देश भर मे राज्य के 7 लाख कर्मचारीरयों सहित मनाएंगे अधिकार दिवस करेंगे अपने अधिकारों की मांग

Edit-Dinesh Bhardwaj
जयपुर 14 अगस्त 2020 – इंडियन पब्लिक सर्विस एम्पलाइज फेडरेशन (इपसैफ)के राष्ट्रीय एवं प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर देश के समस्त कर्मचारी अपने अधिकारों के लिए 14 अगस्त को अधिकार दिवस के रूप में मनाएंगे। राजस्थान के प्रदेशाध्यक्ष संतोष विजय ने कहा कि राज्य के सात लाख कर्मचारी भी अधिकार दिवस मनाएंगे। फेडरेशन के प्रदेश महामंत्री विपिन प्रकाश शर्मा ने बताया इस संबंध में मुख्य सचिव को ज्ञापन दिया गया। ज्ञापन में नई पेंशन स्कीम 2004 को बंद कर पुरानी पेंशन स्कीम बहाल किए जाने, एक जनवरी 2020 से रोकी गई महंगाई भत्ते की किस्त की बहाली की जाने,संविदा, निविदा, कांट्रेक्ट कर्मचारियों को उनके स्थान पर नियमित किए जाने, केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की विभिन्न स्कीम में कार्यरत पब्लिक सर्विस कर्मचारियों जैसे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं आंगनबाड़ी को नियमित किए जाने, एक राष्ट्र एक संविधान की भावना के अनुरूप वेतन आयोग का गठन किया जाने की मांग की गई। इसके साथ ही पब्लिक सर्विस कर्मचारियों को राजनीतिक गतिविधियों में अपनी हिस्सेदारी तथा उनके राजनीतिक अधिकार सुनिश्चित किए जाने की भी मांग की गई। इन मांगों को लेकर देशभर में अधिकार दिवस मनाया जाएगा।
इपसेफ के संयुक्त सचिव सतीश  चंद गुप्ता ने देश व राज्य के सभी कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि देश के कर्मचारियों ने 1 जुलाई को कर्तव्य दिवस मनाया था, *अब 14 अगस्त को देश के कर्मचारी अधिकार दिवस मनाएंगे*।
गुप्ता ने कहा जल्द ही नई पेंशन स्कीम को बंद कर पुरानी पेंशन बहाल करने के लिए तथा संविदा निविदा के नियमितीकरण के लिए ‌कर्मचारियों का बड़ा आंदोलन शुरू किया जाएगा।

About Manish Mathur