गल्‍फ ऑयल की मांग में जून के बाद जबरदस्‍त वृद्धि

Edit-Rashmi Sharma

मुंबई 13 अगस्‍त 2020 – हिंदुजा ग्रुप की कंपनी, गल्‍फ ऑयल ल्‍यूब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड ने 30 जून, 2020 को समाप्‍त तिमाही के अपने अअंकेक्षित वित्‍तीय परिणामों की आज घोषणा की है। प्रमुख तथ्‍य निम्‍नवत है:

  Q-1- FY-20-21 Q-1- FY-19-20
शुद्ध राजस्‍व 241.17 440.68
एबिटा 25.42 77.88
कर-पश्‍चात मुनाफा (PAT) 17.17 48.73
ईपीएस (बेसिक) 3.43* 9.78*

*अवार्षिकीकृत

 

अप्रैल-जून की तिमाही अर्थव्यवस्था के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण थी और स्नेहन उद्योग के लिए क्योंकि अप्रैल में देश भर में कोविड से संबंधित लॉकडाउन के कारण मांग में कमी आई थी और मई में भी इसमें गिरावट देखी गई थी। इसने गतिशीलता को प्रभावित किया – दोनों व्यक्तिगत के साथ-साथ वाणिज्यिक, साथ ही औद्योगिक और बुनियादी ढांचा खंड ज्यादातर मामलों में काम नहीं कर रहे थे। हालांकि, जून में स्नेहक के लिए सभी क्षेत्रों में बाजार की मांग में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, कंपनी ने अपने व्यावसायिक प्रदर्शन में भी गिरावट देखी क्योंकि बाजार केवल आंशिक रूप से खुले थे और “कर्मचारी सुरक्षा” ने इन समयों के दौरान सर्वोपरि महत्व लिया। जैसे-जैसे क्वार्टर आगे बढ़ा और लॉकडाउन प्रतिबंधों को आंशिक रूप से हटा दिया गया और देश के विभिन्न हिस्सों में मॉडरेट को अनलॉक किया गया, कंपनी बहुत जल्दी अपनी क्षमताओं को बढ़ा सकती है, अपने उत्पादन और आपूर्ति श्रृंखला की लय को काफी हद तक वापस ले सकती है। आपूर्ति संबंधी प्रभावकारिता बनाने और मांग संवेदना संबंधी पहल पर तेजी से कार्रवाई करने से हमें एग्री खंड, ग्रामीण के रूप में प्रत्याशित और फिर खुदरा (बाजार), औद्योगिक और अन्य ओईएम खंडों से संबंधित बिक्री बढ़ाने में मदद मिली, क्योंकि हमने इन मजबूत क्षेत्रों में अच्छे परिणाम देखे। मध्य मई के बाद से। जून में, जैसा कि आर्थिक और औद्योगिक गतिविधियों में काफी वृद्धि हुई है और व्यक्तिगत और वाणिज्यिक गतिशीलता के स्तर में सुधार हुआ है, कंपनी की मात्रा में भी तेजी से सुधार देखा गया और औसत पूर्व-कोविद वॉल्यूम से अंतर तेजी से बंद होने लगा, इसके द्वारा भी सहायता प्राप्त हुई। कुछ मांग उठाई। स्नेहक एक अर्ध-आवश्यक उत्पाद है, पलटाव कई विवेकाधीन वस्तुओं की तुलना में अपेक्षाकृत तेज रहा है। विभिन्न क्षेत्रों में खाड़ी की मजबूत स्थिति ने भी हमें इस बेहतर परिदृश्य में बेहतर प्रतिक्रिया देने में मदद की, विशेष रूप से जून में पूर्व-कोविद स्तरों के करीब पहुंचने के लिए।

जैसा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के मामले में था, कृषि ने हमारे लिए भी आगे का रास्ता दिखाना शुरू कर दिया। इस तिमाही के दौरान हमारे एग्री उत्पादों की संख्या दोहरे अंकों में बढ़ी और हमारे समग्र संस्करणों को समर्थन प्रदान किया और कंपनी अन्यथा बाजार की कठिन परिस्थितियों में कृषि आउटपुट में मांग में कमी को पूरा करने के लिए पूंजीकरण कर सकती है। वसूली के संकेत दिखाने के मामले में लाइन में अगला था मोटरसाइकिल इंजन ऑयल (एमसीओ) खंड। ग्रामीण बाजारों में कोविड लॉकडाउन से कम प्रभाव पड़ा और हाल के वर्षों में हमारी पहल ने ग्रामीण वितरण को पूरा करने के लिए एक मजबूत और बहुत संगठित ध्यान केंद्रित दृष्टिकोण का निर्माण किया। हमारे प्रतिबद्ध और समर्पित आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क के अलावा, हमारे salesteams तेजी से अनुकूलित होकर ओईएम की डीलरशिप नेटवर्क आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए औद्योगिक और इन्फ्रास्ट्रक्चर स्पेस में अन्य बी2बी ग्राहकों के लिए भी काम कर रहे हैं। नए वाहनों के वाणिज्यिक वाहनों की मांग के रूप में भरने के लिए वॉल्यूम लगातार सुस्त बना हुआ है। अभी तक सुधार करना है। जैसा कि हमारे व्यापारिक सहयोगियों ने अनलॉक करने के प्रयासों को शुरू करने की योजना बनाई है, हम गोलिल में, अपने प्रमुख व्यापार साझेदारों, खुदरा विक्रेताओं के लिए ‘सुरक्षा कार्यक्रम’ की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के तहत, हमने स्वच्छता सहायता प्रदान की और सुरक्षा किट वितरित किए, जिसमें मास्क, दस्ताने, सुरक्षा आईवियर, हमारे खुदरा विक्रेताओं और देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वालों को सुरक्षित वातावरण में उत्पादों की पेशकश करने की सुविधा प्रदान की। हमने उन्हें तैयार होने में मदद की और संचार के माध्यम से उन्हें शिक्षित किया कि वे क्या सावधानी बरतें क्योंकि वे अपने स्टोर और गैरेज को फिर से खोलना शुरू कर देते हैं ताकि हमारे अंत-उपभोक्ताओं को सेवा दे सकें। हमारे ब्रांड एंबेसडर-महिंदर सिंह धोनी की विशेषता वाला एक विशेष एनिमेटेड वीडियो हमारे सामाजिक मीडिया हैंडल पर #NewWayForward में जारी किया गया था, ताकि सामाजिक गड़बड़ी के संदेश को प्रसारित किया जा सके, लोगों को वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए देखभाल करनी चाहिए और इनमें सकारात्मकता भी बढ़ानी चाहिए। परीक्षण समय, अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।

गल्‍फ ऑयल ल्‍यूब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री रवि चावला ने बताया, ”अप्रैल और मई के महीनों के दौरान COVID लॉकडाउन उपायों के कारण देश भर में समग्र आर्थिक परिदृश्य और वाहन की गतिशीलता पर प्रभाव को देखते हुए और जून में कुछ हद तक, हमारे Q1 नंबर प्रभावित हुए थे। हालांकि, महीने दर महीने, औसत मासिक स्तर के वॉल्यूम में वापस आने की दिशा में काफी प्रगति हुई है। मैं इस अवसर पर सभी कर्मचारियों को धन्यवाद देता हूं कि वे इन कठिन समय में कंपनी को समर्थन देने के लिए अपने सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जल्दी से फिर से ताकत हासिल करें ताकि हम जल्द से जल्द कारोबार को पुनर्जीवित कर सकें, जैसे कि पौधों और गोदामों में टीमों की अपेक्षा, महामारी अवधि के दौरान सुरक्षित रूप से काम करने के लिए। हमने इस अवधि का उपयोग ग्राहकों, हमारे व्यापार भागीदारों, बी2बी ग्राहकों और ओईएम और उनके डीलरशिप के साथ मजबूत जुड़ाव बनाने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया है। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने नए व्यवसायों को टैप करने और भविष्य के लिए एक मजबूत ’पाइपलाइन’ बनाने के लिए भी ध्यान केंद्रित किया है। मैं अपने कारोबार के बारे में आशावादी हूं, जो कि तिमाही की शुरुआत से पहले की अपेक्षा जल्द ही वापस आ रहा है, क्योंकि कारोबार में तेजी आ रही है और जून से मांग में तेजी देखने को मिल रही है और हम मजबूत रिटर्न के लिए तैयार हैं।”

 

हाल ही में एक और प्रतिष्ठित और महत्वपूर्ण विकास में, हमारी मूल कंपनी, गल्फ ऑयल इंटरनेशनल लिमिटेड, जो हमें ब्रांड और तकनीकी सहायता प्रदान करती है, ने म्लेकरन के साथ एक बहु-वर्षीय रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की, जो खाड़ी को देखेगा, जो दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडों में से एक है। विश्व प्रसिद्ध दौड़ टीम मैकलेरन रेसिंग फॉर्मूला 1 दौड़ के लिए और अन्य उत्पादों से संबंधित अन्य पहलों के लिए लक्जरी सुपरकार कंपनी मैकलेरन ऑटोमोटिव के साथ एल।यह साझेदारी दो प्रसिद्ध ब्रांडों का पुनर्मिलन करती है, जिनका एक लंबा और सफल इतिहास एक साथ है और एक विजेता सूत्र को परिष्कृत करने के लिए दोनों ब्रांडों के नवाचार और वर्ग-अग्रणी क्षमताओं का उपयोग करने के लिए एक एकजुट महत्वाकांक्षा का प्रतीक है, ट्रैक और सड़क पर दोनों। मैकलेरन ऑटोमोटिव के लिए पसंदीदा स्नेहक आपूर्तिकर्ता, सभी कारों के साथ खाड़ी तेल और ईंधन के साथ उच्च प्रदर्शन इंजन के लिए अनुकूलित किया जाना है। गल्फ ऑयल ल्यूब्रिकेंट्स इंडिया लि. के प्रबंध निदेशक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी, श्री रवि चावला ने बताया “हम गल्फ ऑयल इंटरनेशनल और मैकलेरन के बीच इस साझेदारी का लाभ उठाने के लिए रोमांचित हैं जो हमें भारत में हमारे पैसेंजर कार सेगमेंट के लिए एक अद्वितीय मूल्य प्रस्ताव देने में मदद करेगा। मैकलेरन के साथ काम करने से हमें एक अग्रणी स्नेहक खिलाड़ी के रूप में अपने ब्रांड मूल्यों, कल्पना और बाजार की स्थिति को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस रणनीतिक बहु-वर्षीय साझेदारी के साथ, हम अपने उपभोक्ताओं और रेसिंग के प्रति उत्साही लोगों के लिए रोमांचकारी अनुभव पैदा करेंगे।”

जीओएलआईएल के विषय में:

हिंदुजा समूह का घटक, गल्‍फ ऑयल ल्‍यूब्रिकेंट्स इंडिया लिमिटेड (जीओएलआईए) भारतीय स्नेहक बाजार में एक स्थापित खिलाड़ी है। यह ऑटोमोटिव और औद्योगिक स्नेहक, ग्रीस, 2-व्हीलर बैटरी आदि की एक विस्तृत श्रृंखला का विपणन करता है। आज, खाड़ी ब्रांड अपने मूल गुणों के रूप में ‘गुणवत्ता, धीरज और जुनून’ के मूल्यों के साथ पांच महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में मौजूद है। गल्फ ऑयल इंटरनेशनल ग्रुप का मुख्य व्यवसाय 400 से अधिक प्रदर्शन स्नेहक और सभी बाजार क्षेत्रों के लिए संबंधित उत्पादों से युक्त एक व्यापक रेंज का निर्माण और विपणन है।

About Manish Mathur