नेक्‍स्‍टडिजिटल ने वित्‍त वर्ष’20 के शानदार परिणामों की घोषणा की

Edit-Rashmi Sharma

जयपुर 04 अगस्त 2020 –  नेक्‍स्‍टडिजिटल ने 31 मार्च, 2020 को समाप्‍त वर्ष के परिणामों की आज घोषणा की। कंपनी ने अपनी मीडिया अनुषंगी, आईएमसीएल के जरिए अपने मीडिया बिजनेस के दमदार प्रदर्शन के चलते सभी वित्‍तीय एवं व्‍यावसायिक मानकों के आधार पर शानदार प्रदर्शन किया।

 वित्‍तीय प्रदर्शन

समेकित आधार पर, वित्‍त वर्ष19 के मुकाबले राजस्‍व में 65 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह ‘704.62 करोड़ से बढ़कर ‘1,162.10 करोड़ हो गया, इसका परिचालन एबिटा पिछले वित्‍त वर्ष के ‘72.61 करोड़ के नुकसान के मुकाबले काफी बढ़कर ‘218.01 करोड़ हो गया। नेक्‍स्‍टडिजिटल ने अपने पीएटी (कर-पश्‍चात मुनाफा) में भी शानदार टर्नअराउंड दर्ज कराया और इसमें वित्‍त वर्ष19 के ‘303.43 करोड़ के नुकसान के बजाये ‘110.05 करोड़ का मुनाफा हुआ।

बोर्ड ऑफ डाइरेक्‍टर्स ने आज प्रति इक्विटी शेयर ’10 अंकित मूल्‍य के 50 प्रतिशत लाभांश की संस्‍तुति की, जो प्रति शेयर 5 रु. होता है।

इसके शानदार प्रदर्शन में इसके मीडिया बिजनेस, आईएमसीएल का महत्‍वपूर्ण योगदान है। आईएमसील, भारत का एक प्रीमियर एकीकृत डिजिटल प्‍लेटफॉर्म है, जो डिजिटल केबल, सैटेलाइट व ब्रॉडबैंड पर सेवाएं उपलब्‍ध कराता है। इस मीडिया बिजनेस ने शानदार कारोबारी प्रदर्शन के दम पर पिछली चार तिमाहियों में लगातार मुनाफा दर्ज कराया है।

प्रदर्शन के वाहक

पांच मिलियन से अधिक उपभोक्‍ता आधार वाली डिजिटल प्‍लेटफॉर्म्‍स कंपनी; डिजिटल केबल और भारत के एकमात्र हेडएंड-इन-द-स्‍काई (”हिट्स”) प्‍लेटफॉर्म के जरिए देश के 1,500 से अधिक शहरों तक पहुंच चुका है। सैटेलाइट-आधारित हिट्स टेक्‍नोलॉजी, दूरदराज के क्षेत्रों जैसे लद्दाख, कारगिल, सुदूर उत्‍तर-पूर्व और अंडमान, निकोबार व लक्षद्वीप द्वीप समूहों सहित पूरे भारत में लोकल केबल ऑपरेटर्स (एलसीओ) व उनके ग्राहकों को सपोर्ट करता है। सी-बैंड का उपयोग करने वाली, यह तकनीक बारिश या खराब मौसम से प्रभावित नहीं होती है और इन क्षेत्रों के ग्राहक निर्बाध तरीके से डिजिटल सेवाओं को लाभ लेते रह सकेंगे।

कंपनी ने वित्‍त वर्ष’20 में प्रमुख वाहकों पर लगातार जोर दिया है। कुछ वाहकों में निम्‍नलिखित शामिल हैं …

  • अर्द्धशहरी और ग्रामीण भारत के सबसे तेजी से बढ़ते खंडों पर लगातार जोर देना। कंपनी का 60 प्रतिशत से अधिक उपभोक्‍ता आधार इन्‍हीं बाजारों में है – जिनमें पे टीवी और एआरपीयू की पैठ लगातार बढ़ रही है।
  • शहरों में मूल्‍यवर्द्धित सेवाओं और भिन्‍न उत्‍पादों के जरिए एआरपीयू को लगातार बढ़ाना। ब्रॉडबैंड औश्र मूल्‍यवर्द्धित सेवाओं के साथ जमीनी स्‍तर पर 24X7 सेवा के साथ केबल टीवी की लेयरिंग जैसे नये-नये उत्‍पादों की लॉन्चिंग।
  • वर्ष 2019 के आरंभ में ट्राई (भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण) द्वारा निर्धारित नये विनियामक ढांचे का सफलतापूर्वक क्रियान्‍वयन। इस दूरदर्शितापूर्ण ढांचे ने पे टीवी इकोसिस्‍टम में अत्‍यावश्‍यक पारदर्शिता लाई और उपभोक्‍ताओं की पसंद का संवर्द्धन किया। इससे कारोबारी मॉडल को प्रोत्‍साहन मिला है और इसने इंडस्‍ट्री के लिए स्‍पष्‍ट एकसमान मंच प्रदान किया।
  • प्रीपेड कलेक्‍शन 100 प्रतिशत रहा, और सब्‍सक्राइबर्स व फ्रेंचाइजी के लिए विशेष ईएंडआर (एंगेजमेंट और रिटेंशन) मॉडल के जरिए लो चर्न सुनिश्चित किया
  • लागत को कम बनाये रखते हुए तकनीक में अपनी अग्रणी स्थिति का प्रभावी तरीके से उपयोग। हाल ही में, 32APSK तकनीक को प्रयोग में लाया गया, जिससे सैटेलाइट का थ्रूपुट 30 प्रतिशत से भी अधिक बढ़ जाता है
  • अपने 9,000 से अधिक फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर घनिष्‍ठतापूर्वक कार्य करना ताकि ग्राहकों पर ध्‍यान दिया जा सके और उन्‍हें लगातार गुणवत्‍तापूर्ण सेवा एवं बेहतर व्‍यूअरशिप अनुभव प्रदान किया जाता रहे।

नेक्‍स्‍टडिजिटल अपने डिजिटल प्‍लेटफॉर्म बिजनेस पर जोर देने और सरकार के मिशन जैसे कि ”डिजिटल इंडिया”, ”स्किल इंडिया” और ”मेक इन इंडिया” को आगे बढ़ाने के प्रति लगातार वचनबद्ध है। इसने सुदूर क्षेत्रों में डिजिटलीकरण लाने के अपने उद्देश्‍य को विस्‍तार दिया है; यह स्‍वदेशी समाधान विकसित कर ”मेक इन इंडिया” मिशन को लगातार आगे बढ़ा रहा है। इसकी योजनाबद्ध रणनीतियों से इसकी झलक मिलती है, जैसे कि स्‍थानीय रूप से सेट टॉप बॉक्‍स तैयार करने के प्रयास और इस प्रकार, भारत के निर्माण उद्योग को प्रोत्‍साहन देना, एलसीओ के लिए ‘डिजिटल’ ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू करना, मजबूत डिजिटल भुगतान संग्रह मंच स्‍थापित करना; और अग्रसक्रिय बिजनेस कंटिन्‍यूइटी प्‍लान (बीसीपी) की शुरुआत। इन सभी पहलों का उद्देश्‍य विपरीत मौसमी स्थितियों व मौजूद कोविड-19 महामारी के बीच भी सर्वोत्‍तम सेवाएं सुनिश्चित करना है।

प्रदर्शन के बारे में प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए, आईएमसीएल के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, विन्‍स्‍ले फर्नांडीज ने कहा, ”पिछली 4 तिमाहियों में इस तरह का लगातार शानदार प्रदर्शन, मजबूत वैल्‍यू क्रिएशन के जरिए हमारे सब्‍सक्राइबर्स के प्रति हमारी वचनबद्धता के बारे में काफी कुछ कहता है। हम डिजिटल सेवाओं के लिए एकीकृत मंच तैयार करने, एक ही बैनर तले केबल टीवी, सैटेलाइट, ब्रॉडबैंड व अन्‍य डिजिटल मीडिया उपलब्‍ध कराने के हमारे प्रयास को लेकर प्रतिबद्ध हैं। हमारी प्रोडक्‍ट बंडलिंग रणनीति के साथ प्रभावशाली ढांच का निर्माण, वित्‍त वर्ष’20 में हमारे व्‍यावसायिक प्रदर्शन के लिए महत्‍वपूर्ण रहा है। लगभग 100 प्रतिशत प्रीपेड आधार और फेज 3 व 4 बाजारों में महत्‍वपूर्ण मौजूदगी के साथ, आईएमसीएल को उम्‍मीद है कि यह अपने डिजिटल विकास के रास्‍ते पर लगातार आगे बढ़ता रहेगा।”

विकास के लिए सोच

कंपनी की योजना अपने प्रबंधित सेवा मॉडल को महत्‍वपूर्ण रूप से बढ़ाने की है। कंपनी ने इन डिलिवरी सेवाओं को उपलब्‍ध कराने हेतु बड़े-बड़े मल्‍टी-सिस्‍टम ऑपरेटर्स के साथ करार किये हैं; जिससे इसका कुल सेवा-प्रदत्‍त उपभोक्‍ता आधार 10 मिलियन से अधिक हो जायेगा। इसके अलावा, कंपनी छोटे व स्‍वतंत्र एमएसओ द्वारा केबल टीवी सेवा प्रदान किये जाने वाले बाजारों में अपनी पैठ जमाने के लिए प्रयासरत है; और यह अनुमानत: आज 69 मिलियन से अधिक है। प्रभावी तरीके से, इस मॉडल का उद्देश्‍य इन छोटे-छोटे एमएसओ और लोकल केबल ऑपरेटर्स को सपोर्ट करना है, जिनमें से अधिकांश कनेक्टिविटी की बढ़ती लागत और तकनीक के अप्रचलन के चलते अपने कारोबार को चलाने में असमर्थ हैं।

अपनी मौजूदा फ्रेंचाइजी को मल्‍टीप्रोडक्‍ट एवं मल्‍टी-सर्विस प्रोवाइडर बनाने; ग्राहकों को एफएमसीजी प्रोडक्‍ट्स से लेकर डिजिटल एवं वित्‍तीय समाधानों तक सेवाओं की संपूर्ण रेंज उपलब्‍ध कराने में सहायता करने हेतु इसी तरह का मॉडल तैयार किया जा रहा है। इससे देश भर में इसकी फ्रेंचाइजी न केवल अपने कारोबार को सही तरीके से चला सकेंगी बल्कि अपनी कमाई के पोर्टफोलियो को विविधीकृत व बढ़ा सकेंगे।

कंपनी, अपनी अनुषंगी वनओटीटी इंटरटेनमेंट लिमिटेड से ब्रॉडबैंड सेवाओं को टेलीविजन से जोड़कर एकीकृत सेवाएं प्रदान करने पर जोर दे रही है। वनओटीटी इंटरटेनमेंट लिमिटेड 40 से अधिक शहरों में मौजूद है।

नेक्‍स्‍टडिजिटल लिमिटेड (www.nxtdigital.co.in) के विषय में

नेक्‍स्‍टडिजिटल लिमिटेड, ऑपरेशंस एंड इन्वेस्टमेंट, तीन सेगमेंट्स अर्थात् मीडिया एंड कम्युनिकेशन, रियल एस्टेट और ट्रेजरी एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी का प्रमुख व्यावसायिक निवेश इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस लिमिटेड में अपनी हिस्सेदारी के माध्यम से मीडिया और संचार में है जो देश में एकमात्र एकीकृत मीडिया कंपनी है जो उपग्रह, डिजिटल केबल और ब्रॉडबैंड को कवर करती है। मीडिया सेवाओं में एक अखिल भारतीय उपस्थिति है, और सेवाएं भारत के पूर्ण सामाजिक-आर्थिक स्तर पर हैं। इंडसइंड मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशंस लिमिटेड (“IMCL”) की स्थापना 1995 में हिंदुजा समूह द्वारा की गई थी, जिसने टेलीविज़न ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री में आगे बढ़ने वाले विशाल अवसर और विकास को मान्यता दी थी। इस दूरदर्शी कदम के परिणामस्वरूप आईएमसीएल आज शीर्ष 5 सबसे बड़े मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों में से एक है। आईएमसीएल देश की एकमात्र कंपनी है, जो पारंपरिक टेरिस्ट्रियल फाइबर रूट और भारत के एकमात्र हेड-इन-द-स्काई (हिट्स) उपग्रह प्लेटफॉर्म के जरिए टीवी सिग्नल वितरित करती है, क्रमशः ब्रांड नाम इनडिजिटल और एनएक्‍सडिजिटल के तहत इन प्लेटफार्मों के माध्यम से, आईएमसीएल 9,000 से अधिक केबल ऑपरेटरों के माध्यम से 1,500 से अधिक शहरों और कस्बों में देश भर में 5 मिलियन से अधिक ग्राहकों को पूरा करता है। वनओटीटी इंटरटेनमेंट लिमिटेड (“OIL”), आईएमसीएल की एक सहायक कंपनी भारत के 40 शहरों में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती है; 1000Mbps तक की स्पीड दे रहा है। ओआईएल को भारत के सबसे तेजी से बढ़ते आईएसपी और नवाचार और उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कारों में से एक माना जाता है।

 हिंदुजा ग्रुप के बारे में

हिंदुजा समूह भारत के प्रमुख विविधतापूर्ण और अंतरराष्ट्रीय समूह में से एक है। लगभग 150,000 कर्मचारियों को नियुक्त करना, 38 देशों में उपस्थिति के साथ इसमें बहु-अरब डॉलर का राजस्व है। समूह की स्थापना सौ साल पहले श्री पी.डी. हिंदुजा जिसका श्रेय था “मेरा कर्तव्य काम करना है ताकि मैं दे सकूं।”

यह समूह ऑटोमोटिव, सूचना प्रौद्योगिकी, मीडिया, मनोरंजन और संचार, बैंकिंग और वित्त सेवा, इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट डेवलपमेंट, साइबर सुरक्षा, तेल और विशेष रसायन, बिजली, रियल एस्टेट, ट्रेडिंग और हेल्थकेयर के व्यवसायों का मालिक है। समूह हिंदुजा फाउंडेशन के माध्यम से दुनिया भर में धर्मार्थ और परोपकारी गतिविधियों का भी समर्थन करता है।

About Manish Mathur