर 2 और टियर 3 शहरों से लोगों की महत्वपूर्ण भागीदारी है और ऐसे निवेशकों की संख्या बढ़ रही है, जो पूंजी बाजार में नए हैं और जो अपनी भाषा में बातचीत करना अधिक सुविधाजनक समझते हैं। हमारे दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में से 30 फीसदी ऐसे हैं, जो पहले से ही अंग्रेजी के अलावा भाषा विकल्पों का उपयोग कर रहे हैं। हम जल्द ही पूरे दक्षिण भारत को कवर करते हुए चार और भाषाओं के उपयोगकर्ताओं को जोड़ना चाहते हैं।‘‘

5पैसा डाॅट काॅम का मानना है कि देशभर में स्मार्टफोन और हाई स्पीड इंटरनेट की उपलब्धता के कारण अब बहुभाषी ऐप निवेशकों को भ्रमित करने वाले शानदार निवेश पर भरोसा करने के बजाय बुद्धिमानी से विकल्प चुनने के अवसर देगा।
5पैसा डाॅट काॅम हाल ही 17 तिमाहियों के बाद मुनाफे में आया है, और इस तरह यह भारत में एकमात्र सूचीबद्ध लाभदायी डिस्काउंट ब्रोकर है। इस फर्म के पास 7 लाख से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और यह अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से शून्य ब्रोकरेज पर इक्विटी निवेश, म्यूचुअल फंड, बीमा और ऋण जैसी सुविधाओं की पेशकश करता है।

5पैसा केपिटल लिमिटेड के बारे में
5पैसा केपिटल लिमिटेड ;छैम्रू 5च्।प्ै।ए ठैम्रू 540776द्ध अपने ऑनलाइन टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स उपलब्ध कराती है। यह सेबी के साथ स्टॉक ब्रोकर, डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट और रिसर्च एनालिस्ट के रूप में और एएमएफआई के साथ म्यूचुअल फंड डिस्ट्रीब्यूटर के रूप में पंजीकृत है। इसकी सेवाओं को ऐसे खुदरा निवेशकों और बड़े निवेशकों को ध्यान में रख कर टारगेट किया गया है, जो प्रतिभूति बाजारों में सक्रिय रूप से निवेश और ट्रेडिंग करते हैं और कम लागत पर डू-इट-योअरसेल्फ सेवाओं की तलाश करते हैं।

कंपनी एनएसई और बीएसई में प्रतिभूतियों में ट्रेडिंग के लिए इंटरनेट टर्मिनलों और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ग्राहकों को एक ऑनलाइन टैक्नोलाॅजी प्लेटफाॅर्म प्रदान करती है। साथ ही, मौलिक और तकनीकी अनुसंधान विश्लेषकों की एक टीम द्वारा किए गए अनुसंधान के माध्यम से सलाहकार सेवाएं भी देती है। इसके अलावा, अपनी एकीकृत सेवाओं के तहत कंपनी डिपॉजिटरी संबंधित सेवाएं भी उपलब्ध कराती है।

5पैसा केपिटल लिमिटेड एक प्रौद्योगिकी संचालित कंपनी है, जो खास तौर से ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराती है। कंपनी ग्राहकों के व्यवहार को समझते हुए नवाचार को लागू करने का प्रयास करती है और अपने मजबूत टेªडिंग प्लेटफाॅर्म के माध्यम से तकनीकी रूप से सबसे आगे रहने की कोशिश करती है। कंपनी का यह प्रयास एडवांस्ड मोबाइल ऐप, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से युक्त रोबो-एडवाइजरी प्लेटफाॅर्म और खाता खोलने की कागज रहित प्रक्रिया में भी स्पष्ट नजर आता है।

About Manish Mathur