एयरएशिया रेडपास पहल के तहत भारतीय सशस्‍त्र बलों को 50,000 मुफ्त सीट्स मुहैया करायेगी

Edit-Rashmi Sharma

राष्‍ट्रीय 21 अगस्‍त 2020 – मंगलकामनाओं की भावना के साथ, एयरएशिया इंडिया ने भारतीय सशस्‍त्र बलों को देश में अपने घरेलू नेटवर्क पर नि:शुल्‍क उड़ान भरने के लिए अमंत्रित करते हुए एयरएशिया रेडपास पहल को बढ़ाये जाने की घोषणा की।

राष्‍ट्र की लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था और इसकी संप्रभुता बनाये रखने में देश के सुदृढ़तम स्‍तंभ के रूप में सशस्‍त्र बलों के योगदान को स्‍वीकार करते हुए, पिछले वर्ष एयरएशिया इंडिया ने भारतीय सशस्‍त्र सैन्‍य बलों के लिए पिछले हफ्ते एयरएशिया रेडपास पहल की घोषणा की थी। राष्‍ट्र-निर्माण के प्रति दीर्घकालिक रूप से संकल्पित, एयरएशिया इंडिया अपनी इस पहल के जरिए घरेलू नेटवर्क की उड़ानों पर 50,000 सीट्स उपलब्‍ध करायेगा। नि:शुल्‍क उड़ान के अलावा, मेहमानों को प्रायोरिटी बोर्डिंग व प्रायोरिटी बैगेज की सुविधा भी प्रदान की जायेगी।

कोविड-19 महामारी से मुकाबले के क्रम में जून में, एयरएशिया इंडिया ने एयरएशिया रेडपास पहल की घोषणा की थी जिसमें देश भर के डॉक्‍टर्स के लिए सद्भावना ट्रिप की पेशकश की गयी थी। इस पहल को जबरदस्‍त प्रतिक्रिया प्राप्‍त हुई। हमारी सरहदों की रक्षा करने के लिए अपने घर-परिवार से दूर रहकर अपनी जान की बाजी लगा देने वाले भारतीय सशस्‍त्र बलों के सम्‍मान में, एयरएशिया इंडिया अब भारतीय नौसेना, वायु सेना और थल सेना, तटरक्षक बल, अर्द्धसैन्‍य बल और प्रशिक्षु कैडेट्स सहित भारत के सभी सशस्‍त्र बलों को एयरएशिया रेडपास दे रहा है। एयरएशिया इंडिया भारतीय सशस्‍त्र बलों के आश्रितों और भूतपूर्व सैनिकों को भी उनके त्‍याग के लिए यह रेडपास दे रहा है। एयरएशिया रेडपास के साथ उन्हें उनके घरों तक वापस पहुंचाने में सहायता के लिए अपने #कर्तव्‍यकेनिर्वाह (#PassOnTheGood) की हमारी बारी है।

डिफेंस पर्सनल 25 सितंबर से 31 दिसंबर, 2020 के बीच यात्रा के लिए 15 अगस्‍त से लेकर 21 अगस्‍त तक www.airasia.com/redpass पर अपना विवरण जमा कर अपनी फ्लाइट बुकिंग कर सकते हैं। एयरएशिया इंडिया की वेबसाइट, www.airasia.com के जरिए भी यह किया जा सकता है। आवेदन की समीक्षा हो जाने के बाद, आवेदक को एयरएशिया इंडिया द्वारा परिचालित किसी भी घरेलू फ्लाइट पर रिडेंप्‍शन की प्रक्रिया के लिए जानकारी भेज दी जायेगी। एयरएशिया रेडपास एक तरफ की उड़ान के लिए मान्‍य होगा, जिसके लिए प्रस्‍थान की तिथि से कम-से-कम 21 दिन पहले आरक्षण कराना आवश्‍यक है।

सशस्‍त्र बलों के लिए एयरएशिया रेडपास के बारे में बताते हुए, एयरएशिया इंडिया के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर, श्री अंकुर गर्ग ने कहा, ”हम देश की रक्षा के लिए रक्षा बलों के नि:स्‍वार्थ त्‍याग का सम्‍मान करते हैं। सशस्‍त्र बलों व उनके परिवारों ने आवश्‍यकता के क्षणों में अपनी देशभक्ति का परिचय दिया है और वो आपदाओं व विपत्तियों का आगे बढ़कर मुकाबला करते रहे हैं। उनकी नि:स्‍वार्थ सेवाओं के लिए उनका अभिनंदन करते हुए, एयरएशिया इंडिया, अपनी इस पहल के जरिए उनके प्रति आभार प्रकट करना चाहेगा और उनके सर्वोत्‍तम संकल्‍प के प्रति श्रद्धा प्रकट करना चाहेगा। राष्‍ट्र सेवा के प्रति उनके जुनून को देखते हुए, इन सम्‍मानित अतिथियों को उनके परिवारों से मिलाने और उनकी इस यात्रा को खास बनाने में हमारे द्वारा सहयोग किया जाना हमारे लिए सम्‍मान की बात है।”

*रेडपास स्‍कीम के तहत बेस फेयर (मूल किराया) माफ किया जायेगा; एयरपोर्ट फीस, शुल्‍क एवं विधिक करों का वहन यात्रियों को करना होगा।

एयरएशिया इंडिया के विषय में

एयरएशिया (इंडिया) लिमिटेड, टाटा सन्‍स प्राइवेट लिमिटेड और एयरएशिया इन्‍वेस्‍टमेंट लिमिटेड का एक संयुक्‍त उद्यम है। इसका मुख्‍यालय भारत के बेंगलुरू में है। एयरएशिया इंडिया ने 12 जून, 2014 को परिचालन शुरू किया और यह 30, A320 एयरक्राफ्ट के बेड़े के साथ भारत के 20 स्‍थानों के लिए उड़ान सेवाएं प्रदान करता है।  ”अब हर कोई भर सकेगा उड़ान’ के अपने ब्रांड के वायदे के अनुरूप, एयरलाइन द्वारा प्‍लश सीट्स उपलब्‍ध कराई जाती हैं और इसके गंतव्‍य स्‍थानों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जिससे यह सबसे पसंदीदा विमानन कंपनियों में से एक बन गई है। एयरएशिया ने इस तरह से अपना रूपांतरण किया है ताकि यह मात्र एक एयरलाइन से बढ़कर साबित हो। अपनी विश्‍वस्‍तरीय सेवा के लिए जाने जाने वाले, एयरएशिया को 2009 से 2019 तक लगातार दस वर्ष स्‍काईट्रैक्‍स वर्ल्‍ड्स बेस्‍ट लो-कोस्‍ट एयरलाइन के रूप में नामित किया गया है और इसे वर्ल्‍ड ट्रेवल अवार्ड्स द्वारा 2013 से 2019 तक लगातार सात वर्ष तक ‘वर्ल्‍ड्स लीडिंग लो-कोस्‍ट एयरलाइन’ के रूप में सम्‍मानित किया गया है।

About Manish Mathur